होम / PM Modi ने लगाया ऐसा दिमाग, एक साथ खुश हो गए दो दुश्मन, पुतिन से निभाई दोस्ती और लौटाई जेलेंस्की की मुस्कान

PM Modi ने लगाया ऐसा दिमाग, एक साथ खुश हो गए दो दुश्मन, पुतिन से निभाई दोस्ती और लौटाई जेलेंस्की की मुस्कान

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 22, 2024, 6:12 pm IST
ADVERTISEMENT
PM Modi ने लगाया ऐसा दिमाग, एक साथ खुश हो गए दो दुश्मन, पुतिन से निभाई दोस्ती और लौटाई जेलेंस्की की मुस्कान

PM Modi Meet Putin ( पीएम मोदी ने पुतिन से की मुलाकात)

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi Meet Putin: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (22 अक्टूबर, 2024) को कजान में 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की है। इस द्विपक्षीय बैठक के दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत की ओर से हरसंभव सहयोग देने की इच्छा जताई है। इसके बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, “मैं रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के विषय पर लगातार आपके संपर्क में रहा हूं। जैसा कि मैंने पहले कहा है, हमारा मानना ​​है कि समस्याओं का शांतिपूर्ण तरीके से समाधान होना चाहिए। हम शांति और स्थिरता को तुरंत बहाल करने का पूर्ण समर्थन करते हैं। हमारे सभी कोशिशों में मानवता को प्राथमिकता दी जाती है। भविष्य में भारत हरसंभव मदद देने के लिए तैयार है।

चीनी राष्ट्रपति से मिल सकते हैं पीएम मोदी

पीएम मोदी ने पिछले तीन महीनों में रूस की अपनी दो यात्राओं को भी याद किया, उन्होंने कहा कि वे “हमारे घनिष्ठ समन्वय और गहरी दोस्ती को दर्शाती हैं। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुतिन के अलावा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मिल सकते हैं। साथ ही अन्य ब्रिक्स सदस्य देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। यह शिखर सम्मेलन रूस-यूक्रेन युद्ध और मध्य पूर्व संकट सहित चल रही वैश्विक अशांति के मद्देनजर हो रहा है।

रशियन लड़की को चाहिए इंडियन दूल्हा, मगर शर्तें जान टूट जाएगा भारत के सभी जवानों का दिल, देखें वीडियो

भारत और चीन के बीच इस मुद्दे पर बनी सहमति

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर एक और महत्वपूर्ण घटनाक्रम यह हुआ कि भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गश्त फिर से शुरू करने पर सहमत हुए, “जिससे दोनों पड़ोसी देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों में एक बड़ी सफलता मिली।” सोमवार को समझौते की घोषणा करते हुए विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी की संभावित बैठक पर भी बात की। उन्होंने कहा, “हम अभी भी समय और कार्यक्रमों के बारे में सोच रहे हैं।” “न्यायसंगत वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना” विषय पर आधारित दो दिवसीय शिखर सम्मेलन नेताओं को प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगा। यह नौ देशों के गठबंधन द्वारा शुरू की गई पहलों की प्रगति का आकलन करने और भविष्य में सहयोग के लिए संभावित क्षेत्रों की पहचान करने का एक मूल्यवान अवसर भी प्रदान करेगा।

इन 5 फलों के छिलकों में छिपा है Diabetes का इलाज, इनके सेवन से हर वक्त शुगर रहेगी कंट्रोल

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT