होम / Indian Man Killed in US: जानलेवा हमले में इंडियन-अमेरिकन की मौत, इस साल पांच भारतीय मूल के छात्रों की हत्या

Indian Man Killed in US: जानलेवा हमले में इंडियन-अमेरिकन की मौत, इस साल पांच भारतीय मूल के छात्रों की हत्या

Shashank Shukla • LAST UPDATED : February 10, 2024, 12:45 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Indian Man Killed in US: पिछले कुछ दिनों से भारतीय मूल के अमेरिकी और अमेरिका में रह रहे भारतीयों पर कई जानलेवा हमले हुए हैं। जिसमें से कई भारतीयों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। ऐसे ही हमले में घायल वर्जीनिया राज्य में रहने वाले विवेक तनेजा घायल हो गए थे। जिनकी अस्पताल में इलाज के दौरान मृत्यु हो गई थी। वाशिंगटन के एक रेस्तरां के बाहर लड़ाई के बाद जानलेवा चोटों के साथ मिले थे।

संदिग्ध ने किया था हमला

एक पुलिस रिपोर्ट में कहा गया है कि तनेजा वर्जीनिया से हैं और संदिग्ध 2 फरवरी को जापानी रेस्तरां में थे। वाशिंगटन पोस्ट ने एक पुलिस रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा, “संदिग्ध ने उसे जमीन पर गिरा दिया और उसका सिर फुटपाथ पर दे मारा।” यह अमेरिका में भारतीयों और भारतीय-अमेरिकियों पर हमलों और उनकी मौत की घटनाओं के बीच आया है।

सड़क पर हुआ था विवाद

पुलिस रिपोर्ट में विवाद की प्रकृति का वर्णन किए बिना कहा गया है कि 41 वर्षीय तनेजा लगभग 2 बजे रेस्तरां से बाहर निकले और पास की सड़क पर लड़ाई शुरू हो गई। हमले में वह बेहोश हो गया और जब पुलिस पहुंची, तो उन्होंने उसे जानलेवा चोटों के साथ पाया और उसे अस्पताल ले जाया गया।

संदिग्ध की तलाश जारी

पुलिस ने कहा कि बुधवार को अस्पताल में चोटों के कारण उनकी मृत्यु हो गई। सीसीटीवी में दिखे संदिग्ध की तलाश की जा रही है. उसकी पहचान नहीं हो पाई है। पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी और दोषसिद्धि के लिए सूचना देने वाले को 25,000 डॉलर का इनाम देने की पेशकश की है।

पांच भारतीय मूल के छात्रों की मौत

इस सप्ताह की शुरुआत में, शिकागो में लुटेरों द्वारा हमला किए जाने के बाद एक भारतीय छात्र की नाक और मुंह से खून बह रहा था। सैयद मज़ाहिर अली, जिनका परिवार हैदराबाद में रहता है, को हमले के बाद एक वीडियो में मदद की गुहार लगाते देखा गया था। इस साल अमेरिका में पांच भारतीय मूल के छात्रों की मौत की खबर है।

समीर कामथ समेत पांच छात्रों की मौत

पर्ड्यू विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले भारतीय-अमेरिकी समीर कामथ को इस सप्ताह एक नेचर रिजर्व में मृत पाया गया था। अधिकारियों ने कहा कि उसकी मौत सिर पर खुद को मारी गई गोली से हुई। अमेरिकी पासपोर्ट रखने वाला 19 वर्षीय छात्र श्रेयस रेड्डी बेनिगर पिछले सप्ताह मृत पाया गया था, लेकिन अधिकारियों ने किसी भी तरह की गड़बड़ी से इनकार किया था। एक अन्य छात्र, नील आचार्य, उस सप्ताह की शुरुआत में पर्ड्यू विश्वविद्यालय परिसर में मृत पाया गया था, उसके कुछ घंटों बाद जब उसकी माँ ने उसके लापता होने की सूचना दी थी। हरियाणा के 25 वर्षीय छात्र विवेक सैनी को 16 जनवरी को जॉर्जिया के लिथोनिया में एक बेघर व्यक्ति ने पीट-पीट कर मार डाला था। एक अन्य भारतीय छात्र अकुल धवन को जनवरी में इलिनोइस विश्वविद्यालय अर्बाना-शैंपेन के बाहर मृत पाया गया था।

भारतीय छात्रों के लिए सुरक्षित गंतव्य

मौतों के मद्देनजर, भारत में अमेरिकी दूत एरिक गार्सेटी ने आश्वस्त किया कि अमेरिका यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि यह भारतीय छात्रों के लिए सुरक्षित गंतव्य बना रहे। उन्होंने कल कहा, “कोई भी त्रासदी घटित होने पर हमारा दिल हमेशा द्रवित हो जाता है, चाहे वह किसी की जान ले ली गई हो या कोई हिंसा – चाहे वे कोई भी हों। हम यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत प्रतिबद्ध हैं कि भारतीयों को पता चले कि संयुक्त राज्य अमेरिका अध्ययन करने के लिए एक अद्भुत जगह है और सुरक्षित रहने के लिए,”

यह भी पढ़ें:

Indian Veteran Premier League: क्रिस गेल, सहवाग समेत कई दिग्गज खिलाड़ी लेंगे हिस्सा, जानें IVPL के शेड्यूल और स्ट्रीम से लेकर सबकुछ

Cristiano Ronaldo: Messi का नाम लेने पर अल हिलाल फैंस पर निकला क्रिस्टियानो रोनाल्डो का गुस्सा? यहां देखें वायरल वीडियो

Ravindra Jadeja: पिता के आरोपों पर आया रवींद्र जडेजा का बड़ा बयान, इंटरव्यू को लेकर कह दी यह बड़ी बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT