होम / जिगरी दोस्त के देश में PM Modi ने अपने सबसे कट्टर दुश्मन से की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई बातचीत?

जिगरी दोस्त के देश में PM Modi ने अपने सबसे कट्टर दुश्मन से की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई बातचीत?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 23, 2024, 8:26 pm IST
ADVERTISEMENT
जिगरी दोस्त के देश में PM Modi ने अपने सबसे कट्टर दुश्मन से की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई बातचीत?

PM Modi Meet Jinping ( पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति से इन मुद्दों पर की वार्ता)

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi Meet Jinping: सीमा गतिरोध को हल करने के लिए हाल ही में हुए समझौते का स्वागत करते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (23 अक्टूबर, 2024) को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से कहा कि सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखना दोनों देशों की प्राथमिकता होनी चाहिए। दोनों नेताओं ने रूस के कजान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पांच साल में अपनी पहली औपचारिक बैठक की। पीएम मोदी ने कहा, “हमारा मानना ​​है कि भारत-चीन संबंध न केवल हमारे लोगों के लिए बल्कि वैश्विक शांति, स्थिरता और प्रगति के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हैं।” हम आपको बताते चलें कि, पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आखिरी मुलाकात अक्टूबर 2019 में तमिलनाडु के मामल्लापुरम में 7वीं शताब्दी के पंच रथ स्मारक की पृष्ठभूमि में हुई थी।

सोमवार को दोनों देशों ने लिया था ये फैसला

सोमवार को दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ प्रमुख घर्षण बिंदुओं पर गश्त फिर से शुरू करने पर सहमति व्यक्त की, जिससे विघटन हो सके। कई सप्ताह की कठिन वार्ता के बाद सीमा पर यह सफलता मिली है और कजान में आज हुई बैठक ने द्विपक्षीय संबंधों में सुधार की उम्मीद जगाई है, जो जून 2020 में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई घातक झड़प के बाद चरमरा गए थे। इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने मतभेदों और विवादों को उचित तरीके से संभालने और उन्हें शांति और सौहार्द को भंग न करने देने के महत्व पर जोर दिया। 

श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद पर हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, हिंदुओं में जश्न का माहौल, मुस्लिम पक्ष की इस अपील को किया खारिज

बैठक के बाद पीएम मोदी ने किया ये ट्वीट

बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, “कजान ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। भारत-चीन संबंध हमारे देशों के लोगों और क्षेत्रीय और वैश्विक शांति और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण हैं। आपसी विश्वास, आपसी सम्मान और आपसी संवेदनशीलता द्विपक्षीय संबंधों का मार्गदर्शन करेंगे।” सरकार ने कहा कि दोनों देशों के नेताओं के बीच चर्चा में द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर करने और पुनर्निर्माण करने पर चर्चा हुई। विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मुद्दों को सुलझाने और सहयोग बढ़ाने के लिए विदेश मंत्रियों के स्तर पर बैठकों सहित मौजूदा राजनयिक चैनलों का पूरा उपयोग करने पर सहमति जताई। 

80 मुस्लिम परिवारों को घरों से निकालकर लगाया ताला, 50 सालों से रह रहे इन मकानों में खुले आसमान के नीचे रहने को हुए मजबूर

विदेश मंत्री ने जारी किया बयान

विदेश मंत्रालय ने कहा, “दोनों नेताओं ने पुष्टि की कि दो पड़ोसी और दुनिया के दो सबसे बड़े राष्ट्रों के रूप में भारत और चीन के बीच स्थिर, पूर्वानुमानित और सौहार्दपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों का क्षेत्रीय और वैश्विक शांति और समृद्धि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।” एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि पीएम मोदी ने सीमा संबंधी मामलों पर मतभेदों को सीमाओं पर शांति और स्थिरता को भंग करने की अनुमति नहीं देने की आवश्यकता पर जोर दिया। मिस्री ने कहा, “पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी ने कहा कि भारत-चीन सीमा मुद्दे पर विशेष प्रतिनिधियों को इसके समाधान में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।” उन्होंने कहा कि दोनों विश्व नेताओं ने विशेष प्रतिनिधियों को जल्द से जल्द मिलने और अपने प्रयास जारी रखने का निर्देश दिया है। 

चीनी राष्ट्रपति ने किया ये आह्वान

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अधिक संवाद का आह्वान किया। प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि दोनों देशों को मतभेदों को ठीक से संभालने के लिए अधिक संवाद और सहयोग करने की आवश्यकता है। शी जिनपिंग ने कहा, “दोनों पक्षों के लिए अधिक संवाद और सहयोग करना, अपने मतभेदों और असहमतियों को उचित रूप से संभालना और एक-दूसरे की विकास आकांक्षाओं को पूरा करने में सहायता करना महत्वपूर्ण है। दोनों पक्षों के लिए अपनी अंतर्राष्ट्रीय जिम्मेदारी को निभाना, विकासशील देशों की ताकत और एकता को बढ़ाने के लिए एक उदाहरण स्थापित करना और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में बहु-ध्रुवीकरण और लोकतंत्र को बढ़ावा देने में योगदान देना भी महत्वपूर्ण है।”

दुनिया के सबसे शक्तिशाली मुस्लिम देश में 26/11 जैसा आतंकी हमला…तबाही का मंजर देख कांप गए दुनिया भर के मुसलमान, मौत के आंकड़े जान रह जाएंगे हैरान

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT