होम / Israel-Iran के बीच जंग शुरू, जानें किसके पास कितनी सैन्य ताकत

Israel-Iran के बीच जंग शुरू, जानें किसके पास कितनी सैन्य ताकत

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 6, 2024, 9:51 pm IST

Iran Vs Israel Military Power

India News (इंडिया न्यूज), Iran Vs Israel Military Power: ईरान की राजधानी तेहरान में इजरायल ने घुसकर हमला किया है। हमास के राजनीतिक मामलों के प्रमुख इस्माइल हनियाह को मौत के घाट उतार दिया। वहीं अपनी धरती पर इस तरह के घटना से ईरान खफा है। अब इस्लामिक रिपब्लिक ने साफ कह दिया है कि जंग हो जाए तो हो जाए अब उसे परवाह नहीं। वो इजराइल पर जबरदस्त हमला करेगा और लगातार मिसाइल दागी जाएंगी। आइये जानते है अगर दोनों देशों के बीच युद्ध हो तोह कौन जीतेगा?

कौन है सैन्य शक्ति में आगे?

बता दें कि, ईरान और इजरायल ने अपनी सैन्य क्षमताओं को गुप्त रखा है। पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट ओस्लो के निकोलस मार्स का कहना है कि सैन्य क्षमता का आकलन करने के मामले में आईआईएसएस को बेंचमार्क माना जाता है। आईआईएसएस के अनुसार, इजराइल का रक्षा बजट ईरान से सात गुना है। यह उसे किसी भी संभावित संघर्ष में मजबूत स्थिति में रखता है। आईआईएसएस के अनुसार, 2022 और 2023 में ईरान का रक्षा बजट 7.4 बिलियन डॉलर था।जबकि इजरायल का रक्षा बजट करीब 19 बिलियन डॉलर है। जीडीपी की तुलना में इजरायल का रक्षा बजट ईरान से दोगुना है।

Bangladesh से भागने के बाद चौतरफा घिरी Sheikh Hasina, पहले ब्रिटेन और अब US ने दिया धोखा, जानें किस देश में लेंगी शरण

कौन है तकनीक में आगे?

आईआईएसएस के आंकड़ों के अनुसार इजरायल के पास हमले के लिए 340 लड़ाकू विमान तैयार हैं। इससे इजरायल सटीक हमले करने के लिए मजबूत स्थिति में है। इजरायल के पास एफ-15 विमान हैं जो लंबी दूरी तक हमला कर सकते हैं। इजरायल के पास रडार को चकमा देने वाले स्टेल्थ अटैक एफ-35 लड़ाकू विमान भी हैं। इसके पास हाई-स्पीड अटैक हेलीकॉप्टर भी हैं। आईआईएसएस का अनुमान है कि ईरान के पास 320 लड़ाकू विमान हैं। इसके पास 1960 के दशक के लड़ाकू विमान भी हैं, जिनमें एफ-4, एफ-5 और एफ-14 शामिल हैं। लेकिन PRIO के निकोलस मार्श का कहना है कि यह स्पष्ट नहीं है कि इनमें से कितने पुराने विमान अभी भी उड़ान भरने की स्थिति में हैं, क्योंकि मरम्मत के पुर्जे मिलना मुश्किल होगा।

Sheikh Hasina को खदेड़ने वाली बांग्लादेशी सेना कितनी ताकतवर? इंडियन आर्मी के आगे क्या है औकात

क्या है आयरन डोम और एरो सिस्टम?

दरअसल इजरायल की सेना की रीढ़ इसकी आयरन डोम और एरो सिस्टम हैं। मिसाइल इंजीनियर उजी रहमान इज़रायल मिसाइल डिफेंस ऑर्गनाइजेशन के संस्थापक हैं। जो देश के रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आता है। उजी रहमान, जो अब जेरूसलम इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजी एंड सिक्योरिटी में एक वरिष्ठ शोधकर्ता हैं। उन्होंने मीडिया क बताया कि जब आयरन डोम और इज़रायल के सहयोगियों ने ईरान द्वारा दागी गई मिसाइलों और ड्रोन को मार गिराने के लिए मिलकर काम किया, तो उन्हें कितना सुरक्षित महसूस हुआ। उन्होंने कहा कि मैं बहुत खुश और संतुष्ट था। यह लक्ष्य को भेदने में बहुत सटीक है। इसमें कम दूरी की मिसाइल रक्षा है। किसी अन्य प्रणाली में यह नहीं है।

Bangladesh के बाद अब पाकिस्तान में छिड़ा सियासी संग्राम, इमरान खान की पार्टी ने कर दिया बड़ा ऐलान

ईरान और इजरायल के बिच कितनी दुरी

ईरान से इजरायल 2100 किलोमीटर दूर है। डिफेंस आई के संपादक टिम रिप्ले ने बताया कि अगर इज़राइल को ईरान पर हमला करना है, तो उसे मिसाइलों का सहारा लेना होगा। ईरान के मिसाइल कार्यक्रम को मध्य पूर्व में सबसे बड़ा और सबसे विविध मिसाइल प्रोजेक्ट माना जाता है। यूएस सेंट्रल कमांड के जनरल केनेथ मैकेंजी ने 2022 में कहा था कि ईरान के पास 3000 से ज़्यादा बैलिस्टिक मिसाइलें हैं। सीएसआईएस मिसाइल डिफेंस प्रोजेक्ट के मुताबिक, इजरायल कई देशों को मिसाइलें निर्यात भी करता है।

Sheikh Hasina को सता रहा था डर, कौन है व्हाइट मैन? जिसने लिखी Bangladesh में तख्तापलट की कहानी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT