होम / Iran News: दुनिया में तनाव के बीच ईरान ने तीन सैटेलाइट किए लॉन्च, इस रॉकेट का किया सफल उपयोग

Iran News: दुनिया में तनाव के बीच ईरान ने तीन सैटेलाइट किए लॉन्च, इस रॉकेट का किया सफल उपयोग

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 28, 2024, 11:42 pm IST

Iran News

India News (इंडिया न्यूज), Iran News: ईरान ने रविवार को कहा कि उसने तीन उपग्रह अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किये हैं। राज्य द्वारा संचालित टीएन समाचार एजेंसी ने कहा कि ईरान के सिमोर्ग रॉकेट प्रक्षेपण का भी सफल उपयोग देखा गया, जिसमें पहले कई विफलताओं का सामना करना पड़ा था।

मालूम हो कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने पहले कहा था कि ईरान के उपग्रह प्रक्षेपण ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है और परमाणु हथियार सक्षम बैलिस्टिक मिसाइलों से जुड़े अभ्यास में तेहरान की किसी भी भागीदारी से इनकार किया है।

अक्टूबर में खत्म हो गया प्रतिबंध 

ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम से संबंधित संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध पिछले अक्टूबर में समाप्त हो गए। अमेरिकी खुफिया समुदाय के 2023 ग्लोबल कोऑपरेशन थ्रेट्स दस्तावेज़ में कहा गया है कि ईरान द्वारा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करने की समयसीमा कम कर दी गई है क्योंकि यह समान तकनीक का उपयोग करता है।

अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का उपयोग परमाणु हथियार प्रशिक्षण के लिए किया जा सकता है। विश्व शक्तियों के साथ परमाणु समझौते के बाद ईरान अब लगभग हथियार-ग्रेड स्तर पर यूरेनियम का उत्पादन कर रहा है।

ईरान कर रहा मानव मिशन की तैयारी

पिछले दशक में ईरान ने कई उपग्रहों को कक्षा में भेजा है और 2013 में एक बंदर को अंतरिक्ष में भेजा था। दिसंबर में ईरान ने यूनिट को ले जाने के लिए कक्षा में एक कैप्सूल भेजा क्योंकि वह अगले वर्षों में मानवयुक्त मिशनों की तैयारी कर रहा था।

ये भी पढ़ें-

Maldives News: मालदीव की संसद में वोटिंग के दौरान मारपीट, विपक्षी सांसदों से भिड़ी मुइज्जू की कैबिनेट

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT