होम / India-Pak Trade: पाकिस्तानी की जुबानी सामानों के रेट की कहानी, च्यवनप्राश 3000 रुपए, नारियल 1800 रुपए…- Indianews

India-Pak Trade: पाकिस्तानी की जुबानी सामानों के रेट की कहानी, च्यवनप्राश 3000 रुपए, नारियल 1800 रुपए…- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 13, 2024, 9:45 pm IST
ADVERTISEMENT
India-Pak Trade: पाकिस्तानी की जुबानी सामानों के रेट की कहानी, च्यवनप्राश 3000 रुपए, नारियल 1800 रुपए…- Indianews

india pak

IndiaNews (इंडिया न्यूज), India-Pak Trade: पाकिस्तान का भारत के साथ ट्रेड ना होने से उसे सबसे ज्यादा नुकसान है। पाकिस्तान के लिए भारत के साथ ट्रेड करना काफी सस्ता भी है क्याोंकि वह सड़क मार्ग से आसानी के साथ अपने सामान को ले जा सकता है। लेकिन पाकिस्तान में भारतीय वस्तुएं किसी तीसरे देश के जरिये पहुंचाता है जिससे उसका कॉस्ट बढ़ जाता है। पाकिस्तान के एक व्यापारी ने अपने भारत यात्रा का अनुभव शेयर किया। उसने बताया कि पाकिस्तान और भारत के बाजार में क्या फर्क है। पाकिस्तानी यूट्यूबर सना अमजद ने जीशान नाम के एक व्यक्ति से बात की जो इंडियन प्रोडक्ट की दुकान चलाते हैं।

पाकिस्तानी की जुबानी इंडिया की कहानी

जीशान अपना अनुभव शेयर करते हुए कहा कि वह 2006 में भारत गए थे। उस वक्त भारत का वीजा बहुत आसानी से मिल गया था। उनसे तब कोई डॉक्यूमेंट नहीं मांगे गए थे। उन्होंने आगे कहा, ‘मेर मकसद व्यापार था। भारत में हमारे रिलेटिव भी रहते हैं।’ उनसे जब भारत और पाकिस्तान के बिजनेस में फर्क पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान में बिजनेस भी अच्छा है, लेकिन भारत का बिजनेस बहुत ज्यादा आगे है।’ पाकिस्तान में भारतीय प्रोडक्ट्स से जुड़ी कई दुकानें होती है, जो उन सामानों को बेचते हैं जो इंडिया में किराने की शॉप पर मिलते हैं।

Asaduddin Owaisi: ओवैसी की पार्टी ने AIADMK से किया गठबंधन, लोकसभा और तमिलनाडु विधानसभा चुनावों तक की डील- Indianews

भारतीय सामान पाकिस्तान में इतने महंगे

जीशान से जब कहा गया कि वह कोई ऐसा प्रोडक्ट दिखाएं जो किसी और दुकान पर न हो। इस पर उन्होंने सूखे नारियल का एक गोला दिखाया। सबसे चौकाने वाली बाद उन्होंने इसका दाम 1800 रुपए प्रति किग्रा बताया। इसके अलावा उन्होंने च्यवनप्राश भी दिखाया, जो पाकिस्तान में 3000 रुपए में बिक रहा है। इस डिब्बे पर इसका दाम 375 रुपए लिखा हुआ था। जीशान ने कहा कि दाम में इतना बड़ा अंतर दोनों की करेंसी में अंतर और फिर टैक्स के कारण है।

जीशान ने चांदी की कोटिंग वाली इलायची भी दिखाई। उनका कहना था कि पाकिस्तान में इसे कोई नहीं बनाता। जीशान ने कहा कि उनकी भारत यात्रा के बाद उन्हें बिजनेस की समझ बढ़ी। उन्हेंन पता चला कि आखिर दुनिया में कौन-कौन से ब्रांड किस-किस तरह के प्रोडक्ट की सेलिंग हो रही है।

Rameshwaram Cafe Blast: कर्नाटक के मंत्री ने किया रामेश्वरम कैफे विस्फोट का खुलासा, बताइ कैसे आरोपी हुआ गिरफ्तार

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT