होम / असलियत में फुस्स हो गई थीं Iran की मिसाइलें? Israel के खिलाफ कुछ और ही है 200 बमों की कहानी, सुनकर दिमाग घूम जाएगा

असलियत में फुस्स हो गई थीं Iran की मिसाइलें? Israel के खिलाफ कुछ और ही है 200 बमों की कहानी, सुनकर दिमाग घूम जाएगा

Raunak Kumar • LAST UPDATED : October 2, 2024, 2:16 pm IST
असलियत में फुस्स हो गई थीं Iran की मिसाइलें? Israel के खिलाफ कुछ और ही है 200 बमों की कहानी, सुनकर दिमाग घूम जाएगा

Israel Iran War

India News (इंडिया न्यूज), Iran Attack On Israel: ईरान ने मंगलवार (1 अक्टूबर) को तेल अवीव पर करीब 150 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं, जिनमें से कई को इजरायल ने आसमान में ही मार गिराया। इस हमले से हुए नुकसान का अभी पता नहीं चल पाया है। वहीं ईरान ने दावा किया है कि मंगलवार रात को दागी गई मिसाइलों ने इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के मुख्यालय को नष्ट कर दिया है। अब सवाल यह है कि अगर सच में इतना बड़ा नुकसान हुआ है तो इजरायल अब तक चुप क्यों है? दरअसल, इजरायल ने अभी तक ईरान के इस दावे पर कुछ नहीं कहा है। अभी तक कोई नहीं जानता कि सच्चाई क्या है। कयास लग रहे हैं कि इन दावों के जरिए मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल करने की कोशिश की जा रही है।

फेल हो गया इजराइल का आयरन डोम?

इजरायल को काफी नुकसान हुआ है, ऐसा ईरान दावा कर रहा है। यहां तक ​​कि उसका आयरन डोम भी फेल हो गया। लेकिन इजरायल का कहना है कि दुनिया के सबसे बेहतरीन एयर डिफेंस सिस्टम में से एक उसके आयरन डोम ने ईरानी मिसाइलों को इंटरसेप्ट किया, यानी उसने इन मिसाइलों को हवा में ही मार गिराया। आयरन डोम को इजरायल का रक्षा कवच माना जाता है। ईरान कह रहा है कि यह रक्षा कवच उसके मिसाइल हमलों में फेल हो गया, जिसकी वजह से वह इजरायल में भारी नुकसान पहुंचाने में सफल रहा। वहीं अब सोशल मीडिया पर दोनों देशों के समर्थक भिड़ रहे हैं।

इजरायल के बाद अब अमेरिका की बारी? ईरान की ताकत देखकर उछल पड़ा ये मुस्लिम संगठन, करने वाला है ये खतरनाक काम

दरअसल, सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि रात के अंधेरे में किए गए उसके हमलों में इजरायल के 20 अमेरिकी F-35 फाइटर जेट पूरी तरह नष्ट हो गए। उसने बड़ी संख्या में इजरायली टैंकों को नुकसान पहुंचाने की भी बात कही है।

क्या बेकार निकलीं ईरान की मिसाइलें?

बता दें कि, ईरान भले ही इजरायल में भारी तबाही मचाने का दावा कर रहा हो, लेकिन यहूदी देश का कहना कुछ और ही है। इजरायल कह रहा है कि ईरान की उन 180 मिसाइलों से कुछ नहीं हुआ। उनका आयरन डोम इतना मजबूत है कि उसने हवा में ही मिसाइलों को नष्ट कर दिया। जिससे किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। इसके अलावा ईरान ने कहा है कि उसने 180 मिसाइल दागी, लेकिन पूर्व इजरायली सैनिक बेनी बेंजामिन का दावा है कि ईरान ने इजरायल की ओर 1000 से 1500 मिसाइल दागी। यह हमला अप्रैल में हुए हमले से कहीं बड़ा था। अब मिसाइलों को लेकर भी दोनों के अलग-अलग दावे हैं।

Iran-Israel के बीच तीसरे विश्व युद्ध के बाद दुनिया का क्या होगा अंजाम? असली भविष्यवाणी सुनकर कांप जाएगी रूह

दोनों देशों में चल रहा है पोस्टर वॉर

दरअसल, पहले इजरायल पर मिसाइल दागी गईं। अब ईरान की तरफ से पोस्टर वॉर शुरू कर दिया है। उसने एक पोस्टर जारी किया है जिसमें 11 लोगों के नाम और फोटो छपे हैं। ईरान ने इन्हें इजरायली आतंकवादी कहा है। इस पोस्टर में सबसे ऊपर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का नाम है।

इसके बाद इजरायली रक्षा एजेंसी, नौसेना, सेना और वायुसेना के कमांडरों के नाम और फोटो छपे हैं। ईरान ने यह पोस्टर ठीक उसी तरह जारी किया है जैसे इजरायल ने हिजबुल्लाह के साथ किया था। इजरायली सेना ने दावा किया है कि ईरान ने सिर्फ यहूदियों को ही निशाना नहीं बनाया है। वह मुस्लिम और ईसाईयों पर भी हमला कर रहा है। आईडीएफ ने एक फुटेज जारी कर दावा किया है कि ईरान ने यहूदियों के पवित्र स्थल यरुशलम पर मिसाइल दागी है।

लेटेस्ट खबरें हार मान चुका था ईरान? अचानक कहां से आई इतनी हिम्मत की आसमान से बरसने लगा मौत, भारत का ये दोस्त निकला मास्टरमाइंड

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT