होम / बन गया नेतन्याहू के कत्ल का महा प्लान! इस्लामिक देशों ने धुंध लिया यहूदी देश में 'विभीषण', इजरायल के ईरान के पीछे पड़ने की हकीकत आई सामने?

बन गया नेतन्याहू के कत्ल का महा प्लान! इस्लामिक देशों ने धुंध लिया यहूदी देश में 'विभीषण', इजरायल के ईरान के पीछे पड़ने की हकीकत आई सामने?

Raunak Kumar • LAST UPDATED : October 1, 2024, 9:30 am IST
बन गया नेतन्याहू के कत्ल का महा प्लान! इस्लामिक देशों ने धुंध लिया यहूदी देश में 'विभीषण', इजरायल के ईरान के पीछे पड़ने की हकीकत आई सामने?

Iran Israel Tension: बन गया नेतन्याहू के कत्ल का महा प्लान!

India News ( इंडिया न्यूज), Iran Israel Tension: मिडिल ईस्ट में इजरायल इस समय कई फ्रंट पर युद्ध कर तरह है। हमास प्रमुख इस्माइल हनियेह और हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद अब ईरान गुस्से में है। साथ ही इजरायल से बदला लेने के लिए बेताब है। जिसके लिए प्लान बनाना भी शुरू कर दिया है। वहीं अब खुद इजरायल ने माना है कि ईरान अब इजरायल में नरसंहार करके बदला लेने के मूड में है। इजरायली सुरक्षा एजेंसी शिन बेट ने सोमवार (30 सितंबर) को चेतावनी दी कि ईरान अब इजरायल में हत्याएं करने की लगातार कोशिश कर रहा है। सुरक्षा एजेंसी के मुताबिक कुछ मामलों में ईरानी साजिश को आखिरी चरण में नाकाम कर दिया गया।

सुरक्षा एजेंसी ने क्या कहा?

इजरायली सुरक्षा एजेंसी शिन बेट के मुताबिक, हाल के दिनों में इजरायल में अपने लक्ष्यों को मारने के ईरान के प्रयासों में काफी तेजी आई है। ईरान इजरायल के शीर्ष अधिकारियों को मारने और उन्हें नुकसान पहुंचाने के अपने मिशन के लिए इजरायली नागरिकों को भर्ती करने की कोशिश कर रहा है। इस संबंध में एजेंसी ने एक इजरायली व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया है। ईरान ने उसे प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, रक्षा मंत्री और शिन बेट प्रमुख की हत्या में मदद करने का काम सौंपा था। टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि ईरान ने इजरायली नागरिकों को ऑनलाइन भर्ती करने की भी कोशिश की है। शिन बेट ने कहा कि ईरानी ऑपरेटिव सोशल मीडिया पर इजरायली लोगों का पता लगाते हैं, जिसमें क्रिप्टोकरेंसी, वित्त और नौकरी की खोज से जुड़े चैनल शामिल हैं।

‘वो लोग हैं जो रोमन संस्कृति में…’, सीएम योगी ने राहुल गांधी के परिवार को लेकर ऐसा क्यों कहा? अब कांग्रेस उठाएगी ये कदम!

ईरानी साजिशों का हुआ पर्दाफाश

सुरक्षा एजेंसी शिन बेट के अनुसार, ईरानी ऑपरेटिव लोगों को विभिन्न कार्यों को करने के लिए मोटी तनख्वाह देते हैं। जिसमें इजरायल के विभिन्न क्षेत्रों में पैसा या फोन रखना, पर्चे बांटना, दीवारों पर लिखना और यहां तक ​​कि कारों में आग लगाना और लोगों को शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाना शामिल है। इजरायली सुरक्षा एजेंसी शिन बेट ने हाल के महीनों में कई कथित ईरानी साजिशों की घोषणा की है। ईरान ने तेहरान के लिए काम करने के लिए इजरायलियों को ऑनलाइन लुभाने की कोशिश की। इसमें जनवरी में उजागर हुई एक योजना भी शामिल है, जिसमें कथित तौर पर हाई-प्रोफाइल हस्तियों के बारे में खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए इजरायलियों की भर्ती की गई थी।

कोरोना के बाद अब ये वायरस मचा रहा आतंक, इस जानवर से फैल रही ये बीमारी, जानें 90% मरीजों के लिए क्यों है जानलेवा?

इजराइल ने ईरान पर हमला क्यों किया

बता दें कि, इस महीने की शुरुआत में यह भी घोषणा की गई थी कि लेबनान में ईरान के आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने पिछले साल सितंबर में तेल अवीव के यार्कन पार्क में बम हमला करके पूर्व रक्षा मंत्री और आईडीएफ प्रमुख मोशे यालोन की हत्या करने की कोशिश की थी। इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ था। इजरायल को आतंकवादी समूह पर हमलों से ठीक पहले ईरानी और हिजबुल्लाह की साजिशों के बारे में जानकारी मिली थी। इजराइल ने पेजर हमले में अपने दुश्मनों और ईरानी संचालकों को खत्म कर दिया। इजरायल ने लेबनान में ऐसी तबाही मचाई कि पूरा मध्य पूर्व टेंशन में आ गया है। पेजर हमले के बाद इजरायल ने लेबनान के शहर बेरूत में हवाई हमले किए। इस हवाई हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को मारा गया।

त्योहारों से पहले आम जनता की जेब होगी ढीली! जानिए कितने बढ़ गए LPG गैस सिलेंडर के दाम?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT