होम / International Civil Aviation Day 2023: यहां जानें इतिहास से लेकर सबकुछ

International Civil Aviation Day 2023: यहां जानें इतिहास से लेकर सबकुछ

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 7, 2023, 5:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),International Civil Aviation Day 2023: आज के दिन में हम पूरी दुनिया नागरिक उड्डयन दिवस के रूप में मना रहा है। जहां दुनिया के सामाजिक और आर्थिक विकास में विमानन और अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन की भूमिका के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन अंतर्राष्ट्रीय विमानन की दक्षता, सुरक्षा और सहयोग को बनाए रखने में अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन के विशेष योगदान को भी मान्यता देता है। यह विमानन के मूल्य और वैश्विक सामाजिक-आर्थिक विकास में इसकी भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल मनाया जाता है। इस दिन अंतरराष्ट्रीय विमानन और यह दुनिया को कैसे जोड़ता है, इस पर विशेष ध्यान दिया जाता है। यह विमानन पर कई कार्यक्रमों, गतिविधियों, प्रेस विज्ञप्तियों, सेमिनारों और व्याख्यानों के साथ मनाया जाता है। इतिहास से लेकर विषय तक, इस दिन के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

जानें क्या है इतिहास

इसके साथ ही बता दें कि, अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस 7 दिसंबर 1996 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित किया गया था। नागरिक उड्डयन मामलों में वैश्विक सहयोग और एकरूपता को बढ़ावा देने के लिए 7 दिसंबर 1944 को अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) की स्थापना की गई थी। अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन समझौते और अंतर्राष्ट्रीय सेवा पारगमन समझौते दोनों पर एक ही वर्ष में हस्ताक्षर किए गए थे। अपनी 50वीं वर्षगांठ के सम्मान में, आईसीएओ ने 1994 में अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस की स्थापना की।

जानें महत्व

जानकारी के लिए बता दें कि, अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस का महत्व नागरिक उड्डयन के मूल्य और दुनिया की सामाजिक और आर्थिक प्रगति पर इसके प्रभाव के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना है। यह प्रभावी, सुरक्षित और कुशल हवाई परिवहन के लिए वैश्विक मानकों की स्थापना और रखरखाव में वैश्विक विमानन संगठनों, विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) की भूमिका को उजागर करने का एक अवसर है। यह दिन इस बात की भी याद दिलाता है कि हवाई परिवहन दुनिया को कैसे जोड़ता है और विमानन में पर्यावरणीय स्थिरता, सुरक्षा और सुरक्षा जैसी आम समस्याओं को हल करने के लिए देशों के साथ मिलकर काम करने का महत्व है। यह व्यापार, पर्यटन, वैश्विक कनेक्टिविटी और समग्र आर्थिक विकास के लिए विमानन के लाभों को पहचानता है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Maharashtra finance firms: आयकर विभाग के छापेमारी में बेहिसाब संपत्ति जब्त, नकदी गिनने में लगे 14 घंटे-Indianews
Sunil Chhetri: भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री के संन्यास पर जानें क्या है लोगों की राय-Indianews
Swati Maliwal: सीएम आवास पर हुए हमले के बाद पहली बार बोली स्वाति मालीवाल, जानें क्या कहा-Indianews
Srikanth Box Office Week 1: राजकुमार राव की श्रीकांत ने 7 दिनों में कमाए इतने करोड़ रुपये, जाने पहले हफ्ते का कलेक्शन -Indianews
Mysterious Warship: चीन ने बनाया रहस्यमयी युद्धपोत, समुद्री ट्रायल का फोटो आया सामने-Indianews
Mumbai hoarding collapse: बिलबोर्ड मामले में कंपनी का मालिक गिरफ्तार, घटना में 16 लोगों की हुई थी मौत-Indianews
Blackout First Poster: विक्रांत मैसी और मौनी रॉय की ब्लैकआउट का पहला पोस्टर हुआ आउट, इस रिलीज होगी फिल्म -Indianews
ADVERTISEMENT