होम / Indian in Russian Army: रूसी सेना में भर्ती हुए दो भारतीय यूक्रेन युद्ध में मारे गए, विदेश मंत्रालय सख्त-indianews

Indian in Russian Army: रूसी सेना में भर्ती हुए दो भारतीय यूक्रेन युद्ध में मारे गए, विदेश मंत्रालय सख्त-indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 12, 2024, 12:31 am IST
Indian in Russian Army: रूसी सेना में भर्ती हुए दो भारतीय यूक्रेन युद्ध में मारे गए, विदेश मंत्रालय सख्त-indianews

Indian in Russian Army

India News (इंडिया न्यूज), Indian in Russian Army: यूक्रेन में चल रहे युद्ध में रूसी सेना में भर्ती दो भारतीय मारे गए हैं। विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि सरकार ने रूस के समक्ष यह मुद्दा उठाया है और कहा है कि रूसी सेना में भारतीयों की भर्ती तत्काल रोकी जानी चाहिए। इसके साथ ही रूसी सेना में वर्तमान में शामिल सभी भारतीयों को वापस लौटने की अनुमति दी जानी चाहिए। मंत्रालय ने लोगों से रूस में काम करते समय सावधानी बरतने को भी कहा है।

विदेश मंत्रालय ने का आया बयान

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, “विदेश मंत्रालय और मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास ने रूसी सेना में शामिल सभी भारतीय नागरिकों की शीघ्र रिहाई और वापसी के लिए क्रमश: नई दिल्ली स्थित रूसी राजदूत और मॉस्को स्थित रूसी अधिकारियों के समक्ष इस मामले को मजबूती से उठाया है।” बयान में कहा गया है, “भारत ने यह भी मांग की है कि रूसी सेना द्वारा हमारे नागरिकों की आगे की किसी भी भर्ती को पूरी तरह से रोका जाए। ऐसी गतिविधियां हमारी साझेदारी के अनुरूप नहीं होंगी।

दिनभर AC में रहना स्किन के लिए हो सकता है खतरनाक, इस तरह करें त्वचा की देखभाल

विदेशी नागरिकों की भर्ती कर रहा रूस 

यूक्रेन युद्ध में बड़े पैमाने पर सैनिकों की हत्या से परेशान रूस बड़े पैमाने पर विदेशी सैनिकों की भर्ती कर रहा है। भारत के अलावा नेपाली नागरिक भी बड़ी संख्या में रूसी सेना में काम कर रहे हैं। इसके अलावा अफ्रीकी देशों और पूर्वी एशियाई देशों के नागरिक भी बड़ी संख्या में काम कर रहे हैं। रूसी सेना में विदेशी नागरिकों को कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं दी गई है। उनका काम सिर्फ़ रूसी सेना के साथ अग्रिम मोर्चे पर लड़ना और सप्लाई चेन को बनाए रखना है।

आमने-सामने हुए BJP के दो फायरब्रांड नेता, बज रही है खतरे की घंटी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT