होम / Red Sea: लाल सागर में डूबा मालवाहक जहाज, हजारों टन फर्टिलाइजर लेकर जा रहा था जहाज

Red Sea: लाल सागर में डूबा मालवाहक जहाज, हजारों टन फर्टिलाइजर लेकर जा रहा था जहाज

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 3, 2024, 8:33 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Red Sea: इजराइल-हमास संघर्ष की शुरुआत के बाद से ही लाल सागर से गुजरने वाले जहाजों पर हौथी आतंकियों के हमले लगातार जारी हैं। हौथी हमले में पहली बार शुक्रवार को कोई मालवाहक जहाज पूरी तरह क्षतिग्रस्त होकर डूब गया। रूबीमार जहाज़ पर पिछले हफ़्ते हमला हुआ था।

यमन ने जहाज के डूबने की पुष्टि की

शनिवार को यमन की ओर से इसके डूबने की पुष्टि की गई है। ब्रिटिश स्वामित्व वाला जहाज 41,000 टन उर्वरक ले जा रहा था। यमन सरकार ने कहा है कि इस जहाज के डूबने से पर्यावरण संबंधी चिंताएं बढ़ गई हैं।

ब्रिटिश समुद्री व्यापार संगठन ने जारी किया बयान

ब्रिटिश समुद्री व्यापार संगठन ने शनिवार को कहा कि उसे यमन के मोखा बंदरगाह से 15 समुद्री मील पश्चिम में एक जहाज पर हमले की जानकारी मिली है। चालक दल जहाज को लंगर डालने का प्रयास कर रहे थे। उन्हें सैन्य अधिकारियों द्वारा निकाला गया। इससे इस मार्ग पर खतरा और बढ़ गया है। कई जहाज पहले ही रूट से डायवर्ट हो चुके हैं।

डूबने से जलमार्ग पर चलने वाले जहाजों के लिए अधिक मार्ग परिवर्तन और उच्च बीमा दरें देखने को मिल सकती हैं। यह भी आशंका है कि इससे इजराइल-हमास युद्ध और बढ़ सकता है, जिससे पश्चिम एशिया का माहौल अस्थिर हो सकता है।

अमेरिकी सेना ने हौथी ठिकानों को निशाना बनाया

अमेरिकी-ब्रिटिश सैन्य गठबंधन ने यमन के लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह में हौथी ठिकानों के खिलाफ दो हवाई हमले किए। हमलों में शहर के पश्चिम में उसके मोबाइल मिसाइल लांचरों को निशाना बनाया गया। अमेरिकी सेना ने कहा कि यह हमला हौथी मिसाइलों के खिलाफ आत्मरक्षा में था। यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि मिसाइल हौथिस द्वारा लाल सागर की ओर लॉन्च की जाने वाली थी। इससे लाल सागर में अमेरिकी विमानों को खतरा होगा।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT