होम / Iran: राष्ट्रपति रायसी की मृत्यु के बाद उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर ने संभाला पदभार, जानें कैसा रहा है राजनीतिक जीवन-Indianews

Iran: राष्ट्रपति रायसी की मृत्यु के बाद उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर ने संभाला पदभार, जानें कैसा रहा है राजनीतिक जीवन-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 21, 2024, 12:02 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Iran: ईरान में सोमवार को देश के एक पहाड़ी और जंगली इलाके में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और नौ अन्य लोगों की मौत हो गई, देश के उपराष्ट्रपति मोहसिन मंसूरी ने पुष्टि की। रायसी की मृत्यु के बाद, 68 वर्षीय मोखबर को चुनाव होने तक देश के कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में नामित किया गया था। खामेनेई ने एक बयान में कहा, “संविधान के अनुच्छेद 131 के अनुसार, मोखबर कार्यकारी शाखा का नेतृत्व करने के प्रभारी हैं।” उन्होंने कहा कि मोखबर को राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी के लिए विधायी और न्यायिक प्रमुखों के साथ काम करने की आवश्यकता होगी। वहीं अधिकतम 50 दिनों की अवधि, ”ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने मोहसिन मंसूरी को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त करते हुए कहा।

 Jagannath Temple Ratna: क्या है जगन्नाथ मंदिर रत्न भंडार की चाबी गायब होने का रहस्य, पीएम मोदी ने सच से उठाया पर्दा-Indianews

मोहम्मद मोखबर कौन हैं?

अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में, मोखबर संसद के अध्यक्ष और न्यायपालिका के प्रमुख के साथ एक तीन-व्यक्ति परिषद का हिस्सा बनते हैं, जिसे राष्ट्रपति की मृत्यु के 50 दिनों के भीतर एक नया राष्ट्रपति चुनाव आयोजित करने का काम सौंपा जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि 1 सितंबर, 1955 को जन्मे मोखबर, रायसी की तरह, सर्वोच्च नेता अली खामेनेई के करीबी माने जाते हैं, जिनका अधिकार सभी राज्य मामलों में महत्वपूर्ण है। रायसी के राष्ट्रपति बनने के बाद मोखबर ने 2021 में पहले उपराष्ट्रपति का पद संभाला। इससे पहले, मोखबर सर्वोच्च नेता से जुड़े एक निवेश कोष, सेटैड के प्रमुख के रूप में कार्य करते थे।

जानकारी के लिए बता दें कि 2010 में, यूरोपीय संघ ने मोखबर को उन लोगों और संस्थाओं की सूची में शामिल किया जिन पर वह “परमाणु या बैलिस्टिक मिसाइल गतिविधियों” में कथित संलिप्तता के लिए प्रतिबंध लगा रहा था। दो साल बाद उन्हें सूची से हटा दिया गया। 2013 में, अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने सेटाड और 37 अन्य कंपनियों को स्वीकृत संस्थाओं की सूची में शामिल कर लिया, जिनकी उसने अनदेखी की थी। रायसी की पोस्ट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत कई वैश्विक नेताओं ने ईरान के लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

 CM हेमंत सोरेन की अंतरिम जमानत पर ED ने SC में किया विरोध, जानें वजह

पीएम मोदी ने का पोस्ट

इसके साथ ही बता दें कि एक्स, पूर्व ट्विटर पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने लिखा, “इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रायसी के दुखद निधन से गहरा दुख और झटका लगा है। भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT