होम / ईरान की फतह और भारत की अग्नि 5 में कौन ज्यादा ताकतवर? फीचर्स जानकर एक्सपर्ट के भी उड़ गए होश

ईरान की फतह और भारत की अग्नि 5 में कौन ज्यादा ताकतवर? फीचर्स जानकर एक्सपर्ट के भी उड़ गए होश

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 3, 2024, 3:34 am IST
ईरान की फतह और भारत की अग्नि 5 में कौन ज्यादा ताकतवर? फीचर्स जानकर एक्सपर्ट के भी उड़ गए होश

Agni-5 vs Fattah Ballistic Missile ( इन दोनों मिसाइलों में कौन ताकतवर है )

India News (इंडिया न्यूज), Agni-5 vs Fattah Ballistic Missile: इजरायल-हमास युद्ध गाजा से शुरू होकर लेबनान, ईरान और यमन तक पहुंच चुका है। इजरायल ने बेरूत में स्थित हिजबुल्‍लाह के हेडक्‍वार्टर पर एयर स्‍ट्राइक कर हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्‍लाह को मौत की नींद सुला दिया था। इस हमले में ईरान के प्रीमियर IRGC का एक सीनियर डिप्‍टी कमांडर भी ढेर हुआ था। कल ईरान ने इसके जवाब में इजरायल पर दर्जनों मिसाइलें और रॉकेट दागे हैं। 

ईरान ने कल किस मिसाइल से किया हमला?

कल अर्थात (1 अक्टूबर, 2024) को ईरान ने इजरायल पर जिस मिसाइल से हमला किया था। उस मिसाइल के नाम का खुलासा खुद ईरान ने किया है। उन्होंने बताया कि ये हमला ईरान की फतह बैलिस्टिक मिसाइल से की गई थी। ऐसे में आज इनके फीचर के बारे में जानेंगे और ये भी जानेंगे कि ईरान की फतह मिसाइल और भारत की अग्नि 5 में कौन ज्यादा ताकतवर है। ईरान की सरकारी न्‍यूज एजेंसी ‘इरना’ (IRNA) के मुताबिक फतह हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल 1400 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है। इसका मतलब यह हुआ कि फतह मिसाइल तकरीबन डेढ़ हजार किलोमीटर दूर तक स्थित टारगेट को तबाह और ध्‍वस्‍त करने में सक्षम है। 

केंद्र सरकार ने ऐसा क्या आश्वासन दिया कि सोनम वांगचुक ने अनशन खत्म करने का किया ऐलान?

इस मिसाइल को लेकर ईरान ने क्या दावा किया?

कल इजरायल पर हमले के बाद खुद ईरान ने इसका दावा किया है कि इजरायल पर फतह बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया गया था। ईरान ने ये भी दावा किया है कि उसकी ओर से दागी गई मिसाइलें 90 प्रतिशत तक अपने लक्ष्य को साधने में कामयाब रहीं हैं। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि फतह मिसाइल की रफ्तार 15,000 किलोमीटर प्रति घंटे की है। 

आजाद भारत के पहले रुपये पर महात्मा गांधी के बजाय लगाई गई किसकी तस्वीर? जानिए किन लोगों के नामों की हुई थी चर्चा

भारत की अग्नि सीरीज में क्या है खासियत

हम आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार लगातार भारत को हथियारों के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रही है। इसी कड़ी में भारत ने अग्नि सीरीज की मिसाइलों का कई बार परीक्षण किया है। कुछ महीनों पहले अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का नई तकनीक MIRV (मल्‍टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंट्री व्हिकल) के साथ सफल परीक्षण गया है। अग्नि-5 मिसाइल मल्‍टीपल वॉर हेड के साथ मार करने में सक्षम है। तो वहीं फतह मिसाइल में यह स्‍पेसिफिकेशन नहीं है। 

मिडिल ईस्ट से थाईलैंड और फिर उत्तर प्रदेश…, कैसे पकड़ी गई 5620 करोड़ रुपये की ड्रग्स, पेमेंट का तरीका जानकर उड़ जाएंगे होश

इन दोनों मिसाइल की रेंज क्या है?

अगर हम भारत की अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल की बात करें तो ये 5000 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है। तो वहीं ईरान की फतह मिसाइल की बात करें तो ये सिर्फ 1400 किलोमीटर तक ही मार कर सकती है। भारत की अग्नि-5 के रेंज में तकरीबन पूरा चीन है, जबकि फतह मिसाइल के रेंज में इजरायल का अधिकांश हिस्‍सा आता है। इंडिया की अग्नि-5 मिसाइल न्‍यूक्लियर वॉरहेड ले जाने में सक्षम है। इसलिए अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता काफी ज्‍यादा घातक और खतरनाक है।

‘मेरा नाम राजनीतिक…’, तेलंगाना की मंत्री कोंडा सुरेखा के किस बयान पर भड़क उठीं सामंथा रूथ प्रभु और कह दी ये बड़ी बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT