होम / भागवान के घर में सदियों से छुपकर बैठा था 'पिशाच'? खोदा गया 'पाताल' तो फटी रह गईं वैज्ञानिकों की आखें

भागवान के घर में सदियों से छुपकर बैठा था 'पिशाच'? खोदा गया 'पाताल' तो फटी रह गईं वैज्ञानिकों की आखें

Preeti Pandey • LAST UPDATED : September 30, 2024, 11:28 am IST
भागवान के घर में सदियों से छुपकर बैठा था 'पिशाच'? खोदा गया 'पाताल' तो फटी रह गईं वैज्ञानिकों की आखें

Horrifying Discovery: पोलैंड के एक चर्च में उस समय चौंकाने वाली खोज

India News (इंडिया न्यूज़), Horrifying Discovery: दुनियाभर के देशों में बहुत से जगहों पर ऐसी अजीबोगरीब कब्रें मिली हैं जिन्हें लोग वैम्पायर कब्र कहते हैं। लेकिन चर्च परिसर में ऐसा कभी नहीं देखा गया। उत्तरी पोलैंड के एक चर्च में उस समय चौंकाने वाली खोज हुई जब फर्श के नीचे एक “वैम्पायर कब्र” दबी हुई मिली। पुरातत्वविदों का कहना है कि यह अपनी तरह की पहली खोज है क्योंकि चर्च में वैम्पायर को दफनाना वास्तव में अनसुना है। यही बात शोधकर्ताओं को हैरान कर रही है।

कंकाल के अवशेष मिले

उन्होंने सबसे पहले छोटे से गांव पैक्जेवो में धन्य वर्जिन मैरी के घोषणा के चर्च में खोपड़ी की नक्काशी से सजी एक पत्थर की पटिया की खोज की। आगे की खुदाई में, उन्हें 17वीं शताब्दी के एक व्यक्ति के कंकाल के अवशेष मिले। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, मृत्यु के समय वह व्यक्ति संभवतः लगभग 50 वर्ष का था और उसे पटिया से छह फीट नीचे दफनाया गया था। कंकाल के गले में एक दरांती थी, जो यह संकेत देती है कि उसे पिशाच माना जाता था। उल्लेखनीय रूप से, दरांती पहनना एक मध्ययुगीन प्रथा है जिसे पिशाचों को मृतकों में से वापस लौटने से रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया था। उसी स्थान पर दो अन्य कंकाल भी मिले, लेकिन उनके गले में दरांती नहीं थी।

‘फिलिस्तीन की मुझे परवाह नहीं…’, मुश्किल में फंसे Palestine का इस इस्लामिक देश ने छोड़ा साथ, निकल गई मुस्लिम ब्रदरहुड की हवा!

चर्च में की गई खोज

मानवविज्ञानी जस्टिना कार्गास ने कहा कि खोपड़ी से पता चलता है कि उस व्यक्ति को अपनी मौत से पहले कई चोटें और किसी तरह का आघात लगा था। कार्गास का कहना है कि शायद इसीलिए वह दूसरों से अलग दिखता था। वह आम लोगों से अलग दिखता होगा और यह डरावना हो सकता था। पुरातत्वविदों को सबसे ज़्यादा हैरानी इस बात से हुई कि यह खोज एक चर्च में की गई थी, जिसके बारे में उनका कहना है कि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था। उन्होंने कहा कि किसी को भी चर्च में पिशाच मिलने की उम्मीद नहीं होती है, उन्होंने अनुमान लगाया कि वह व्यक्ति कोई गणमान्य व्यक्ति हो सकता है और “किसी कारण से वे उससे डरते थे।

अमेरिका में चारों तरफ छाया अंधेरा, तूफान Helene के आगे बेबस हुआ विश्व के सबसे शक्तिशाली देश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT