होम / Houthi Rebels : यमन के हूतियों ने सुनाई 44 लोगों को मौत की सज़ा, सऊदी के साथ जासूसी के आरोप- Indianews

Houthi Rebels : यमन के हूतियों ने सुनाई 44 लोगों को मौत की सज़ा, सऊदी के साथ जासूसी के आरोप- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : June 1, 2024, 11:49 pm IST
ADVERTISEMENT
Houthi Rebels : यमन के हूतियों ने सुनाई 44 लोगों को मौत की सज़ा, सऊदी के साथ जासूसी के आरोप- Indianews

Houthi Rebels

India News (इंडिया न्यूज़), Houthi Rebels : यमन के हूती विद्रोहियों द्वारा संचालित एक अदालत ने शनिवार को जासूसी के आरोप में सहायता समूहों के साथ काम करने वाले एक व्यवसायी सहित 44 लोगों को मौत की सजा सुनाई। वकील अब्देल-मजीद सबरा ने कहा कि ये 44 लोग उन 49 लोगों में शामिल हैं जिन्हें ईरान समर्थित विद्रोहियों ने हिरासत में लिया था और उन पर “दुश्मन के साथ सहयोग करने” का आरोप लगाया था, जो सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन का संदर्भ है जो 2015 से हूतियों के साथ युद्ध में है। सबरा ने कहा कि चार को जेल की सजा दी गई।

सबरा ने कहा कि सोलह को अनुपस्थिति में मौत की सजा सुनाई गई, जबकि 28 को राजधानी सना में विशेष आपराधिक न्यायालय के सामने लाया गया। मौत की सजा पाने वालों में प्रोडिजी सिस्टम्स के सीईओ अदनान अल-हराज़ी भी शामिल थे, जो सना स्थित एक कंपनी है जिसने युद्धग्रस्त देश में जरूरतमंद लोगों को सहायता के वितरण को पंजीकृत करने और सत्यापित करने में मानवीय समूहों की मदद करने के लिए सिस्टम विकसित किए थे।

शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित

हूतियों ने पिछले साल मार्च में अल-हराज़ी को उनकी कंपनी पर पत्थर फेंकने के बाद हिरासत में लिया था। सबरा ने कहा कि शनिवार के न्यायालय के फैसले में अल-हराज़ी की संपत्तियों को जब्त करना भी शामिल था। सबरा ने हूतियों पर संदिग्धों को “शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित” करने का आरोप लगाया, साथ ही कहा कि उन्हें नौ महीने तक एकांत कारावास में रखा गया। उन्होंने कहा कि न्यायाधीशों द्वारा मामले के दस्तावेजों की एक प्रति प्राप्त करने की अनुमति देने से इनकार करने के बाद बचाव दल ने मुकदमे की शुरुआत में ही अपना पक्ष वापस ले लिया, उन्होंने मुकदमे को “अनुचित” बताया।

Pakistan: ‘विस्फोट की आवाज सुनाई दी’, पाकिस्तानी एयरलाइंस के हज विमान की सऊदी अरब में आपात लैंडिंग- Indianews

हूतियों ने क्या कहा?

हूतियों के प्रवक्ता ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। यमन के गृहयुद्ध के दौरान हूतियों ने हज़ारों लोगों को कैद किया है। एक जांच में पाया गया कि कुछ बंदियों को तेज़ाब से जलाया गया, कई हफ़्तों तक उनकी कलाईयों से लटकने के लिए मजबूर किया गया या उन्हें डंडों से पीटा गया। सना और यमन के अन्य हूती-नियंत्रित क्षेत्रों की अदालतें सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन के साथ सहयोग करने के आरोपी लोगों को कठोर सजा देती थीं। सितंबर 2021 में, विद्रोहियों ने नौ लोगों को मौत के घाट उतार दिया, जिन्हें अप्रैल 2018 में सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा हवाई हमले में एक वरिष्ठ हौथी अधिकारी सालेह अल-समद की हत्या में शामिल होने का दोषी ठहराया गया था।

सना पर हूतियों का कब्जा

यमन तब विनाशकारी संघर्ष में डूब गया था जब 2014 में हौथी अपने उत्तरी गढ़ से उतरे, सना और उत्तरी यमन के अधिकांश हिस्से पर कब्ज़ा कर लिया और सरकार को निर्वासन में जाने के लिए मजबूर कर दिया। संयुक्त अरब अमीरात सहित सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन ने 2015 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को बहाल करने की कोशिश करने के लिए हस्तक्षेप किया। हाल के वर्षों में यह संघर्ष सऊदी अरब और ईरान के बीच एक छद्म युद्ध में बदल गया है। इस युद्ध में लड़ाकों और नागरिकों सहित 150,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और दुनिया की सबसे खराब मानवीय आपदाओं में से एक है।

Russia Explosions: रूस के बेलगोरोड में 15 मिनट के भीतर 40 धमाकों की रिपोर्ट, वीडियो आया सामने- Indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT