होम / सबसे खतरनाक बवंडर के बीच फंसा ये देश, चारों तरफ छा गया अंधेरा, आसमान तक पहुंचीं चीखें

सबसे खतरनाक बवंडर के बीच फंसा ये देश, चारों तरफ छा गया अंधेरा, आसमान तक पहुंचीं चीखें

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 27, 2024, 5:50 pm IST
सबसे खतरनाक बवंडर के बीच फंसा ये देश, चारों तरफ छा गया अंधेरा, आसमान तक पहुंचीं चीखें

Hurricane Helene Storm: तूफान हेलेन श्रेणी 4 के खतरनाक स्तर पर पहुंच गया

India News (इंडिया न्यूज़),Hurricane Helene Storm Reaches Fourth Category: तूफान हेलेन श्रेणी 4 के खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। जिसके बाद अमेरिका के कई दक्षिण-पूर्वी इलाकों में आपातकाल घोषित कर दिया गया है। इस बीच, राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन ने भविष्यवाणी की है कि इस साल अटलांटिक तूफान का मौसम रिकॉर्ड-गर्म समुद्री तापमान के कारण औसत से ऊपर रहेगा। हेलेन के इस क्षेत्र में वर्षों में आने वाले सबसे बड़े तूफानों में से एक होने की उम्मीद है।

इसको लेकर पूर्वानुमानकर्ताओं का कहना है कि, तूफान हेलेन फ्लोरिडा के उत्तर-पश्चिमी तट की ओर बढ़ते हुए श्रेणी 4 के तूफान में बदल गया है, जिससे विनाशकारी क्षति की संभावना है। जल्द ही एक बड़े तूफान की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि भूस्खलन के बाद, दक्षिण-पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकांश हिस्सों में “दुःस्वप्न” तूफान, विनाशकारी हवाएं और भारी वर्षा होने की उम्मीद है। हेलेन अटलांटिक तूफान के मौसम का आठवां नामित तूफान है, जो 1 जून से शुरू हुआ था।

MP Ujjain News: स्वच्छता अभियान में उतरे प्रशासक! खुद कलेक्टर और कमिश्नर ने कार्यालय की सफाई

उत्तरी जॉर्जिया और पश्चिमी उत्तरी कैरोलिना तक की चेतावनी

US नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार, 215 किलोमीटर प्रति घंटे की निरंतर हवाओं वाला तूफान वर्तमान में टैम्पा से लगभग 195 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है। Poweroutage.us की रिपोर्ट के अनुसार, तूफान ने पहले ही फ्लोरिडा में 250,000 से अधिक घरों और व्यवसायों की बिजली काट दी है। अब यह फ्लोरिडा के बिग बेंड क्षेत्र में भारी नुकसान पहुंचाएगा। इस दौरान, घातक लहरें 6 मीटर तक ऊंची उठने की उम्मीद है। खतरे को देखते हुए, फ्लोरिडा के तट से लेकर उत्तरी जॉर्जिया और पश्चिमी उत्तरी कैरोलिना तक फैले क्षेत्र के एक बड़े हिस्से में तूफान और अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। फ्लोरिडा, जॉर्जिया, कैरोलिनास और वर्जीनिया के राज्यपालों ने संसाधन जुटाने और गंभीर प्रभावों के लिए तैयार रहने के लिए आपातकाल की घोषणा की है। तूफान के आते ही बड़े पैमाने पर बिजली कटौती, पेड़ गिरने और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचने की आशंका है और निवासियों से तत्काल सावधानी बरतने का आग्रह किया गया है।

घर के पास लगे इस पेड़ के छाल का पीएं काढ़ा, दिल से लेकर फेफड़ों तक की बीमारियों भागेंगी कोसो दूर  

फ्लोरिडा के घरों और व्यवसायों की बीजली गुल

बता दें कि, तूफान हेलेन के ज़मीन पर आने की तैयारी के साथ ही गुरुवार को उष्णकटिबंधीय तूफानी हवाओं ने फ्लोरिडा को हिलाना शुरू कर दिया। पूर्वानुमान लगाने वालों ने चेतावनी दी है कि यह विशाल तूफान तट के साथ “दुःस्वप्न” पैदा कर सकता है और दक्षिण-पूर्वी अमेरिका के अधिकांश हिस्सों में सैकड़ों मील अंदर तक विनाशकारी हवाएं भेज सकता है। तूफान का प्रकोप गुरुवार दोपहर से ही महसूस किया जा रहा था। सारासोटा के पास सिएस्टा की के उत्तरी सिरे पर एक सड़क पर पानी बह रहा था और फ्लोरिडा के खाड़ी तट पर सेंट पीट बीच पर कुछ चौराहे पानी से भर गए थे। एक सप्ताह पहले सीडर की में लगी आग से लकड़ी और अन्य मलबा बढ़ते पानी के कारण किनारे पर आ रहा था। 205 किमी/घंटा तक की गति वाली हवाओं ने पहले ही फ्लोरिडा में लगभग 180,000 घरों और व्यवसायों की बिजली काट दी है।

क्या भूल गए लोग ‘अतिथि देवो भव:’ की परंपरा? बांग्लादेशी फैन के साथ ऐसा क्या हुआ जिससे मच गया बवाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT