होम / दुनिया भर की सिक्योरिटी फिर भी मोसाद ने हमास चीफ को कैसे ढूंढ़ा, नेतन्याहू ने बनाया था मास्टर प्लान! जान अमेरिका भी रह गया दंग

दुनिया भर की सिक्योरिटी फिर भी मोसाद ने हमास चीफ को कैसे ढूंढ़ा, नेतन्याहू ने बनाया था मास्टर प्लान! जान अमेरिका भी रह गया दंग

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 21, 2024, 9:25 am IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

दुनिया भर की सिक्योरिटी फिर भी मोसाद ने हमास चीफ को कैसे ढूंढ़ा, नेतन्याहू ने बनाया था मास्टर प्लान! जान अमेरिका भी रह गया दंग

Israel–Hamas war

India News (इंडिया न्यूज),Israel–Hamas war:हमास ने इजरायल पर हमला किया, जिसके बाद इजरायल ने गाजा पर लगातार हवाई हमले किए। इन हमलों का मुख्य उद्देश्य हमास नेता का पता लगाना था, जो हमले के पीछे का मास्टरमाइंड था।आखिरकार, इजरायली ड्रोन हमले में हमास नेता की मौत हो गई।इजरायल ने हमास नेता के बारे में कई बार खुफिया जानकारी जुटाई, लेकिन वह बार-बार अपना ठिकाना बदलता रहा। यह नेता ज़्यादातर समय भूमिगत रहा और किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या फोन का इस्तेमाल करने से परहेज़ करता था। इसके बजाय, वह कागज़ पर निर्देश लिखकर संवाद करता था और अपना ठिकाना बदलने से पहले जवाब के लिए लगभग एक हफ़्ते तक इंतज़ार करता था।

कई हमास सदस्यों को किया ट्रैक 

दक्षिणी गाजा के मलबे में, इजरायली सेना ने कई हमास सदस्यों को ट्रैक किया। एक समय पर, उन्होंने उन्हें एक ढही हुई इमारत की ओर बढ़ते देखा, जहाँ इजरायली सेना ने ड्रोन हमला किया। इस ऑपरेशन के दौरान गोलीबारी भी हुई। अगली सुबह, जब सैनिक घटनास्थल का निरीक्षण करने के लिए वापस लौटे, तो उन्हें हमास नेता सिनवार का शव मिला।

इजरायली और अमेरिकी सेनाएँ लंबे समय से हमास का पता लगाने की कोशिश कर रही थीं, लेकिन नेता की रणनीति के कारण उसे पकड़ना मुश्किल होता जा रहा था। वह लगातार अपने ठिकाने बदलता रहा, जिससे उसकी पहचान के प्रयास जटिल होते गए।

आतंकवादियों ने इजराइल पर हमला किया

7 अक्टूबर, 2023 को, हमास के नेतृत्व वाले आतंकवादियों ने इजराइल की सुरक्षा बाड़ में छेद कर दिया और हमला किया, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए, जिनमें से ज़्यादातर नागरिक थे, और 250 अन्य का अपहरण कर लिया गया। गाजा में अभी भी लगभग 100 बंदी हैं, जिनमें से एक तिहाई के बारे में माना जाता है कि वे मर चुके हैं।

42,000 से ज़्यादा फ़िलिस्तीनी मारे गए

स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, गाजा में इज़रायल के हमले में 42,000 से ज़्यादा फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं, जो लड़ाकों और नागरिकों में अंतर नहीं करते हैं। युद्ध ने गाजा के बड़े क्षेत्रों को नष्ट कर दिया है और इसकी 2.3 मिलियन लोगों की आबादी में से लगभग 90 प्रतिशत लोग विस्थापित हो गए हैं।

होने वाला है कुछ बड़ा! जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले के बाद अमित शाह का खौला खून, कहा-कड़ी से कड़ी…

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT