होम / इजरायली हमले में मारे जाने से पहले हिजबुल्लाह कमांडर हसन नसरल्लाह ने अपने आखिरी भाषण में क्या कहा?

इजरायली हमले में मारे जाने से पहले हिजबुल्लाह कमांडर हसन नसरल्लाह ने अपने आखिरी भाषण में क्या कहा?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 29, 2024, 11:59 pm IST
इजरायली हमले में मारे जाने से पहले हिजबुल्लाह कमांडर हसन नसरल्लाह ने अपने आखिरी भाषण में क्या कहा?

Hassan Nasrallah Last Speech ( हसन नसरल्लाह ने अपने आखिरी भाषण में क्या कहा? )

India News (इंडिया न्यूज), Hassan Nasrallah Last Speech: 19 सितंबर को अपने अंतिम भाषण में हिजबुल्लाह चीफ सैय्यद हसन नसरल्लाह ने लेबनान में इजरायल के घातक हमलों की निंदा की और स्थिति को संभावित युद्ध की घोषणा के रूप में प्रस्तुत किया। ईरान समर्थित समूह के प्रमुख ने जवाबी कार्रवाई की कसम खाई और कहा कि इजरायली आक्रमणों का उचित दंड दिया जाएगा। यह भाषण इजरायली बलों द्वारा हिजबुल्लाह के केंद्रीय मुख्यालय को हवाई हमले में निशाना बनाने से कुछ दिन पहले आया था, जिसमें नसरल्लाह और वरिष्ठ हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम अकील मारे गए थे। अपने संबोधन के दौरान नसरल्लाह ने हाल ही में इजरायली हमलों पर विचार किया, जिसमें 32 लोग मारे गए और लेबनान में रेडियो और पेजर सहित हिजबुल्लाह के संचार नेटवर्क नष्ट हो गए। 

हसन नसरल्लाह ने अपने आखिरी भाषण में क्या कहा?

नसरल्लाह ने कहा, “महत्वपूर्ण बात यह है कि चाहे वह कितना भी बड़ा और शक्तिशाली क्यों न हो, आपको इस आघात से नहीं गिरना चाहिए, और मैं आपको पूरे आश्वासन, विश्वास और ईश्वर पर भरोसा के साथ बताता हूं कि इस बड़े, मजबूत और अभूतपूर्व आघात ने हमें नहीं गिराया और ईश्वर की इच्छा से हमें नहीं गिराएगा।” नसरल्लाह की बयानबाजी न केवल इजरायल पर बल्कि गाजा और पश्चिमी तट में फिलिस्तीनियों के समर्थन में भी थी। उन्होंने कहा, “हम दुश्मन की सरकार, सेना और समाज से कहते हैं कि गाजा पर आक्रमण रुकने से पहले लेबनानी मोर्चा नहीं रुकेगा।” “हम यह 11 महीनों से कह रहे हैं।” सैयद हसन नसरल्लाह का भाषण इजरायल-लेबनान सीमा पर बढ़ती हिंसा के बीच आया, जहां गाजा में युद्ध की शुरुआत से ही इजरायल और हिजबुल्लाह सेनाएं आपस में भिड़ रही हैं। 

‘हम पाकिस्तान को IMF से भी ज्यादा पैसे देते, अगर…’, जम्मू कश्मीर में ये क्या बोल गए राजनाथ सिंह?

नसरल्लाह के आखिरी भाषण से क्या संकेत मिल रहे? 

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सहित अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थों ने संघर्ष को पूर्ण विकसित क्षेत्रीय युद्ध में बदलने से रोकने के लिए संयम बरतने का आह्वान किया है। हालांकि, नसरल्लाह के अंतिम भाषण ने यह स्पष्ट कर दिया कि हिजबुल्लाह पीछे नहीं हटेगा, नेता के शब्द उनकी मृत्यु के बाद भी गूंजते रहे। “चाहे जो भी बलिदान हो, चाहे जो भी परिणाम हो, लेबनान में प्रतिरोध गाजा और पश्चिमी तट के लोगों का समर्थन करना बंद नहीं करेगा, जो उस पवित्र भूमि में उत्पीड़ित हैं।” लेबनान पर इजरायली हवाई हमलों में सोमवार से अब तक 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और लगभग पाँच लाख लोग विस्थापित हुए हैं।

‘कौन बोल रहा था…’, IIFA 2024 के बाद अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय का ये वीडियो देखकर फैंस ने कर दिया ये सवाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT