होम / Hush Money Case: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प न्यूयॉर्क आपराधिक मुकदमे में दोषी पाए गए; 11 जुलाई को सजा होगी तय-Indianews

Hush Money Case: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प न्यूयॉर्क आपराधिक मुकदमे में दोषी पाए गए; 11 जुलाई को सजा होगी तय-Indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 31, 2024, 7:47 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Hush Money Case: डोनाल्ड ट्रंप को 2016 के चुनाव से पहले पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को किए गए भुगतान को छुपाने के लिए दस्तावेजों में हेराफेरी करने के सभी 34 मामलों में एक आपराधिक मुकदमे में दोषी पाया गया था। खबर एजेंसी की मानें तो ट्रायल जज ने सजा की तारीख 11 जुलाई तय की है, रिपब्लिकन द्वारा आधिकारिक तौर पर उन्हें 2024 के चुनाव के उम्मीदवार के रूप में चुनने से कुछ दिन पहले।

आरोपों का मूल वयस्क फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को 130,000 डॉलर के भुगतान के मुआवजे के रूप में ट्रम्प के पिछले वकील माइकल कोहेन को किए गए भुगतान के इर्द-गिर्द घूमता है। यह भुगतान डेनियल्स की ट्रम्प के साथ 2006 की कथित यौन मुठभेड़ के संबंध में चुप्पी सुनिश्चित करने के लिए किया गया था।

  • चुनाव से पहले मुश्किल में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प
  • ट्रम्प न्यूयॉर्क आपराधिक मुकदमे में दोषी 
  •  होगी सजा 

आरोप

अभियोजन पक्ष के अनुसार, लेन-देन के वास्तविक उद्देश्य को छिपाने के प्रयास में प्रतिपूर्ति को गलत तरीके से “कानूनी खर्च” के रूप में दर्ज किया गया था। ट्रम्प के खिलाफ लगाए गए आरोपों में चार साल तक की जेल की संभावित सजा हो सकती है। हालाँकि, ट्रम्प ने अपनी बेगुनाही बरकरार रखी है और खुद को निर्दोष बताया है। यह फैसला ऐतिहासिक है क्योंकि ट्रंप किसी अपराध में दोषी पाए जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। 12 सदस्यीय जूरी द्वारा दो दिनों के विचार-विमर्श के बाद यह फैसला सुनाया गया।

आगामी राष्ट्रपति चुनाव पर पड़ सकता है असर 

यह घटनाक्रम ऐसे समय सामने आया है जब रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप आगामी 5 नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन को चुनौती देने की तैयारी कर रहे हैं। किसी भी गलत काम से इनकार करने के बावजूद, ट्रम्प से फैसले के खिलाफ अपील करने की उम्मीद है। उसके अपराध के लिए अधिकतम सजा चार साल जेल है, हालांकि जुर्माना या परिवीक्षा जैसे कम दंड अधिक आम हैं। निर्वाचित होने पर कारावास उन्हें चुनाव प्रचार करने या पद ग्रहण करने से नहीं रोकेगा।

जूरी का फैसला

रॉयटर्स/इप्सोस पोलिंग के अनुसार, दोषी फैसले से संभावित रूप से ट्रम्प को स्वतंत्र और रिपब्लिकन मतदाताओं का समर्थन गंवाना पड़ सकता है, जो वर्तमान में उनके और बिडेन के बीच एक करीबी दौड़ है। जूरी का फैसला पांच सप्ताह की सुनवाई के बाद आया जिसमें 2006 में ट्रम्प के साथ कथित यौन मुठभेड़ के बारे में पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल की स्पष्ट गवाही शामिल थी, जिसे उन्होंने अस्वीकार कर दिया था।

ट्रम्प के खिलाफ गवाह

ट्रम्प के पूर्व फिक्सर, माइकल कोहेन ने गवाही दी कि ट्रम्प ने 2016 के चुनाव के अंतिम हफ्तों में डेनियल्स को 130,000 डॉलर के गुप्त भुगतान को मंजूरी दे दी थी और कानूनी कार्य के रूप में मासिक भुगतान के माध्यम से कोहेन को प्रतिपूर्ति करने की योजना बनाई थी। ट्रम्प के वकीलों ने कोहेन की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया, उनके आपराधिक रिकॉर्ड, कारावास और झूठ बोलने के इतिहास पर प्रकाश डाला।

Air India Flight Delayed: एयर इंडिया की फ्लाइट 8 घंटे लेट, जानें ऐसे में क्या करें-Indianews

दस्तावेजों के साथ छेड़-छाड़

मैनहट्टन जिला अटॉर्नी एल्विन ब्रैग के कार्यालय में अभियोजकों ने व्यावसायिक दस्तावेजों में हेराफेरी करने के आरोप को, जो आमतौर पर न्यूयॉर्क में एक दुष्कर्म है, इस आधार पर एक घोर अपराध की श्रेणी में बढ़ा दिया कि ट्रम्प एक अवैध अभियान योगदान को छिपा रहे थे। ट्रम्प ने शिकायत की कि उन्हें अपने भारी डेमोक्रेटिक गृहनगर में निष्पक्ष सुनवाई नहीं मिल सकी। यह मामला, जिसे “ज़ोंबी केस” के रूप में जाना जाता है क्योंकि ब्रैग ने अपने पूर्ववर्ती द्वारा आरोप नहीं लाने के फैसले के बाद इसे पुनर्जीवित किया था, इसे ट्रम्प के सामने आने वाले चार आपराधिक मुकदमों में से सबसे कम परिणामी माना जाता है। यह चुनाव से पहले परीक्षण के लिए जाने वाला एकमात्र मामला होने की भी संभावना है, क्योंकि अन्य में प्रक्रियात्मक चुनौतियों के कारण देरी हो रही है।

Prajwal Revanna: कौन है प्रज्वल रेवन्ना, जिनके अश्लील वीडियो ने मचाया तहलका, कौन सी लगी धाराए- Indianews

चुनाव में तोड़फोड़

निर्वाचित होने पर, ट्रम्प संभावित रूप से दो संघीय मामलों को बंद कर सकते हैं, जिसमें उन पर 2021 में कार्यालय छोड़ने के बाद 2020 के चुनावी नुकसान को अवैध रूप से पलटने की कोशिश करने और वर्गीकृत दस्तावेजों को गलत तरीके से संभालने का आरोप लगाया गया था। हालांकि, उनके पास एक अलग चुनाव-तोड़फोड़ मामले को रोकने की शक्ति नहीं होगी। जॉर्जिया में जगह। ट्रम्प ने सभी मामलों में खुद को दोषी नहीं ठहराया है और अपनी कानूनी परेशानियों को बिडेन के डेमोक्रेटिक सहयोगियों द्वारा उन्हें राजनीतिक रूप से नुकसान पहुंचाने के प्रयास के रूप में चित्रित किया है।

शादी की सालगिरह पर Bobby Deol ने पत्नी Tanya के साथ शेयर की खास तस्वीर, बी-टाउन ने दी बधाई

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT