होम / भारत के एक फैसले ने निकाली बांग्लादेश की हेकड़ी, क्यों हड़बड़ा गए यूनुस?

भारत के एक फैसले ने निकाली बांग्लादेश की हेकड़ी, क्यों हड़बड़ा गए यूनुस?

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 23, 2024, 9:18 am IST

Indian Embassy in Bangladesh

India News (इंडिया न्यूज), Indian Embassy in Bangladesh: इस पड़ोसी देश बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद चीजें ट्रैक पर आने लगी है। ऐसे में भारतीय एंबेसी को एक डर सता रहा है। जिसका जिक्र वहां के नए PM Mohammad Yunus से भी किया है। भारतीय उच्चायुक्त प्रणय वर्मा ने गुरुवार को अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस से मुलाकात की और शांति, सुरक्षा और विकास के लिए दोनों देशों के लोगों की साझा आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बांग्लादेश के साथ काम करने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।

84 वर्षीय नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफा देने और 5 अगस्त को सरकारी नौकरियों में विवादास्पद कोटा प्रणाली को लेकर छात्रों के नेतृत्व में अभूतपूर्व सरकार विरोधी विरोध प्रदर्शनों के बाद भारत भाग जाने के कुछ दिनों बाद स्थापित की गई थी।

भारतीय उच्चायोग के पोस्ट में क्या है?  

ढाका में भारतीय उच्चायोग ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “एचसी प्रणय वर्मा ने आज महामहिम प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस @ChiefAdviserGoB से अपनी परिचयात्मक मुलाकात की। शांति, सुरक्षा और विकास के लिए भारत-बांग्लादेश के लोगों की साझा आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बांग्लादेश के साथ काम करने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।”

भारत को किस बात की चिंता? 

डेली स्टार समाचार पत्र ने बताया कि र्मा ने राजकीय अतिथिगृह जमुना में यूनुस के साथ बैठक के दौरान ढाका स्थित अपने उच्चायोग सहित बांग्लादेश में अपने दूतावास और अन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा पर चिंता व्यक्त की। अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, मुख्य सलाहकार के प्रेस सचिव शफीकुल आलम ने कहा कि सरकार ने पूरे राजनयिक क्षेत्र की सुरक्षा पहले ही बढ़ा दी है। सुरक्षा मुद्दों के अलावा, भारतीय दूत ने दोनों देशों के बीच साझा समृद्धि के लक्ष्य पर चर्चा की, तथा एक समृद्ध और स्थिर बांग्लादेश में भारत के दृढ़ विश्वास की पुष्टि की, डिजिटल निजी वायर सेवा यूनाइटेड न्यूज ऑफ बांग्लादेश ने रिपोर्ट की। उन्होंने साझा हितों के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया तथा लोगों से लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की, इसमें कहा गया।

भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले इस शख्स के दिन लद गए, अब PM Modi के हाथ में होगी इसकी किस्मत?

16 लाख लोग भारत आए

बांग्लादेश में भारत का सबसे बड़ा वीजा संचालन है तथा पिछले वर्ष 16 लाख लोग भारत आए थे। वायर सेवा के अनुसार, उनमें से 60 प्रतिशत पर्यटन उद्देश्यों के लिए, 30 प्रतिशत चिकित्सा उद्देश्यों के लिए तथा 10 प्रतिशत अन्य उद्देश्यों के लिए आए थे।

‘शेख हसीना को फांसी पे लटकाओ…’,Bangladesh में गली-गली गुंज रही ये मांग, जानें कौन है इसके पीछे

बांग्लादेश पर एक और मुसिबत

पीएम मोहम्मद यूनुस के मुख्य सलाहकार के प्रेस सचिव शफीकुल आलम ने सलाहकार परिषद की बैठक के बाद ढाका में विदेश सेवा अकादमी में पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि प्रोफेसर यूनुस ने सभी सलाहकारों से बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने और प्रभावित लोगों के साथ खड़े होने को कहा है। इससे पहले आपदा प्रबंधन एवं राहत मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव केएम अली रजा ने बताया कि आठ जिलों में बाढ़ से कम से कम 29 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और अलग-अलग जिलों में तीन लोगों की मौत की खबर है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

तीन महीने में तबाह हो जाएंगी दुनिया! Israel- Hamas युद्द के साथ शुरू हुआ दुनिया का विनाश? जानें क्या थी बाबा वेंगा की भविष्यवाणी
Rajasthan Politics: मानेसर कांड के बहाने CM भजनलाल ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले-‘समय मिला तब …’
बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आया अडानी फाउंडेशन, आंध्र प्रदेश को दिए 25 करोड़ रुपये
Delhi Road Accident: दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 2 मजदूरों को कार ने रौंदा, 1 की मौत
आखिर वनवास ही क्यों…प्रभु श्री राम से लेकर धर्मराज युधिष्ठिर तक क्यों इन राजकुमारों को भोगना पड़ा था ये कष्ट?
Bihar Politics: नवादा अग्निकांड पर मुकेश सहनी ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश, जानें मौसम का पूरा हाल
ADVERTISEMENT