होम / इन देशों के दम पर ईरानी राष्ट्रपति पेजेशकियान ने नेतन्याहू को दी गीदड़ भभकी, इजरायल में बढ़ी टेंशन!

इन देशों के दम पर ईरानी राष्ट्रपति पेजेशकियान ने नेतन्याहू को दी गीदड़ भभकी, इजरायल में बढ़ी टेंशन!

Subham Srivastava • LAST UPDATED : October 28, 2024, 10:11 am IST
ADVERTISEMENT
इन देशों के दम पर ईरानी राष्ट्रपति पेजेशकियान ने नेतन्याहू को दी गीदड़ भभकी, इजरायल में बढ़ी टेंशन!

Israel Iran War : इजराइल ईरान युद्ध

India News (इंडिया न्यूज), Israel Iran War Update : इजराइल और ईरान के बीच तनाव चरम पर है। ईरान पर इजराइल के हमले के बाद दोनों देशों के बीच सीधे युद्ध के आसार बन गए हैं। भारत समेत दुनिया के कई देशों ने दोनों पक्षों से संयम बरतने और तनाव कम करने की अपील की है। इसके अलावा इजराइल के हमले के बाद ईरान ने यूएन का दरवाजा खटखटाया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति ने जानकारी दी कि ईरान के अनुरोध पर बैठक होगी। अल्जीरिया, चीन और रूस ने भी इसका समर्थन किया है। इजराइल की जवाबी कार्रवाई के बाद मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है। इससे पहले ईरान ने 200 से ज्यादा मिसाइलों से इजराइल को तबाह कर दिया था। इसके बाद से नेतन्याहू ईरान से बदला लेने की बात कर रहे थे। शनिवार को इजराइल ने पूरी ताकत से ईरान पर हमला कर दिया। जानकारी के मुताबिक इस हमले में कम से कम चार ईरानी सैनिक मारे गए हैं।

इजराइल ने ईरान को दी चेतावनी

तेहरान पर हमले के बाद इजराइल ने ईरान को धमकी दी है। इजराइल ने चेतावनी दी है कि वह इस हमले का जवाब देने की कोशिश न करे। इजराइल का कहना है कि उसका मकसद पूरा हो गया है और उसका हमला सफल रहा। कहा जा रहा है कि ईरान की राजधानी के दक्षिण-पूर्व में स्थित गुप्त सैन्य अड्डे पर इजरायली हमले में काफी नुकसान हुआ है, जिसे पहले विशेषज्ञों ने तेहरान के तत्कालीन परमाणु हथियार कार्यक्रम से जुड़ा बताया था। इस हमले में एक और सैन्य अड्डा क्षतिग्रस्त हुआ था, जिसका संबंध ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम से था। लेकिन ईरान की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

दुनिया के सबसे ताकतवर मुस्लिम देश ने इस मुल्क को किया तबाह, लगा लाशों का ढेर…मंजर देख कांप गए दुनिया भर के मुसलमान

‘ईरान इजरायल को नहीं छोड़ेगा’

इजरायली हमले के बाद दावा किया जा रहा है कि ईरानी अधिकारियों और मीडिया ने इजरायली हमलों को कम करके आंका है और अपनी रक्षात्मक क्षमताओं पर जोर दिया है। हालांकि, उन्होंने सीधे तौर पर किसी जवाबी कार्रवाई की बात नहीं की है। ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने मारे गए ईरानी सैनिकों को श्रद्धांजलि दी और बिना किसी डर के अपनी जमीन की रक्षा करने के उनके प्रयासों की प्रशंसा की।

इसके अलावा ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने साफ तौर पर कहा है कि ईरान इजरायल को नहीं छोड़ेगा, वह बदला लेगा। इसके अलावा ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने रविवार को कहा कि इजरायली हमले को बढ़ा-चढ़ाकर या कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। उन्होंने तत्काल जवाबी हमले का आह्वान किया।

इस शिया देश ने बनाया इजराइल और US से बदला लेने का खूनी प्लान, Netanyahu के तबाही का ब्लूप्रिंट हुआ लीक, यहूदियों की उड़ी रातों की नींद

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT