होम / India and Nepal: भारत और नेपाल के संस्कृत विद्वान होंगे एक साथ, दुनिया को देंगे प्राचीन भाषा का ज्ञान

India and Nepal: भारत और नेपाल के संस्कृत विद्वान होंगे एक साथ, दुनिया को देंगे प्राचीन भाषा का ज्ञान

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 28, 2024, 3:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), India and Nepal: नेपाल और भारत के संस्कृत भाषा के विद्वान अब अंतरराष्ट्रीय मंच पर भी दुनिया भर में प्राचीन भाषा का प्रकाश फैलाने जा रहे हैं। दुनिया को संस्कृत भाषा की महानता और ज्ञान से अवगत कराने के लिए दोनों देशों के संस्कृत विद्वान एक साथ आएंगे। दोनों देशों के संस्कृत विद्वानों को एक साझा मंच प्रदान करने और उनके बीच ज्ञान, अनुभव और शोध निष्कर्षों को साझा करने की सुविधा प्रदान करने के लिए तीन दिवसीय “नेपाल-भारत अंतर्राष्ट्रीय संस्कृत सम्मेलन” बुधवार को यहां शुरू हुआ।

दोनों देशों के बीच संबंध होंगे मजबूत

आयोजकों से मिली जानकारी के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्देश्य संस्कृत में वैश्विक रुचि पर चर्चा करना और दोनों देशों के सांस्कृतिक और शिक्षा क्षेत्रों पर संस्कृत भाषा के प्रभावों का पता लगाना है। ऊर्जा और जल संसाधन मंत्री शक्ति बास्नेत ने सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि चूंकि संस्कृत भाषा ज्ञान और विज्ञान से समृद्ध है, इसलिए इसके लाभों को वैश्विक समुदाय के साथ साझा करने के लिए नेपाल और भारत के बीच सहयोग को तेज करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि, नेपाल और भारत की साझा संपत्ति के रूप में संस्कृत भाषा को संरक्षित और बढ़ावा देने से दोनों देशों के बीच लोगों के बीच संबंधों को काफी मजबूत करने में मदद मिल सकती है।

S. Jaishankar Malaysia Visit: चीन को एस जयशंकर का दो टूक जवाब, सीमा मुद्दे पर नहीं करेंगे कोई समझौता

भारत और नेपाल में संस्कृति का प्रभाव

दिल्ली स्थित केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति श्रीनिवास बरखेड़ी ने कहा कि विज्ञान और प्राचीन ज्ञान की भाषा होने के नाते संस्कृत न केवल दो दक्षिण एशियाई पड़ोसियों को बांध सकती है, बल्कि भारत और नेपाल दोनों को वैश्विक शक्तियों में भी बदल सकती है। भारत और नेपाल दोनों जगह हिंदू समाज और संस्कृति का प्रभाव है। इस प्राचीन भाषा का प्रयोग हिंदुओं के धार्मिक ग्रंथों में किया गया है। इसलिए इस भाषा को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

Jackpot Winner: अमेरिकी लॉटरी खिलाड़ी ने जीता मेगा मिलियंस जैकपॉट, जीत का पैसा सुन उड़ जाएंगे होश

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT