होम / भारतीय मुसलमानों को भड़काया लेकिन इजरायल के सामने भीगी बिल्ली बना ईरान, दो महापाप बर्दाश्त करके क्यों बैठे अली खामेनेई?

भारतीय मुसलमानों को भड़काया लेकिन इजरायल के सामने भीगी बिल्ली बना ईरान, दो महापाप बर्दाश्त करके क्यों बैठे अली खामेनेई?

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 21, 2024, 1:40 pm IST

Iran Israel Tensions: भारतीय मुसलमानों को भड़काया लेकिन इजरायल के सामने भीगी बिल्ली

India News (इंडिया न्यूज़), Iran Israel Tensions: पेजर ब्लास्ट के बाद से इजरायल और ईरान के बीच विवाद काफी बढ़ गया है। हाल ही में हुए ब्लास्ट में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी भी गंभीर रूप से घायल हो गए। बताया गया कि उनकी आंख में चोट आई है। इस घटना को लेकर संयुक्त राष्ट्र में ईरानी राजदूत ने कहा है कि वह इस हमले पर कार्रवाई करेंगे। ईरानी राजदूत ने कहा कि ईरान अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अपने अधिकारों की रक्षा करेगा। लेबनान और ईरान ने इन हमलों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। बताते चलें कि कुछ समय पहले तेहरान में हमास के एक नेता इस्माइल हनियेह की हत्या कर दी गई।

जिसके बाद ईरान ने कहा था कि वह इस हत्या का बदला लेंगे। लेकिन अब तक उन्होने इजरायल पर ऐसा कोई हमला नहीं किया है। माना जा रहा है कि ईरान पूर्ण युद्ध और बड़े नुकसान से बचने की कोशिश कर रहा है। वहीं, सबकी निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि अपने राजदूत पर हमले के बाद ईरान क्या कदम उठाएगा।

सच हो रही दुनिया के विनाश की सारी भविष्यवाणी, अब ये 2 सबसे ताकतवर देश मिल कर तबाह कर देंगे धरती, तीसरे महायुद्ध की दस्तक!

प्रत्यक्ष युद्ध से बच रहा

इराक के साथ कई सालों तक चले युद्ध में ईरान को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। इस युद्ध ने ईरान को आर्थिक और सामाजिक रूप से तबाह कर दिया। इस युद्ध के बाद ईरान किसी भी कीमत पर एक और पूर्ण युद्ध नहीं चाहता है। इराक पर अमेरिका के आक्रमण के बाद ईरान ने अपने प्रॉक्सी पर भरोसा किया है। लेकिन अब अगले कदम के लिए उसे बहुत सारे संसाधनों की जरूरत है।

ईरान के सामने सबसे बड़ी समस्या यह है कि अगर वह इजरायल पर हमला करता है तो अमेरिका भी इस युद्ध में सीधे तौर पर शामिल हो जाएगा। इससे उसे बहुत सारा आर्थिक नुकसान होगा। हाल ही में ईरान ने हमास, हिजबुल्लाह जैसे समूहों की मदद से अपने हितों को पूरा करने की कोशिश की है।

रेड लाइन सुरक्षा महत्वपूर्ण

ईरान फिलहाल क्षेत्रीय युद्ध से दूर रहना चाहता है। ईरान तब तक अपना रणनीतिक धैर्य बनाए रखेगा जब तक वह अपनी रेड लाइन की रक्षा कर सकता है। ईरान के लिए रेड लाइन तेल और गैस सुविधाएं, बंदरगाह और बांध, क्षेत्रीय अखंडता और उसके राष्ट्राध्यक्ष की सुरक्षा है।

इजरायल के विरुद्ध एक्टिव हुआ यह पश्चिमी देश, हिजबुल्लाह के समर्थन में किया ऐसा ऐलान, यहूदी देश को आने लगा पसीना

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

विनाश की कगार पर आता जा रहा है भारत, सच होती नजर आ रही हैं सैंकड़ों साल पुरानी भविष्यवाणियां?
Sagar: लोडरवाहन से पुलिस ने 12 पेटी अवैध शराब जब्त की, 1 आरोपी गिरफ्तार
Wolf Attack: नाबालिग पर किया भेड़िए ने हमला! गांव वालों ने भेड़िए को दबोचा और फिर…
Bangladesh vs India: ऋषभ पंत ने कर डाली धोनी वाली हरकत, Video देखकर आगबबूला हुए भारतीय फैंस
अगर पितृ पक्ष के दौरान बार-बार मिल रहें हैं ये संकेत, तो समझ जाए आपके पूर्वज आसपास रहकर कर रहें हैं रक्षा
Delhi Passport News: दिल्ली में पासपोर्ट सेवा पर ब्रेक, ITO ऑफिस एक महीने के लिए बंद
बड़े ही चाव से खाते हैं हिन्दू लोग ये चीज बिना ये सोचे की किस जानवर की चमड़ी से किया जाता हैं इसे तैयार?
ADVERTISEMENT