होम / India-Maldives: मालदीव की PM मोदी पर विवादित टिप्पणी के बाद एक्शन में देश, भारतीय उच्चायुक्त को किया तलब

India-Maldives: मालदीव की PM मोदी पर विवादित टिप्पणी के बाद एक्शन में देश, भारतीय उच्चायुक्त को किया तलब

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 9, 2024, 11:53 am IST
ADVERTISEMENT
India-Maldives: मालदीव की PM मोदी पर विवादित टिप्पणी के बाद एक्शन में देश, भारतीय उच्चायुक्त को किया तलब

India-Maldives

India News (इंडिया न्यूज), India-Maldives: भारत और मालदीव के बीच विवादों का सिलसिला जारी  है। इस बीच राजनयिक घमासान तब और बढ़ गया जब मालदीव के विदेश मंत्रालय ने देश के निलंबित तीन कनिष्ठ मंत्रियों के अशोभनीय आचरण के लिए विदेश मंत्रालय द्वारा मालदीव के दूत को बुलाए जाने के कुछ घंटों बाद भारतीय उच्चायुक्त को बुलाया।

इब्राहिम शाहीब को विदेश मंत्रालय में तलब किया गया था और कथित तौर पर बताया गया था कि पीएम मोदी की हाल की लक्षद्वीप यात्रा पर की गई टिप्पणी नई दिल्ली के लिए पूरी तरह से अनुचित और अस्वीकार्य थी।

तीन कनिष्ठ मंत्री निलंबित

वित्तीय सहायता की मांग कर रहे बीजिंग में मौजूद मोहम्मद मुइज्जू ने तुरंत उन तीन कनिष्ठ मंत्रियों को निलंबित कर दिया, जिन्होंने पीएम की द्वीपों की यात्रा का मजाक उड़ाते हुए अपमानजनक ट्वीट पोस्ट किए थे।

मालदीव के विदेश मंत्रालय ने यह कहते हुए खुद को इस विवाद से अलग कर लिया कि व्यक्तिगत विचार उसकी स्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।

मालदीव के विदेश मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा, “मालदीव सरकार विदेशी नेताओं और उच्च पदस्थ व्यक्तियों के खिलाफ सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपमानजनक टिप्पणियों से अवगत है। ये राय व्यक्तिगत हैं और मालदीव सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं।”

बढ़ रहा विवाद

मालदीव के नेताओं द्वारा भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर की गई आपत्तिजनक टिप्पणियों का असर जबरदस्त तरीके से दिखने को मिल रहा है। मालदीव के ख़िलाफ़ ऑनलाइन बहिष्कार अभियान शुरू हो गया है। ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी EaseMyTrip ने मालदीव के लिए सभी फ्लाइट बुकिंग निलंबित कर दी हैं। पीएम मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद ही मालदीव के नेताओं ने भारत को लेकर जहरीले बयान दिए थे।

भारतीय ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी EaseMyTrip के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) निशांत पिट्टी ने भारत के समर्थन में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर उड़ानों की बुकिंग को निलंबित करने की घोषणा की। उन्होंने लिखा, ‘हमारे देश के साथ एकजुटता दिखाते हुए, EaseMyTrip ने मालदीव के लिए सभी फ्लाइट बुकिंग को निलंबित कर दिया है।’ EaseMyTrip ने लक्षद्वीप की यात्रा के लिए एक ऑनलाइन अभियान भी शुरू किया है।

Also Read:-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT