होम / 1300 ड्रोन और रॉकेट…, हिजबुल्लाह के हमले से दहला इजरायल, गुस्साए यहूदी देश ने कर दिया यह ऐलान

1300 ड्रोन और रॉकेट…, हिजबुल्लाह के हमले से दहला इजरायल, गुस्साए यहूदी देश ने कर दिया यह ऐलान

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 15, 2024, 7:10 am IST

Hezbollah Attack On Israel:

India News (इंडिया न्यूज), Hezbollah Attack On Israel: दुनिया एक साथ कई भयानक जंग देख रही है। इस समय इजरायल एक साथ हिजबुल्लाह, हमास और ईरान के खिलाफ युद्ध लड़ रहा है। इस बीच हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल में एयर डिफेंस बेस को निशाना बनाया। ईरान समर्थित लेबनानी आतंकी समूह ने शनिवार (14 सितंबर) को 1307 ड्रोन और रॉकेट से हमला किया। हिजबुल्लाह ने महज 12 घंटे के भीतर इजराइली सैन्य ठिकानों पर दो हमले किए हैं। आतंकी समूह ने इजराइली सैनिकों और अफसरों पर सीधे हमले का दावा किया है। आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, बढ़ते तनाव के बीच हिजबुल्लाह ने यह कदम उठाया, क्योंकि इजराइली हवाई हमलों ने सबसे पहले लेबनान में घरों को निशाना बनाया, जिससे काफी नुकसान हुआ।

हिजबुल्लाह ने क्या कहा?

लेबनानी समूह हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा कि उसके लड़ाकों ने इजरायल के उत्तरी क्षेत्र कमान के तहत मुख्य वायु रक्षा बेस पर कई कत्यूषा रॉकेट दागे। जो सीधे बिरया बैरक पर गिरे और उसके कुछ हिस्सों में आग लग गई। हिजबुल्लाह ने अमियाद क्षेत्र में एक इजरायली सैन्य अड्डे पर भी हमला किया। इस हमले में हिजबुल्लाह ने कत्यूषा रॉकेट का भी इस्तेमाल किया। इन रॉकेट का इस्तेमाल विश्व युद्ध के दौरान किया जा रहा है। वहीं इजरायल का कहना है कि हमला करने वाले ड्रोन और रॉकेट को सबसे पहले आयरन डोम ने नष्ट किया या फिर वे खुले इलाकों में जमीन पर गिरे। दरअसल, हिजबुल्लाह ने इजराइल को धमकी दी थी कि अगर उसने गाजा पट्टी में हमले जारी रखे, तो उसकी तरफ से और भी खतरनाक हमले किए जाएंगे।

लाइव स्ट्रीमिंग, चाय पर चर्चा और न्याय…, डॉक्टर्स ने CM ममता से मीटिंग फेल होने पर क्या दी दुहाई?

संघर्ष में हजारों घर हुए बर्बाद

हिजबुल्लाह ने दावा किया कि सभी ड्रोन्स इजरायली टारगेट पर गिरे, जबकि इजरायली सेना ने कहा कि आयरन डोम के जरिए ज्यादातर हमलों को हवा में ही खत्म कर दिया. वहीं इन्फॉर्मेशन इंटरनेशनल के अनुसार, 8 अक्टूबर, 2023 से 13 सितंबर, 2024 की सुबह तक दक्षिणी मोर्चे पर हुई झड़पों में मरने वालों की संख्या 626 थी। इनमें 431 हिजबुल्लाह सदस्य और 97 नागरिक शामिल हैं। कुल 2,050 घर पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं, 1,800 घर आंशिक रूप से नष्ट हो गए हैं और लगभग 8,000 घरों को मामूली नुकसान हुआ है, जबकि 110,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं, जिनमें से कई ने अपनी आजीविका खो दी है।

जो दुनिया नहीं कर पाई वो कर दिखाया PM Modi का दूत, रूस-यूक्रेन जंग से आई खुशखबरी…अमेरिका भी हैरान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT