होम / Iran-Israel War: ईरान की US को खुली चेतावनी, कहा- अब हमले का जवाब अमेरिका को मिलेगा-Indianews

Iran-Israel War: ईरान की US को खुली चेतावनी, कहा- अब हमले का जवाब अमेरिका को मिलेगा-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 14, 2024, 2:38 pm IST
Iran-Israel War: ईरान की US को खुली चेतावनी, कहा- अब हमले का जवाब अमेरिका को मिलेगा-Indianews

Iran-Israel War

India News (इंडिया न्यूज), Iran-Israel War: ईरान ने रविवार को इजराइल पर 300 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइलें दागीं। अधिकांश प्रक्षेप्यों को रोक दिया गया। ईरान ने संयुक्त राज्य अमेरिका को चेतावनी दी है कि अगर वाशिंगटन इजरायल की जवाबी कार्रवाई का समर्थन करता है तो वह उसके ठिकानों को निशाना बनाएगा। तेहरान ने स्विट्जरलैंड के रास्ते अमेरिकी प्रशासन को संदेश भेजा। दुनियाभर में ये कोहराम मच चुका है। आज हम आपको इस घटना के बारे में कुछ प्रमुख बातें बताएंगे जो इसके इतिहास से जुड़े हुए हैं।

इजरायल का समर्थन कर रहे बड़े देश

ईरान ने रविवार को इजराइल पर 300 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइलें दागीं। अधिकांश प्रक्षेप्यों को रोक दिया गया। यह हमला दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायल के कथित हवाई हमले के प्रतिशोध में था। अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब और जॉर्डन, ये देश इजरायल के समर्थन में उतरे, बहुत सी ड्रोन मिसाइलों को इजरायल तक पहुंचने से रोका और इजरायल का भारी नुकसान होने से बचा लिया।

Chicago Mass Shooting: गोलियों की आवाज से दहला शिकागो, 3 बच्चे समेत 4 लोग घायल;अपराधी फरार-indianews

अमेरिका ने कहा कि मध्य-पूर्व में उसकी सेनाओं ने दर्जनों मिसाइलों और यूएवी को रोका, जो ईरान, इराक, सीरिया और यमन से इज़राइल पर साधी गई थीं। ऑस्टिन ने वादा किया कि अमेरिकी सेना इज़रायल को उसकी रक्षा और क्षेत्रीय स्थिरता के लिए और सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने कहा, “हम ईरान और उसके प्रतिनिधियों द्वारा किए गए इन लापरवाह और अभूतपूर्व हमलों की निंदा करते हैं और हम ईरान से अपने प्रॉक्सी बलों सहित किसी भी अन्य हमले को तुरंत रोकने और तनाव कम करने का आह्वान करते हैं।”

इससे पहले आज, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली धरती पर ईरान के हमले की निंदा की और कहा कि वह कल राजनयिक प्रतिक्रिया पर G7 नेताओं की बैठक बुलाएंगे। इज़राइल में सैन्य सुविधाओं के खिलाफ एक अभूतपूर्व हवाई हमला किया। मैं इन हमलों की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं…मैंने इज़राइल की सुरक्षा के लिए अमेरिका की दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए अभी प्रधानमंत्री नेतन्याहू से बात की है। मैंने उन्हें बताया कि इज़राइल ने प्रदर्शन किया है अभूतपूर्व हमलों से बचाव करने के लिए – अपने दुश्मनों को स्पष्ट संदेश देना कि वे प्रभावी रूप से इज़राइल की सुरक्षा को खतरे में नहीं डाल सकते,” उन्होंने कहा।

इस बीच, इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि देश ने हमले को नाकाम कर दिया। नेतन्याहू ने एक्स पर पोस्ट किया, “हमने रोका, हमने खदेड़ा, साथ मिलकर हम जीतेंगे।” इजरायल के मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक अनाम इजरायली अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि हमले के लिए “महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया” होगी। इसका बदलाव जल्द और बराबरी का मिलेगा।

सरायेल के सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने ईरान की कार्रवाई को बेहद गंभीर बताया है। उन्होंने कहा कि ईरान ने इस क्षेत्र को तनाव की ओर धकेल दिया है। उन्होंने कहा कि ईरान ने अन्य प्रोजेक्टाइल के बीच 10 क्रूज मिसाइलें लॉन्च कीं, जिन्हें देश की सीमाओं के बाहर निष्क्रिय कर दिया गया।

Meningitis Vaccine: मेनिनजाइटिस के खिलाफ नया टीका बनाकर नाइजीरिया ने रचा कीर्तिमान, अब बचेंगी लाखों जानें

ईरान की खुली चेतावनी

इससे पहले, ईरान ने कहा था कि हमले “इज़राइली अपराधों” की सज़ा है। इसमें कहा गया है कि अगर इज़राइल “एक और गलती” करता है तो तेहरान अधिक गंभीरता से जवाब देगा। इसमें कहा गया कि ईरान ने मामले को ”निष्कर्ष” मान लिया है। अगर इसके बाद इजरायल किसी अन्य देश के समर्थन के साथ ईरान पर दुबारा अटैक करने की कोशिश करेगा तो फिर इसका बदला और मुंहतोड़ मिलेगा।

इज़राइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने समर्थन के लिए अमेरिका को धन्यवाद दिया। हालाँकि, उन्होंने कहा कि अभियान ख़त्म नहीं हुआ है। “यह अभियान अभी ख़त्म नहीं हुआ है। हमें सतर्क रहने की जरूरत है… और किसी भी परिदृश्य के लिए तैयार रहने की जरूरत है… ”उसी समय, हमने (हमलों की) पहली लहर को रोक दिया, और हमने इसे बड़ी सफलता के साथ किया,” उन्होंने कहा कि एक 7 वर्षीय लड़की हगारी, दक्षिणी इज़राइल में गंभीर रूप से घायल हो गई और एक एयरबेस को मामूली क्षति हुई।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT