होम / भारत अमेरिका का रणनीतिक साझेदार बना रहेगा, लेकिन 'हत्या की साजिश' का आरोप गंभीर- व्हाइट हाउस

भारत अमेरिका का रणनीतिक साझेदार बना रहेगा, लेकिन 'हत्या की साजिश' का आरोप गंभीर- व्हाइट हाउस

Reepu kumari • LAST UPDATED : December 1, 2023, 8:09 am IST

India News, (इंडिया न्यूज), US: भारत अमेरिका का एक रणनीतिक साझेदार बना हुआ है और अमेरिका भारत के साथ साझेदारी को बेहतर बनाने और मजबूत करने के लिए काम करना जारी रखेगा, लेकिन गुरपतवंत पन्नुन की ‘हत्या की साजिश’ में भारतीय नागरिक पर साजिश के आरोप बहुत गंभीर हैं, व्हाइट हाउस के अधिकारी जॉन किर्बी ने एक के अभियोग के बारे में पूछे जाने पर ये जवाब दिया है। “हम आरोपों और जांच को बहुत गंभीरता से लेते हैं। हमें यह देखकर खुशी हुई कि भारतीय भी इसकी जांच के लिए अपने प्रयासों की घोषणा कर रहे हैं। हम स्पष्ट कर चुके हैं कि हम इन कथित आरोपों के लिए जिम्मेदार किसी को भी देखना चाहते हैं जॉन किर्बी ने कहा, अपराधों को उचित रूप से जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

 

दोषी करार

अमेरिकी न्याय विभाग ने बुधवार को एक भारतीय निखिल गुप्ता को दोषी ठहराया, जिसने न्यूयॉर्क में एक अमेरिकी-आधारित सिख नेता की हत्या की साजिश में शामिल होने का आरोप लगाया था – जिसे नाकाम कर दिया गया। अमेरिकी अभियोग में अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून का नाम नहीं था। निखिल गुप्ता ने कथित तौर पर एक भारतीय सरकारी अधिकारी के साथ काम किया था जिसका नाम भी अभियोग में उजागर नहीं किया गया है।

बहुत चिंता का विषय- भारत

नई दिल्ली ने अभियोग पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह बहुत चिंता का विषय है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “जहां तक ​​एक व्यक्ति के खिलाफ अमेरिकी अदालत में दायर मामले का संबंध है, उसे कथित तौर पर एक भारतीय अधिकारी से जोड़ा गया है, यह चिंता का विषय है।”

उन्होंने कहा, ”हमने कहा है और मैं दोहराना चाहता हूं कि यह सरकारी नीति के भी विपरीत है।” भारत ने पन्नून की हत्या की नाकाम साजिश और ‘संगठित अपराध, तस्करी, बंदूक चलाने और चरमपंथियों के बीच सांठगांठ’ से संबंधित आरोपों की जांच के लिए पहले ही एक जांच दल का गठन कर दिया है। मंत्रालय ने पहले कहा था कि जांच समिति के निष्कर्षों के आधार पर आवश्यक अनुवर्ती कार्रवाई की जाएगी। पन्नून हत्याकांड की साजिश सुनियोजित हत्याओं के अभियान का हिस्सा।

हत्या की नाकाम साजिश

एपी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी अभियोजकों ने कहा कि गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की नाकाम साजिश संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में अन्य राजनीतिक रूप से प्रेरित हत्याओं की श्रृंखला से पहले की थी। अभियोजकों का तर्क है कि लक्ष्य 29 जून तक दोनों देशों में कम से कम चार लोगों को मारने का था, और उसके बाद और अधिक लोगों को मारने का था। अभियोग में कनाडा में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का उल्लेख किया गया था और दावा किया गया था कि निखिल गुप्ता ने कथित हिटमैन (ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन मुखबिर) को बताया था कि निज्जर भी एक लक्ष्य था। ऐसा आरोप लगाया गया है कि ‘हिटमैन’ को बताया गया था कि हर महीने एक बड़ा काम होगा। निखिल गुप्ता को 30 जून को चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था।

यह भी पढ़ें:-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT