होम / India-Canada Ties: भारत कनाडा विवाद में नया मोड़, वी मुरलीधरन ने खोली कनाडाई सरकार की पोल

India-Canada Ties: भारत कनाडा विवाद में नया मोड़, वी मुरलीधरन ने खोली कनाडाई सरकार की पोल

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 9, 2023, 12:43 am IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

India-Canada Ties: भारत कनाडा विवाद में नया मोड़, वी मुरलीधरन ने खोली कनाडाई सरकार की पोल

India-Canada Ties

India News (इंडिया न्यूज़),India-Canada Ties: भारत और कनाडा के बीच चल रहे विवाद में विदेश राज्य मंत्री सरकार ने शुक्रवार को संसद को सूचित किया कि, अपनी धरती पर एक खालिस्तानी नेता की हत्या में संभावित भारतीय संबंध के अपने आरोपों पर कनाडा ने सहयोग का आह्वान करते हुए नई दिल्ली को कार्रवाई के लिए कोई “विशिष्ट और प्रासंगिक जानकारी” प्रदान नहीं की है। विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने लोकसभा में कहा कि सरकार ने कनाडा को उस देश में भारत विरोधी तत्वों की गतिविधियों पर अपनी “चिंताओं” से अवगत कराया है और ओटावा से ऐसे तत्वों को जगह देने से इनकार करने के अलावा उनके खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि, सरकार ने कनाडा में “हिंसा के किसी भी कृत्य” में शामिल होने के आरोपों को खारिज कर दिया है।

भारत विरोधी गतिविधियों का जिक्र

विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन ने आगे कहा कि, “सरकार ने कनाडा में भारत विरोधी तत्वों और उनकी गतिविधियों के बारे में अपनी चिंताओं से कनाडा सरकार को अवगत कराया है और कनाडा से ऐसे तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने और उन्हें जगह देने से इनकार करने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही श्री मुरलीधरन ने कहा, “कनाडा में सुरक्षा माहौल और हमारे राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़काने के कारण, कनाडा में हमारे वाणिज्य दूतावास के संचालन बाधित हो गए। भारत ने छात्रों और कनाडा जाने वाले लोगों सहित सभी भारतीय नागरिकों के लिए एक सलाह जारी की है कि वे अत्यधिक सावधानी बरतें और कनाडा के उन क्षेत्रों और संभावित स्थानों पर यात्रा करने से बचें जहां ऐसी घटनाएं हुई हैं।

कनाडाई पीएम ने भारत पर लगाया था आरोप

जानकारी के लिए बता दें कि, सितंबर में, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 18 जून को कनाडाई धरती पर खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की “संभावित” भागीदारी का विस्फोटक आरोप लगाया था। भारत ने आरोपों को दृढ़ता से खारिज कर दिया है। जिसके बारे में जानकारी देते हुए श्री मुरलीधरन ने कहा, “सरकार ने कनाडा में हिंसा के किसी भी कृत्य में भारत सरकार की संलिप्तता के आरोपों को खारिज कर दिया है। भारत के ‘सहयोग’ का आह्वान करते हुए, कनाडाई सरकार ने हमें कार्रवाई करने के लिए कोई विशिष्ट और प्रासंगिक जानकारी प्रदान नहीं की है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT