होम / India-Bangladesh: पीएम नरेंद्र मोदी और शेख हसीना के बिच द्विपक्षीय बैठक, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews

India-Bangladesh: पीएम नरेंद्र मोदी और शेख हसीना के बिच द्विपक्षीय बैठक, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 22, 2024, 4:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), India-Bangladesh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM MODI) और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina|) ने शनिवार को नई दिल्ली में अपनी द्विपक्षीय वार्ता में रक्षा संबंधों को आगे बढ़ाने, रक्षा उत्पादन, आतंकवाद निरोध पर सहयोग, सीमा प्रबंधन और अन्य मुद्दों पर चर्चा की। बांग्लादेशी समकक्ष के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पड़ोसी देश नई दिल्ली की पड़ोसी प्रथम नीति, एक्ट ईस्ट नीति, विजन सागर और इंडो-पैसिफिक विजन के संगम पर स्थित है।

रक्षा संबंधों को लेकर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “अपने रक्षा संबंधों को और मजबूत करने के लिए हमने रक्षा उत्पादन से लेकर सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण तक विस्तृत चर्चा की। हमने आतंकवाद निरोध, कट्टरवाद और सीमा के शांतिपूर्ण प्रबंधन पर अपने सहयोग को मजबूत करने का फैसला किया है। हिंद महासागर क्षेत्र के लिए हमारा विजन भी यही है। हम इंडो-पैसिफिक महासागर पहल में शामिल होने के बांग्लादेश के फैसले का स्वागत करते हैं। हम बिम्सटेक और अन्य क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपना सहयोग जारी रखेंगे,” । पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों ने मिलकर जन कल्याण के लिए कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं पूरी की हैं।

भारतीय रुपये में व्यापार शुरू

एएनआई के अनुसार उन्होंने कहा कि “दोनों देशों के बीच भारतीय रुपये में व्यापार शुरू हो गया है। भारत और बांग्लादेश के बीच गंगा नदी पर दुनिया की सबसे लंबी नदी यात्रा सफलतापूर्वक पूरी हो गई है। भारत और बांग्लादेश के बीच पहली क्रॉस-बॉर्डर फ्रेंडशिप पाइपलाइन पूरी हो गई है। भारतीय ग्रिड के माध्यम से नेपाल से बांग्लादेश को बिजली का निर्यात ऊर्जा क्षेत्र में उप-क्षेत्रीय सहयोग का पहला उदाहरण बन गया है। इतने सारे क्षेत्रों में इतनी बड़ी पहल को सिर्फ़ एक साल में लागू करना हमारे संबंधों की गति और पैमाने को दर्शाता है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि दोनों देश कनेक्टिविटी, वाणिज्य और सहयोग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देश अपनी अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल और ऊर्जा कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित करेंगे। “दोनों पक्ष हमारे आर्थिक संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए CEPA पर बातचीत शुरू करने के लिए तैयार हैं…भारत और बांग्लादेश को 54 नदियाँ जोड़ती हैं – हमने बाढ़ प्रबंधन, प्रारंभिक चेतावनी और पेयजल परियोजनाओं पर सहयोग किया है। हमने 1996 की गंगा जल संधि के नवीनीकरण पर तकनीकी स्तर की वार्ता शुरू करने का फैसला किया है। बांग्लादेश में तीस्ता नदी के संरक्षण और प्रबंधन के लिए, एक तकनीकी टीम जल्द ही बांग्लादेश का दौरा करेगी,”

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और बांग्लादेश ने भविष्य की दृष्टि तैयार की है, जिसमें हरित भागीदारी, डिजिटल भागीदारी, नीली अर्थव्यवस्था और अंतरिक्ष शामिल हैं। उन्होंने कहा, “पिछले एक साल में हम 10 बार मिल चुके हैं। हालांकि, यह बैठक खास है क्योंकि बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल के बाद पहली राजकीय अतिथि हैं।”

पीएम मोदी को बांग्लादेश आने का दिया निमंत्रण

पीएम हसीना ने कहा कि भारत बांग्लादेश का प्रमुख पड़ोसी और भरोसेमंद मित्र है। उन्होंने कहा, “बांग्लादेश भारत के साथ अपने संबंधों को बहुत महत्व देता है।” उन्होंने पीएम मोदी को अपने देश आने का निमंत्रण दिया। उन्होंने कहा, “बांग्लादेश आकर देखें कि हमने क्या-क्या किया है और क्या करने की योजना बना रहे हैं।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT