होम / Imran Khan: पाकिस्तान हाईकोर्ट ने तोशाखाना मामले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सजा को की निलंबित

Imran Khan: पाकिस्तान हाईकोर्ट ने तोशाखाना मामले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सजा को की निलंबित

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : April 1, 2024, 7:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Imran Khan: जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने सोमवार को राज्य उपहार मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की सजा को निलंबित कर दिया। कोर्ट ने इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी की सजा भी निलंबित कर दी। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश आमेर फारूक ने कहा कि सजा के खिलाफ अपील की सुनवाई ईद की छुट्टियों के बाद तय की जाएगी।

तोशाखाना मामले में सुनाई थी 14 साल की सजा

इस्लामाबाद की भ्रष्टाचार निरोधक अदालत ने तोशाखाना मामले में इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को 14 साल जेल की सजा सुनाई थी। मामले में आरोप लगाया गया है कि खान ने तोशाखाना से अपने पास रखे गए उपहारों का विवरण “जानबूझकर छुपाया”, एक भंडार जहां प्रधान मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान विदेशी अधिकारियों द्वारा सरकारी अधिकारियों को सौंपे गए उपहार रखे जाते हैं और उनकी कथित बिक्री से प्राप्त आय होती है।

क्या है पूरा मामला 

अगस्त 2023 में एक अन्य अदालत ने खान को अपने 2018-2022 प्रीमियरशिप के दौरान राज्य के कब्जे में मौजूद 140 मिलियन रुपये ($501,000) से अधिक मूल्य के उपहार बेचने के लिए तीन साल जेल की सजा सुनाई। पिछले साल मार्च में सार्वजनिक की गई सरकार की तोशखाना उपहारों की सूची से पाकिस्तान के सार्वजनिक कार्यालय धारकों के बीच कलाई घड़ियों के प्रति स्पष्ट प्राथमिकता का पता चला।

रिपोर्ट के अनुसार, खान ने प्रधान मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान 96.6 मिलियन रुपये मूल्य की सात कलाई घड़ियाँ को ले लिया था। जो घड़ियों के मूल्यांकित मूल्य के मामले में तीनों दलों के बीच दूसरे स्थान पर हैं। रिकॉर्ड से पता चलता है कि घड़ियाँ सबसे अधिक उपहार में दी गई वस्तुओं में से थीं, 2002 के बाद से तोशाखाना रिकॉर्ड में कुल 1,262 घड़ियाँ (पॉकेट और टेबल घड़ियों सहित) दिखाई दीं, जैसा कि डॉन अखबार ने मार्च में एक रिपोर्ट में कहा था।

वित्तीय संकट के बीच कांग्रेस को मिली बड़ी राहत, वसूली के लिए आयकर विभाग नहीं उठाएगा कठोर कदम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT