होम / दुनिया के सबसे ताकतवर देश में मची तबाही! लाखों लोग अपना घर छोड़ने पर हुए मजबूर

दुनिया के सबसे ताकतवर देश में मची तबाही! लाखों लोग अपना घर छोड़ने पर हुए मजबूर

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 10, 2024, 8:24 am IST
ADVERTISEMENT
दुनिया के सबसे ताकतवर देश में मची तबाही! लाखों लोग अपना घर छोड़ने पर हुए मजबूर

Milton Typhoon Hits Florida: मिल्टन तूफान ने फ्लोरिडा में पहुंचा

India News (इंडिया न्यूज),  Hurricane Milton Hits Florida: अमेरिका में एक बार फिर तबाही मची है। इस बार इसकी वजह तूफान मिल्टन बनने जा रहा है जो 298 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फ्लोरिडा तट की ओर बढ़ रहा है। इस तूफान के चलते 10 लाख लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है। अब तक 2 हजार से ज्यादा उड़ानें रद्द की जा चुकी हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी लगातार वहां के हालात का जायजा ले रहे हैं।

तूफान हेलेन के बाद अब मिल्टन

अमेरिका में दो हफ्ते पहले तूफान हेलेन ने कहर बरपाया था। अब मिल्टन कहर बरपाने ​​आ रहा है। यह तूफान फ्लोरिडा के टैम्पा खाड़ी की ओर बढ़ रहा है जो भीड़भाड़ वाला इलाका है। अमेरिका के नेशनल हरिकेन सेंटर ने कहा है कि मिल्टन पश्चिम मध्य फ्लोरिडा के लिए अब तक के सबसे विनाशकारी तूफानों में से एक बन सकता है।

बाइडेन ने कही ये बात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसे जिंदगी और मौत का मामला बताया है। उन्होंने लोगों से सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील की है। बाइडेन ने कहा है कि फ्लोरिडा में एक सदी से भी ज्यादा समय में आने वाला यह सबसे विनाशकारी भूकंप हो सकता है।

इजरायल के पेजर हमले में घायल हुए अपंग खूंखार आतंकी फूट-फूटकर रोते बिलखते आए नजर

मेक्सिको की खाड़ी में आया तूफान

अमेरिका में कहर बरपाने ​​आ रहा तूफान मिल्टन इस समय फ्लोरिडा से करीब एक हजार किलोमीटर दूर है और मैक्सिको की खाड़ी से गुजर रहा है। अमेरिका के नेशनल हरिकेन सेंटर के मुताबिक इस तूफान को खतरे की फेज-5 श्रेणी में रखा गया है। जिसे ज्यादा खतरनाक माना जाता है। हालांकि माना जा रहा है कि टैम्पा पहुंचने पर यह कमजोर पड़ जाएगा। इसके बाद यह अटलांटिक महासागर की ओर बढ़ेगा।

तटीय इलाकों को खाली कराया

तूफान मिल्टन के खतरे को देखते हुए फ्लोरिडा के तटीय इलाकों को खाली कराया जा रहा है। प्रशासन ने 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश जारी किए हैं। अब तक 5 लाख लोगों को वहां से निकाला जा चुका है। अन्य लोगों को निकालने का काम भी जारी है।

तूफान हेलेन ने मचाई तबाही

तूफान मिल्टन से पहले हाल ही में तूफान हेलेन ने अमेरिका में तबाही मचाई थी। इसमें करीब 225 लोगों की मौत हो गई थी। माना जा रहा है कि मिल्टन तूफान हेलेन से भी ज्यादा घातक है।

‘बहन को बीवी नहीं…, दुनिया के इस देश में लगने वाला है इस पर प्रतिबंध, वजह जान हिल जाएंगे आप

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT