होम / आसमान में कैसे डर पैदा कर रहा इजरायल? ईरान ने रातों रात रुकवा दिया पूरा देश, अब अपने ही देश में बंदी बने नागरिक

आसमान में कैसे डर पैदा कर रहा इजरायल? ईरान ने रातों रात रुकवा दिया पूरा देश, अब अपने ही देश में बंदी बने नागरिक

Raunak Pandey • LAST UPDATED : October 7, 2024, 8:46 am IST
ADVERTISEMENT
आसमान में कैसे डर पैदा कर रहा इजरायल? ईरान ने रातों रात रुकवा दिया पूरा देश, अब अपने ही देश में बंदी बने नागरिक

Iran Israel Conflict: किसके डर से ईरान ने उड़ानें रद्द कीं?

India News (इंडिया न्यूज), Iran Israel Conflict: ईरान और इजरयल के बीच लगातार स्थितियां ख़राब होती जा रही है। इस बीच ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन के प्रवक्ता का हवाला देते हुए, राज्य मीडिया ने बताया कि ईरान के हवाई अड्डों से सभी उड़ानें सोमवार सुबह 6 बजे तक रद्द कर दी गई हैं। प्रवक्ता ने कहा कि उड़ानें संचालन प्रतिबंधों के कारण रोकी गई हैं, लेकिन उन्होंने पूरी जानकारी नहीं दी। IRNA राज्य समाचार एजेंसी के अनुसार, इन प्रतिबंधों के कारण देश के कुछ हवाई अड्डों पर उड़ानें आज रात 21:00 बजे (1730 GMT), रविवार, 6 अक्टूबर से कल, 7 अक्टूबर को सुबह 6:00 बजे तक रद्द रहेंगी।

क्या इजरायल से डरता है ईरान?

बता दें कि, ईरान ने 1 अक्टूबर को लगभग 200 मिसाइलें दागीं, जो इस साल इजरायल पर उसका दूसरा सीधा हमला है। इसे ईरान-संबद्ध आतंकवादी नेताओं और ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के एक वरिष्ठ कमांडर की हत्या का बदला बताया गया है। इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है, हालांकि उसने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि वह कब और कैसे जवाब देगा। वहीं मिसाइल हमले के बाद मंगलवार रात को ईरानी हवाई क्षेत्र लगभग दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया था, लेकिन गुरुवार सुबह उड़ानें फिर से शुरू हो गईं। सुरक्षा चिंताओं को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों उड़ानों के अस्थायी निलंबन का कारण बताया गया।

ईरान ने रात के अंधेरे में पाताल से बुलाया ‘शैतान’? पहली ही झलक ने हिला दी धरती, मचेगी ऐसी तबाही कांप जाएगी दुनिया

इजरायल से क्यों डरता है ईरान?

दरअसल, यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी ने अस्थिर स्थिति के कारण एयरलाइनों को 31 अक्टूबर तक ईरानी हवाई क्षेत्र से बचने की सलाह दी है। ईरान के ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर संभावित इजरायली हमलों की चिंताओं के बीच, तेल मंत्री मोहसेन पकनेजाद ने रविवार को देश के सबसे बड़े तेल निर्यात टर्मिनल के घर खरग द्वीप का दौरा किया। तेल मंत्रालय की समाचार एजेंसी शाना के अनुसार, पकनेजाद ने देश की प्रमुख तेल और गैस सुविधाओं की सुरक्षा पर चर्चा करने के लिए रिवोल्यूशनरी गार्ड्स नेवी के एक वरिष्ठ कमांडर से मुलाकात की। इजरायल ने जवाबी कार्रवाई के तौर पर ईरान की तेल सुविधाओं को निशाना बनाने की संभावना से इनकार नहीं किया है।

दहल उठा पाकिस्तान! कराची एयरपोर्ट के पास विस्फोट में 2 की मौत, जानें किसने ली हमले की जिम्मेदारी

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT