होम / Israel नहीं इस वजह से देर रात जलने लगा इरान…,विस्फोट इतना तेज की दहले कई मुस्लिम देश, जमीन से 700 मीटर नीचे फंसे हैं इरानी

Israel नहीं इस वजह से देर रात जलने लगा इरान…,विस्फोट इतना तेज की दहले कई मुस्लिम देश, जमीन से 700 मीटर नीचे फंसे हैं इरानी

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 22, 2024, 8:24 pm IST

representative image

India News (इंडिया न्यूज),Iran coal mine explosion:पूर्वी ईरान में एक कोयला खदान में मीथेन गैस के रिसाव के कारण बड़ा विस्फोट हुआ है। इसमें कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई। और 17 अन्य घायल हो गए। ईरान की एक सरकारी मीडिया के मुताबिक बताया गया कि खदान में करीब 18 लोगों के फंसे होने की आशंका है। यह घटना ईरान की राजधानी से करीब 540 किलोमीटर दूर तबास में एक कोयला खदान में शनिवार देर रात हुई। इसके बाद ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने 3 दिन के शोक की घोषणा की है।सरकारी मीडिया के मुताबिक बताया गया कि जमीन से 700 मीटर नीचे सुरंगों के अंदर 18 लोगों के फंसे होने की आशंका है। ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने कहा कि उन्होंने खदान में फंसे लोगों को बचाने और उनके परिवारों की मदद के लिए हर संभव प्रयास करने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि विस्फोट की जांच शुरू कर दी गई है।

लेकिन यह अपनी खदानों से हर साल सिर्फ़ 1.8 मिलियन टन कोयला ही पैदा करता है. देश बाकी कोयला आयात करता है. ईरान के खनन उद्योग में यह पहली दुर्घटना नहीं है. 2013 में दो अलग-अलग खदान दुर्घटनाओं में 11 मज़दूरों की मौत हो गई थी. इससे पहले 2009 में कई घटनाओं में 20 मज़दूरों की मौत हो गई थी. 2017 में कोयला खदान में हुए विस्फोट में कम से कम 42 लोगों की मौत हो गई थी.

कैसे हुआ हादसा

ईरानी मीडिया के मुताबिक, घटनास्थल पर मौजूद एक मज़दूर ने बताया, ‘हम खदान में काम कर रहे थे. अचानक धुआँ उठने लगा. मुझे लगा कि मुझे सांस लेने में दिक्कत हो रही है. मैं तुरंत अपनी जान बचाने के लिए भागा. जब तक मैं सुरक्षित जगह पर पहुँचता, मेरे साथी वहीं फंस गए थे.’ वहीं, अधिकारियों ने बताया कि यह विस्फोट मीथेन गैस के रिसाव की वजह से हुआ. हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि दुर्घटना के समय खदान में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध थी या नहीं. 3 दिन के सार्वजनिक शोक की घोषणा

UGC NET Result 2024: कब जारी किया जाएगा यूजूसी नेट परीक्षा का रिजल्ट? जानिए क्या है अपडेट

ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने कहा कि यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। तबास में कोयला खदान में हुए इस हादसे में कई लोगों की जान चली गई। उन्होंने पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए खुरासान में 3 दिन के सार्वजनिक शोक की घोषणा की है। इसके साथ ही इरना ने कहा कि उनके प्रथम उप राष्ट्रपति मोहम्मद रजा अरेफ ने पीड़ितों और उनके परिवारों के लिए आपातकालीन सहायता सुनिश्चित करने के लिए कैबिनेट सदस्यों से बात की है।

क्षेत्र के स्थानीय अधिकारियों ने विस्फोट के बाद प्रांत में तीन दिन के सार्वजनिक शोक की घोषणा की है। ईरान के रेड क्रिसेंट ने कहा कि खदान में लोगों को लगातार बचाया जा रहा है। घटना स्थल पर अभी भी कुछ कर्मचारी फंसे हुए हैं। इरना के अनुसार, ये कर्मचारी जमीन से करीब 250 मीटर नीचे थे।

शादी के बाद यहां लड़किया नहीं पहनती है कपड़े…अपने ही दुल्हे के साथ रहने की इजाजत नहीं, जानें कैसे बढ़ता है इनका वंश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रशियन नहीं इस देश की महिलाएं है सबसे ज्यादा खूबसूरत, इनके आगे ‘इंद्रलोक की अप्सराएं’ भी है फेल
Bareilly News: मंत्री जेपीएस राठौर ने ट्रेन हादसे को लेकर कांग्रेस-सपा को ठहराया जिम्मेदार, कही ये बात
दुनिया की सबसे खूबसूरत रानी जिसे देखकर कई राजाओं का फिसल जाता था दिल, जानिए कैसे रखती थी अपनी सुंदरता को बरकरार?
Tirupati Laddu Controversy: लड्डू विवाद: मथुरा में दुकानों में बिकने वाले प्रसाद की होगी जांच, एफएसडीए ने जुटाए सैंपल
Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति लड्डू प्रसाद विवाद पर भड़कीं डिंपल यादव, बोलीं- ‘लोगों को लग रहा है कि उनका धर्म…’
Chess Olympiad:शतरंज की दुनिया का बादशाह बना भारत, पहली बार पुरुष और महिला कैटेगरी में गोल्ड जीतकर रचा इतिहास
CM Nitish Kumar: सीएम नीतीश कुमार ने PM मोदी को लिखा पत्र, बिहार को लेकर रखी ये विशेष मांग
ADVERTISEMENT