होम / Iran-Israel War: इजरायल पर मिसाइलें और ड्रोन दागने के बाद ईरान शांति की लगा रहा गुहार, UN को लिखा पत्र- Indianews

Iran-Israel War: इजरायल पर मिसाइलें और ड्रोन दागने के बाद ईरान शांति की लगा रहा गुहार, UN को लिखा पत्र- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 14, 2024, 4:02 pm IST
Iran-Israel War: इजरायल पर मिसाइलें और ड्रोन दागने के बाद ईरान शांति की लगा रहा गुहार, UN को लिखा पत्र- Indianews

Israel-Iran Tensions

IndiaNews (इंडिया न्यूज), Iran-Israel War: ईरान ने इजरायल पर 200 से अधिक मिसाइलें दागने के बाद अब उसे पलटवार का भय सता रहा है। UN यानी संयुक्त राष्ट्र को लेटर लिखकर ईरान ने मामले को रफादफा करने की सिफारिश की है। इसके साथ ईरान ने UN के आर्टिकल 51 की याद भी दिलाई है। UN में ईरान ने इस कार्रवाई को दमिश्क में उसके दूतावास पर हुए हमले का जवाबी हमला बताया। इसके साथ ही उसने अमेरिका को चेतावानी दी कि वह इस मामले से दूर रहे और इजरायल का साथ ना दे। ईरान ने UN के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को लेटर लिखकर शांति की अपील की। उसने UNSC पर इजरायल के खिलाफ चुप्पी और निंदा न करने का आरोप लगाया है।

हमला खत्म करने के संकेत

UN में ईरान के स्थायी मिशन ने एक बयान में कहा, “ईरान की सैन्य कार्रवाई दमिश्क में हमारे राजनयिक परिसरों के खिलाफ जायनी शासन की आक्रामकता के जवाब में थी, जो वैध रक्षा से संबंधित संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 51 के आधार पर की गई।” ईरानी ने मामले को खत्म करने का संकेत दिया लेकिन साथ ही चेतावनी भी दी। ईरान ने कहा, “मामला खत्म समझा जा सकता है। हालांकि, अगर इजरायली शासन एक और गलती करता है तो ईरान की प्रतिक्रिया काफी गंभीर होगी। यह ईरान और इजरायल के बीच लड़ाई है, जिससे अमेरिका को दूर रहना चाहिए।”

Israel And Jordan Close Airspaces: इजरायल और जॉर्डन ने एयर स्पेस किए बंद, जानें डायवर्ट उड़ानों की लिस्ट-indianews

UN पर चुप्पी का आरोप

ईरान ने UN के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष वैनेसे फ्रैजियर को लेटर लिखा है। ईरान ने 1 अप्रैल को दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमले का जिक्र करते हुए कहा यह दुखद है कि “इजरायल को रेड लाइन पार करने और इंटरनेशनल कानूनों का उल्लंघन करने की छूट देकर UNSC शांति और सुरक्षा स्थापित करने का फर्ज निभाने में नाकाम रहा है।” इसके साथ ही ईरान ने खुद को UN का एक जिम्मेदार सदस्य बताया है।

पत्र में ईरान ने कहा, “UN के एक जिम्मेदार मेंबर के रूप में इस्लामी गणतंत्र ईरान UN के चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून में निहित उद्देश्यों और सिद्धांतों के लिए प्रतिबद्ध है और अपनी निरंतर स्थिति को दोहराता है कि वह क्षेत्र में आक्रामकता या जंग में वृद्धि नहीं चाहता है।” इसके साथ ही ईरान ने चेतावनी दी कि वह किसी भी खतरे के खिलाफ अपने लोगों और हितों की रक्षा करेगा।

Iran-Israel War: ईरान की US को खुली चेतावनी, कहा- अब हमले का जवाब अमेरिका को मिलेगा-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT