होम / 2 बार असफल होने के बाद तीसरी बार कैसे सफल हुए प्रबोवो? दुनिया के तीसरे सबसे बड़े लोकतंत्र के राष्ट्रपति के रूप में संभाला पदभार

2 बार असफल होने के बाद तीसरी बार कैसे सफल हुए प्रबोवो? दुनिया के तीसरे सबसे बड़े लोकतंत्र के राष्ट्रपति के रूप में संभाला पदभार

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 20, 2024, 2:39 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

2 बार असफल होने के बाद तीसरी बार कैसे सफल हुए प्रबोवो? दुनिया के तीसरे सबसे बड़े लोकतंत्र के राष्ट्रपति के रूप में संभाला पदभार

Indonesia New President (इंडोनेशिया के नए राष्ट्रपति के रूप में प्रबोवो ने ली शपथ )

India News (इंडिया न्यूज), Indonesia New President: इंडोनेशिया के प्रबोवो सुबियांटो ने रविवार को दुनिया के तीसरे सबसे बड़े लोकतंत्र के राष्ट्रपति का पदभार संभाला। उन्होंने स्कूली बच्चों के लिए मुफ्त भोजन जैसी नीतियों के साथ देश के चुनाव में जीत हासिल की और निवर्तमान नेता के बेटे को अपना साथी बनाया। 73 वर्षीय पूर्व विशेष बल कमांडर ने 14 फरवरी को लगभग 60 प्रतिशत वोटों के साथ चुनाव जीता और पिछले नौ महीनों में उन्होंने एक मजबूत संसदीय गठबंधन का निर्माण किया। पारंपरिक काली टोपी और बुने हुए मैरून और सुनहरे रंग के सारोंग के साथ नेवी सूट पहने प्रबोवो रविवार की सुबह इंडोनेशिया की संसद में एक समारोह के दौरान शपथ लेने के बाद आधिकारिक तौर पर इंडोनेशिया के आठवें राष्ट्रपति बन गए।

दो बार असफल हुए थे प्रबोवो

हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, प्रबोवो जो पहले दो बार राष्ट्रपति पद के लिए असफल रहे थे। अब लोग इससे ये उम्मीद कर रहे हैं कि, वे संसद के ऊपरी सदन में सांसदों को भाषण देंगे और फिर राष्ट्रपति भवन जाएंगे। शपथ ग्रहण समारोह में उनके साथ उनके साथी उम्मीदवार जिब्रान राकाबुमिंग राका भी शामिल हुए। जो निवर्तमान राष्ट्रपति जोको जोकोवी विडोडो के सबसे बड़े बेटे हैं। जैसे ही वे महल की ओर बढ़ेंगे, उनका स्वागत हजारों की संख्या में झंडा लहराते समर्थकों द्वारा किया जाएगा, जो पहले से ही जकार्ता की सड़कों पर उमड़ पड़े हैं। जो आने वाले नेता के पोस्टरों से अटी पड़ी हैं। महल के बाहर लगाए गए फूलों के बोर्ड या तो प्रबोवो और जिब्रान को बधाई देते हैं या राष्ट्रपति के रूप में जोकोवी के एक दशक के कार्यकाल के लिए उन्हें धन्यवाद देते हैं।

Baba Balaknath: बाबा बालकनाथ पर युवती ने लगाया दुष्कर्म का आरोप, बोली-“पहले पेड़ा खिलाकर बेहोश किया फिर…”

किन देशों के राष्ट्राध्यक्ष होंगे शामिल?

राष्ट्रपति संचार संगठन के प्रमुख हसन नासबी ने कहा कि प्रबोवो रविवार को राष्ट्रपति भवन में लगभग 20 राष्ट्राध्यक्षों सहित विदेशी गणमान्य व्यक्तियों से मिलेंगे। चीन ने कहा कि वह उद्घाटन समारोह में उप राष्ट्रपति हान झेंग को भेज रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड कर रही हैं। अपने अभियान के दौरान, प्रबोवो ने खुद को मतदाताओं और निवेशकों के सामने “निरंतरता उम्मीदवार” के रूप में पेश किया। उन्होंने आर्थिक विकास को वर्तमान 5 प्रतिशत की दर से बढ़ाकर 8 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा है, इंडोनेशिया को स्टेपल के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लिया है, और वैश्विक मंच पर अधिक सक्रिय भूमिका निभाने का संकेत दिया है। 

‘फूलों की बरसात यमदूत का संगीत’…स्वर्ग से लौटी इस महिला ने सुनाई अपनी ‘हेवन ट्रिप’ की कहानी?

मानवाधिकार अधिवक्ताओं ने कही ये बात

हालांकि, मानवाधिकार अधिवक्ताओं का कहना है कि प्रबोवो के खिलाफ छात्र कार्यकर्ताओं के अपहरण और पापुआ और पूर्वी तिमोर में मानवाधिकारों के हनन में शामिल होने के पिछले आरोपों ने इंडोनेशिया के लोकतंत्र के प्रक्षेपवक्र के बारे में भी चिंता जताई है। प्रबोवो ने हमेशा उन आरोपों का खंडन किया है जिनके कारण 1998 में उन्हें सेना से बर्खास्त कर दिया गया था; यह वही वर्ष था जब इंडोनेशिया पूर्व राष्ट्रपति सुहार्तो के दशकों पुराने तानाशाही शासन से मुक्त हुआ था।

हार्दिक पांड्या की एक्स वाइफ नताशा ने साड़ी में यूं दिखाया हॉट फिगर, अभिनेत्री के रूमर्ड बॉयफ्रेंड ने दिया ऐसा रिएक्शन

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT