होम / Marine Reptile: ब्रिटिश बाप-बेटी का कारनामा, खोज निकाला 200 मिलियन वर्ष पुराना विशाल सरीसृप- indianews

Marine Reptile: ब्रिटिश बाप-बेटी का कारनामा, खोज निकाला 200 मिलियन वर्ष पुराना विशाल सरीसृप- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 27, 2024, 12:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Marine Reptile: इंग्लैंड के समरसेट में एक समुद्र तट पर एक ब्रिटिश लड़की और उसके पिता को जबड़े की हड्डी का जीवाश्म मिला। जो 202 मिलियन वर्ष पहले के एक विशाल समुद्री सरीसृप का है, जो पृथ्वी पर अब तक के सबसे बड़े जानवरों में से एक रहा है।

शोधकर्ताओं ने बुधवार को कहा कि यह हड्डी, जिसे सुरांगुलर कहा जाता है, समुद्र में जाने वाले एक प्रकार के सरीसृप इचिथ्योसॉर की थी। बारीकी से संबंधित इचथियोसॉर में उसी हड्डी की तुलना में इसके आयामों के आधार पर, शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि ट्राइसिक काल का प्राणी, जिसे उन्होंने इचथियोटिटन सेवेरनेंसिस नाम दिया था, 72 से 85 फीट (22-26 मीटर) के बीच लंबा था।

 

  • रूबी रेनॉल्ड्स, जो उस समय 11 वर्ष की थी और अब 15 वर्ष की है।
  • समुद्र तट पर जीवाश्म का शिकार कर रही थी रूबी।
  • रूबी ने क्षेत्र की खोज जारी रखी
  • जीवाश्म संग्राहक पॉल डे ला सैले ने पाया कि 2016 के अवशेष अब इचथियोटिटन के हैं।

 

समुद्र तट पर जीवाश्म का करती थी शिकार

रूबी रेनॉल्ड्स, जो उस समय 11 वर्ष की थी और अब 15 वर्ष की है, समुद्र तट पर जीवाश्म का शिकार कर रही थी
रूबी ने क्षेत्र की खोज जारी रखी और उसे दूसरा टुकड़ा मिला – पहले की तुलना में बहुत बड़ा जीवाश्म संग्राहक पॉल डे ला सैले ने पाया कि 2016 के अवशेष अब इचथियोटिटन के हैं।

यह शायद इसे सबसे बड़ा ज्ञात समुद्री सरीसृप बना देगा और आज जीवित कुछ सबसे बड़े बेलीन व्हेल को टक्कर देगा। ब्लू व्हेल, जिसे ग्रह पर अब तक का सबसे बड़ा जानवर माना जाता है, लगभग 100 फीट (30 मीटर) तक लंबा हो सकता है।

Google Israel Project: गूगल कर्मचारियों का इजरायल प्रोजेक्ट पर बवाल, 20 लोगों को कंपनी ने दिखाया बाहर का रास्ता-Indianews

समुद्री सरीसृपों का था राज 

जब डायनासोर भूमि पर हावी थे तब समुद्री सरीसृपों ने दुनिया के महासागरों पर शासन किया था। इचथ्योसोर, जो स्थलीय पूर्वजों से विकसित हुए और लगभग 90 मिलियन वर्ष पहले गायब होने से पहले लगभग 160 मिलियन वर्षों तक समृद्ध रहे, विभिन्न आकारों और आकृतियों में आए, मछली, स्क्विड रिश्तेदारों और अन्य समुद्री सरीसृपों को खाते थे और जीवित युवाओं को जन्म देते थे।

इचथियोटिटन को केवल दो जबड़े की हड्डियों से जाना जाता है, एक रूबी रेनॉल्ड्स और उसके पिता जस्टिन रेनॉल्ड्स द्वारा 2020 में ब्लू एंकर, समरसेट में पाया गया था, और दूसरा 2016 में लिलस्टॉक में समरसेट तट के किनारे पाए गए एक अलग इचथियोटिटन व्यक्ति से पाया गया था।

विश्वविद्यालय से संबद्ध जीवाश्म विज्ञानी डीन लोमैक्स ने कहा, “यह सोचना काफी उल्लेखनीय है कि विशाल, ब्लू व्हेल के आकार के इचिथियोसोर उस समय महासागरों में तैर रहे थे, जब ट्राइसिक काल के दौरान डायनासोर अब ब्रिटेन में जमीन पर चल रहे थे।” मैनचेस्टर और ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के, जर्नल पीएलओएस वन में प्रकाशित अध्ययन के प्रमुख लेखक।

Washington DC Nightclub Shooting: व्हाइट हाउस के पास ड्यूपॉन्ट सर्कल में गोलीबारी, संदिग्ध गिरफ्तार- indianews

रूबी रेनॉल्ड्स की भूमिका

खोज में रूबी रेनॉल्ड्स की भूमिका की तुलना 19वीं सदी की ब्रिटिश जीवाश्म शिकारी और शरीर रचना विज्ञानी मैरी एनिंग से की गई है, जिन्होंने अन्य बातों के अलावा, जब वह 12 वर्ष की थीं, तब इचिथ्योसोर जीवाश्मों की खोज की थी।

रूबी रेनॉल्ड्स ने कहा, “मुझे लगता है कि मैरी एनिंग एक अविश्वसनीय जीवाश्म विज्ञानी थीं और उनसे तुलना करना आश्चर्यजनक है।”

जस्टिन रेनॉल्ड्स ने कहा, “इन विशेषज्ञों के साथ काम करना एक अद्भुत, ज्ञानवर्धक और मजेदार अनुभव रहा है, और हमें उस टीम का हिस्सा होने और एक वैज्ञानिक पेपर के सह-लेखक होने पर गर्व है जो एक नई प्रजाति और जीनस का नाम देता है।

Bahrain:1 साल से थी लापता थाई मॉडल, यहां मिली लाश; जानें पूरा मामला-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT