होम / हिजबुल्लाह के हमले से दहला Israel, जानिए क्यों डर में जी रहे हैं यहूदी नागरिक

हिजबुल्लाह के हमले से दहला Israel, जानिए क्यों डर में जी रहे हैं यहूदी नागरिक

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 21, 2024, 9:52 pm IST

Hezbollah strikes Israel

India News (इंडिया न्यूज), Hezbollah strikes Israel: मध्य पूर्व में चल रहा तनाव अब युद्ध का रूप धीरे-धीरे ले रहा है। इस बीच हिजबुल्लाह ने ऐसा हमला किया है, जिसके जवाब में इजरायल पूरे लेबनान को तबाह कर सकता है। बुधवार (20 अगस्त) को हिजबुल्लाह द्वारा किए गए इस हमले ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल, फवाद शुक्र की मौत के बाद यह पहला मौका है, जब हिजबुल्लाह ने इजरायल को इतना बड़ा झटका दिया है। हिजबुल्लाह ने कटजरीन और गोलान हाइट्स में नागरिक आबादी के पास रॉकेट से हमला किया है।

युद्ध की तरफ बढ़ रहा मध्य-पूर्व

बता दें कि, दोनों के बीच युद्ध शुरू होने के बाद यह पहला मौका है, जब हिजबुल्लाह ने किसी नागरिक बस्ती को निशाना बनाया है। हालांकि, हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि उसने इजरायली सेना के ठिकानों को निशाना बनाकर यह हमला किया है। इजरायली सेना ने कहा गया है कि हिजबुल्लाह ने करीब 5 रॉकेट दागे हैं, जिनमें से ज्यादातर आयरन डोम द्वारा हवा में ही नष्ट कर दिए गए और कुछ रॉकेटों ने बुनियादी ढांचे को बड़ा नुकसान पहुंचाया है। हमले में एक नागरिक के घायल होने की भी खबर है। दरअसल, हिजबुल्लाह ने अपने नेता फवाद शुक्र और ईरान हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनियेह की हत्या के बाद इजरायल से बदला लेने की कसम खाई है।

Israel ने अपने सबसे बड़े दुश्मन को किया खत्म, हिजबुल्लाह पर हवाई हमले में इस टॉप कमांडर की मौत

यहूदी नागरिकों में डर का माहौल

दरअसल, हिजबुल्लाह के इस बड़े हमले से इजरायली नागरिकों में दहश्त का माहौल है। हिजबुल्लाह का हमला शुरू होते ही पूरा इलाका सायरन से गूंजने लगा। अब यह देखना होगा कि इजरायल इस हमले का क्या जवाब देगा। ऐसा लग रहा है कि हिजबुल्लाह ने इस हमले से जंग छेड़ दी है। साथ ही यमन के हूथी और ईरान के भी इस लड़ाई में शामिल होने की संभावना है। बता दें कि, ईरान और उसके गुर्गों के हमलों के डर से इजरायल ने हाइफा शहर में देश का सबसे बड़ा भूमिगत अस्पताल बनाया है। इसके अलावा किसी भी हमले के दौरान नेताओं और वीआईपी को सुरक्षित रखने के लिए बंकर बनाए गए हैं।

Andhra Pradesh में बड़ा हादसा, रिएक्टर ब्लास्ट में 15 लोगों की मौत, इंस्पेक्टर ने सुनाया हादसे का दर्दनाक मंजर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT