होम / Iran:अब बिना वीजा के कर सकेंगे इरान की यात्रा, पूरी करनी होगी ये शर्तें

Iran:अब बिना वीजा के कर सकेंगे इरान की यात्रा, पूरी करनी होगी ये शर्तें

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 6, 2024, 8:35 pm IST
ADVERTISEMENT
Iran:अब बिना वीजा के कर सकेंगे इरान की यात्रा, पूरी करनी होगी ये शर्तें

Iran announces visa-free policy for Indians

India News(इंडिया न्यूज),Iran: सांस्कृतिक आदान-प्रदान और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए इस्लामी गणतंत्र ईरान की सरकार ने 4 फरवरी, 2024 से भारत के नागरिकों के लिए वीजा-मुक्त कर दिया। अब भारतीय नागरीकों इरान में जाने के लिए वीजा लेने की जरुरत नहीं है। हालांकि, वीजा छूट कुछ शर्तों के साथ दी गई है।

नई नीति के तहत

आवृत्ति और अवधि

  • साधारण पासपोर्ट रखने वाले व्यक्तियों को हर छह महीने में एक बार बिना वीज़ा के ईरान में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।
  • प्रत्येक यात्रा के दौरान ठहरने की अधिकतम अनुमति 15 दिन है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 15 दिन की अवधि को बढ़ाया नहीं जा सकता है।

यात्रा का उद्देश्य

वीज़ा छूट विशेष रूप से पर्यटन उद्देश्यों के लिए ईरान इस्लामी गणराज्य में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों पर लागू होती है। यात्रा के अन्य उद्देश्यों, जैसे व्यवसाय या अध्ययन, के लिए सामान्य वीज़ा आवेदन प्रक्रिया की आवश्यकता होगी।

विस्तारित प्रवास या मल्टीपल एंट्री

यदि भारतीय नागरिक लंबी अवधि के लिए रहने का इरादा रखते हैं, छह महीने की अवधि के भीतर कई एंट्री करते हैं, या विभिन्न प्रकार के वीज़ा की आवश्यकता होती है, तो उन्हें भारत में इस्लामी गणतंत्र ईरान के संबंधित प्रतिनिधित्व के माध्यम से आवश्यक वीज़ा प्राप्त करना होगा।

प्रवेश का तरीका

इस अनुमोदन में उल्लिखित वीज़ा छूट विशेष रूप से हवाई सीमा के माध्यम से ईरान में प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए है। परिवहन के अन्य साधनों से प्रवेश करने वाले यात्रियों पर अभी भी वीज़ा आवश्यकताएँ लागू हो सकती हैं। इस वीज़ा-मुक्त पहल से लोगों के बीच संपर्क बढ़ने और ईरान और भारत के बीच पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः-

Delhi Police: दिल्ली पुलिस ने लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े शख्स को किया गिरफ्तार, LOC पर करता था ये नापाक हरकत

Lok Sabha Election 2024: वायनाड सीट पर सीपीआई की नजर, अब कहां से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT