होम / ये खतरनाक आतंकवादी बना Hezbollah का चीफ, किया है कई बड़े काम, नाम सुन ही कांप जाती है कई देशों की आर्मी

ये खतरनाक आतंकवादी बना Hezbollah का चीफ, किया है कई बड़े काम, नाम सुन ही कांप जाती है कई देशों की आर्मी

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 29, 2024, 11:28 am IST
ये खतरनाक आतंकवादी बना Hezbollah का चीफ, किया है कई बड़े काम, नाम सुन ही कांप जाती है कई देशों की आर्मी

Hezbollah chief Hashem Safieddine: हिजबुल्लाह प्रमुख हाशेम सफीउद्दीन

India News (इंडिया न्यूज), Hezbollah chief Hashem Safieddine: ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के प्रमुख के रूप में हसन नसरल्लाह की जगह हाशेम सफीदीन लेंगे। इजरायल ने बेरूत पर हवाई हमलों में हिजबुल्लाह चीफ को मार गिराया था। सफीदीन नसरल्लाह के चचेरे भाई हैं, जिन्होंने 32 साल तक समूह के प्रमुख के रूप में काम किया। शनिवार को रिपोर्ट्स सामने आईं, जिसमें कहा गया कि लेबनान में इजरायल की बमबारी में सफीदीन भी मारा गया था। लेकिन रॉयटर्स ने संगठन के एक सूत्र के हवाले से कहा कि वह जीवित है।

2017 में US ने घोषित किया आतंकवादी

सफीदीन, जिसे 2017 में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया था, हिजबुल्लाह के राजनीतिक मामलों की देखरेख करता है और समूह की जिहाद परिषद का सदस्य है। मारे गए ईरानी सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी की बेटी जैनब सुलेमानी के ससुर के रूप में ईरान के शासन से भी उसका संबंध है।

Hezbollah की अब उल्टी गिनती शुरू! Israel ने बनाया घर में घुसकर मारने का प्लान, लेबनान बॉर्डर पर तैनात किए सैकड़ों टैंक

कौन है हिजबुल्लाह का नया चीफ

वह नसरल्लाह से शारीरिक रूप से मिलता-जुलता है और अपने चचेरे भाई के साथ शुरुआती दिनों में समूह में शामिल हुआ था। 1964 में दक्षिणी लेबनान के डेर क़ानून अल-नहर में जन्मे सफ़ीद्दीन को 1990 के दशक से नसरल्लाह का उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया था, जब उन्हें ईरान से बेरूत वापस बुलाया गया था, जहाँ वे अपनी पढ़ाई कर रहे थे।

कार्यकारी परिषद के प्रमुख के रूप में, सफ़ीद्दीन हिज़्बुल्लाह के राजनीतिक मामलों की देखरेख करता हैं। वह जिहाद परिषद में भी बैठता हैं, जो समूह के सैन्य अभियानों का प्रबंधन करती है। पिछले 30 वर्षों में, उन्होंने हिज़्बुल्लाह के नागरिक अभियानों की देखरेख की है, जिसमें इसकी शिक्षा प्रणाली और वित्त शामिल हैं। इस बीच, नसरल्लाह समूह के रणनीतिक मामलों की देखरेख करता थे।

ये इस्लामिक देश लेंगे हसन नसरल्लाह के खून का बदला, जानें हिजबुल्लाह से सीधी जंग के लिए कितना तैयार है इजरायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT