होम / Iran-Pak Relation: ईरान-इजरायल तनाव के बीच इब्राहिम रईसी का 22 अप्रैल को PAK दौरा, इन मुद्दों पर हो सकती है बात- Indianews

Iran-Pak Relation: ईरान-इजरायल तनाव के बीच इब्राहिम रईसी का 22 अप्रैल को PAK दौरा, इन मुद्दों पर हो सकती है बात- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 15, 2024, 6:49 pm IST

IndiaNews (इंडिया न्यूज), Iran-Pak Relation: मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के बीच, ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी 22 अप्रैल को पाकिस्तान का दौरा करेंगे। इस दौरे पर वह प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ, राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और आर्मी चीफ के साथ बैठक करेंगे।

जियो न्यूज के मुताबिक इब्राहिम रायसी की यह यात्रा इजरायल पर मिसाइल हमले के कुछ दिन बाद होगा। ईरान ने इजरायल पर करीब 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें दागी थीं। ईरान ने इसे सीरिया के दमिश्क में अपने दूतावास पर हुए हमले का जवाब बताया। इजरायल के हमले में रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के दो सीनियर कमांडर सहित कई लोग मारे गए थे।

यह यात्रा क्यों है महत्वपूर्ण?

यह यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पाकिस्तान और ईरान द्वारा अपने सहयोग को गहरा करने के चल रहे प्रयासों के बीच हो रही है, जिसे इस साल की शुरुआत में एक झटका लगा था जब ईरान ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान में ‘जैश अल-अदल’ के दो ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी। इस स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए ईरानी क्षेत्र के अंदर आतंकवादियों को निशाना बनाने के लिए ड्रोन और रॉकेट दागे थे। जिसके बाद से ही दोनों देशों के बीच में तनाव उत्पन्न हो गया है। जैश अल-अदल, या “न्याय की सेना”, 2012 में स्थापित एक बलूच सुन्नी समूह है जो बड़े पैमाने पर पाकिस्तान में संचालित होता है।

इन घटना के बाद पाकिस्तान ने ईरान से अपने राजदूत को भी वापस बुला लिया था और घोषणा की थी कि वह ईरान द्वारा अपनी संप्रभुता के उल्लंघन के विरोध में अपने देश में ईरानी दूत को वापस नहीं बुलाएगा। हालांकि, दोनों देशों के राजदूतों के अपने-अपने पदों पर लौटने के साथ ही राजनयिक संबंध जल्द ही बहाल हो गए।

Fact Check: जॉर्डन की राजकुमारी सलमा ने ईरान के ड्रोन को मार गिराया, क्या है सच्चाई?- Indianews

इन मुद्दों पर हो सकती है बात

रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति रायसी की यात्रा के एजेंडे में द्विपक्षीय संबंध, सुरक्षा सहयोग, एक गैस पाइपलाइन और एक संभावित मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) शामिल हैं। ईरानी राष्ट्रपति की यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों देश प्रमुख आर्थिक हित साझा करते हैं, विशेष रूप से पाकिस्तान-ईरान गैस पाइपलाइन।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक अन्य घटनाक्रम में, ईरान ने सोमवार को घोषणा की कि वे ईरानी बलों द्वारा जब्त किए गए जहाज पर फंसे पाकिस्तानियों को उनकी राष्ट्रीयता की पुष्टि और दोनों देशों के बीच भाईचारे के संबंधों के कारण कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद रिहा कर देंगे।

Australia: महिलाओं को ही क्यों बनाया निशाना? मानसिक बीमार जोएल कॉची के माता-पिता ने क्या बताया- Indianews

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Afghanistan: अफगानिस्तान में मस्जिद पर हमला, बंदूकधारियों ने कर दी करीब 5 लोगों की हत्या -India News
Britain: लंदन में एक सनकी शख्स ने तलवार से लोगों पर किया हमला, महिला पुलिसकर्मी ने कैसे किया सामना देखें वीडियों- Indianews
China: चीन ने आसमान में गाड़ा झंडा, 6 महीने अंतरिक्ष में ये काम करके लौटे धरती-Indianews
Washington: भारतीय-अमेरिकी भाजपा समर्थकों ने किया हवन, लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की जीत के लिए की प्रार्थना -India News
Zig Currency: जिम्बाब्वे की जिग बनी दुनिया की सबसे नई मुद्रा, आर्थिक संकट दूर करने का सरकार ने खोजा उपाय- Indianews
Kota suicide case: ‘सॉरी पापा…’, कोटा में NEET एस्पिरेंट ने की आत्महत्या, 48 घंटे में दूसरा मामला- Indianews
Sudan Food Crisis: सूडान पर छाया गंभीर भूख संकट, जीवित रहने के लिए मिट्टी और पत्तियां खाने को मजबूर लोग -India News
ADVERTISEMENT