होम / भारत और चीन की सेना में कौन है ज्यादा ताकतवर, अगर छिड़ी जंग तो कौन किस पर पड़ेगा भारी!

भारत और चीन की सेना में कौन है ज्यादा ताकतवर, अगर छिड़ी जंग तो कौन किस पर पड़ेगा भारी!

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 22, 2024, 1:25 pm IST
ADVERTISEMENT
भारत और चीन की सेना में कौन है ज्यादा ताकतवर, अगर छिड़ी जंग तो कौन किस पर पड़ेगा भारी!

India and China Defence power: भारत और चीन की रक्षा शक्ति

India News (इंडिया न्यूज), India and China Defence power: ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स के अनुसार, भारत को चीन के बाद दुनिया की चौथी सबसे मजबूत सेना का दर्जा दिया गया है। जो किसी देश की युद्ध-क्षमता निर्धारित करने वाले कारकों के आधार पर डेटा का विश्लेषण करता है। एशिया में रक्षा पर सबसे ज्यादा खर्च करने वाला देश चीन है। वित्त वर्ष 2023-2024 में भारत ने 73.9 बिलियन डॉलर आवंटित किए, जबकि चीन ने अपने बजट का 229 बिलियन डॉलर सेना के लिए आरक्षित रखा। अमेरिका स्थित थिंक टैंक सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इनवेस्टमेंट स्टडीज (CSIS) ने कहा है कि चीन का रक्षा बजट प्रकाशित आंकड़ों से ज्यादा है। ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स के अनुसार, चीन का रक्षा बजट वैश्विक स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा है और भारत चौथे नंबर पर है।

भारत और चीन के बीच इतना बड़ा अंतर जीडीपी के आकार में अंतर के कारण है। भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और अपने वार्षिक बजट का 13 प्रतिशत रक्षा पर खर्च करता है। वहीं, चीन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। भारतीय और चीनी सेना के बीच शक्ति में असंतुलन को आंकड़ों के माध्यम से देखना अदूरदर्शी है, क्योंकि दोनों देशों की परिचालन तैनाती, अनुभव और परमाणु क्षमता जैसे कारक महत्वपूर्ण हैं।

थल सेना

भारत के पास 1.45 मिलियन सक्रिय कर्मी हैं और चीन के पास PLA सेना, नौसेना और वायु सेना में 2.03 मिलियन सैनिक हैं। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) गृह युद्ध के दौरान चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की सशस्त्र शाखा थी। जब माओत्से तुंग सत्ता में आए, तो पीएलए राष्ट्रीय सेना बन गई और वायु सेना और नौसेना इसके दो अन्य घटक थे। अधिक सक्रिय कर्मियों और एक मजबूत घरेलू औद्योगिक परिसर के साथ, आंकड़ों के मामले में पीएलए को भारतीय सेना पर बढ़त हासिल है, लेकिन दुनिया की दो मजबूत सेनाएँ, जिनके पास परमाणु हथियार हैं।

वायु सेना

चीन के पास 3,304 विमान हैं, जबकि भारत के पास सभी सेनाओं में 2,296 विमान हैं। चीन का J-20 चेंगदू उसका पांचवीं पीढ़ी का स्टील्थ फाइटर है। भारत के पास राफेल और तेजस MK1A जैसे केवल 4.5 पीढ़ी के फाइटर हैं, जो पांचवीं पीढ़ी के नहीं होंगे। मौजूदा बेड़े में अधिकांश IAF फाइटर जेट 1980 और 90 के दशक के अंत में खरीदे गए थे और अभी भी सेवा में हैं और इन्हें शामिल करने की प्रक्रिया धीमी रही है। तेजस कार्यक्रम की परिकल्पना 1985 में की गई थी और इसे शामिल करने में कई साल लग गए।

Netanyahu लाएंगे ऐसा विनाश जो मुस्लिम देश ने सपने में भी नहीं सोचा होगा, लीक हुआ Israel के खूनी प्लान का ब्लूप्रिंट, कांप गई अच्छे-अच्छों की रूह

तिब्बत में PLAAF के लड़ाकू विमानों की संख्या IAF के मुक़ाबले कम है। हार्वर्ड केनेडी स्कूल के बेलफ़र सेंटर के अनुसार, पश्चिमी कमान के अंतर्गत लगभग 180 चीनी विमान मौजूद हैं और उनकी ज़िम्मेदारी भारत के साथ LAC की रक्षा तक सीमित नहीं है, बल्कि मंगोलिया, रूस और म्यांमार जैसे अन्य देशों की भी है। भारत के पास चीन का मुकाबला करने के लिए अलग-अलग कमानों में 270 लड़ाकू विमान तैनात हैं।

नौसेना

जब भारत और चीन की सैन्य क्षमताओं की तुलना की जाती है तो युद्ध के अनुभव का तर्क चर्चा में आता है। यह तर्क कुछ हद तक प्रासंगिक है क्योंकि अनुभव जीवित रहने और प्रदर्शन में मदद करता है। चीन के बेड़े की ताकत 730 है, जिसमें 61 पनडुब्बियाँ और 3 हेलीकॉप्टर वाहक शामिल हैं। भारत के बेड़े की ताकत 294 है जिसमें 18 पनडुब्बियाँ और 0 हेलो वाहक हैं। चीनी नौसेना का विकास महत्वपूर्ण और सराहनीय रहा है।

72 हूरों के पास गए कश्मीर में तबाही मचाने वाले, भारतीय सेना ने रुलाया खून के आंसू, चौंका देगा हमास से कनेक्शन?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT