होम / Iraq Bombing: धधक रहा मिडिल ईस्ट, ईरान समर्थित ग्रुप पर इराक में बमबारी – indianews

Iraq Bombing: धधक रहा मिडिल ईस्ट, ईरान समर्थित ग्रुप पर इराक में बमबारी – indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 20, 2024, 9:47 am IST
ADVERTISEMENT
Iraq Bombing: धधक रहा मिडिल ईस्ट, ईरान समर्थित ग्रुप पर इराक में बमबारी – indianews

Iran-Israel

India News (इंडिया न्यूज), Iraq Bombing: इज़रायल और ईरान में बढ़ते तनाव के बीच मध्य इराक भी अब धधकने लगा है। यहां के सैन्य अड्डे पर रात भर बमबारी की गई। जिसमें सेना के सैनिक और ईरान समर्थक अर्धसैनिक बल रहते थे। अमेरिकी सेना ने हमले में किसी भी भूमिका से इनकार किया है।

इससे जुड़ी अहम बिंदु

1.कैल्सो बेस पर हुए विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई।  जबकि आठ घायल हो गए। एएफपी ने आंतरिक मंत्रालय के एक सूत्र और एक सैन्य अधिकारी के हवाले से बताया कि पूर्व ईरान समर्थक अर्धसैनिक समूह हशेद अल-शाबी बेस पर तैनात है।

2.आईएसआईएस से लड़ने के लिए गठित ज्यादातर शिया सशस्त्र समूहों के एक छत्र संगठन, हशद अल-शाबी के एक बयान में कहा गया है कि रात भर के हमले में “भौतिक नुकसान” और हताहत हुए। यह अब इराक के सुरक्षा बलों का हिस्सा है।

3.एएफपी ने मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से बताया कि विस्फोट से उपकरण, हथियार और वाहन प्रभावित हुए। एक अनाम सैन्य अधिकारी ने इसका समर्थन करते हुए कहा कि विस्फोट “उपकरण भंडारित करने वाले गोदामों” में हुए। हमले की जिम्मेदारी का अभी तक कोई दावा नहीं किया गया है।

4.अमेरिकी सेना ने सोशल मीडिया पर कहा कि उसकी सेना इस हमले में शामिल नहीं थी। इसमें कहा गया है, “हम उन रिपोर्टों से अवगत हैं जिनमें दावा किया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने आज इराक में हवाई हमले किए हैं।

TikTok Ban: एलोन मस्क ने की अमेरिका में टिकटॉक के प्रतिबंध की निंदा, एक्स प्लेटफॉर्म को बैन से हो सकता है फायदा

5.वे रिपोर्टें सच नहीं हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका ने आज इराक में हवाई हमले नहीं किए हैं।” ताज़ा हमला मध्य पूर्व के दो कट्टर दुश्मनों ईरान और इज़राइल के बीच बढ़े तनाव के बीच हुआ है, जो गाजा संघर्ष के परिणामस्वरूप युद्ध के कगार पर हैं।

6. इस महीने की शुरुआत में, इज़राइल ने सीरिया में ईरान के दूतावास पर हमला किया, जिसमें एक शीर्ष रिवोल्यूशनरी गार्ड कमांडर सहित कम से कम 11 लोग मारे गए। जवाब में, ईरान ने इस सप्ताह की शुरुआत में इज़राइल पर एक अभूतपूर्व ड्रोन और मिसाइल हमला किया।

7.अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, जैसे को तैसा का आदान-प्रदान तब भी जारी रहा जब इजराइल ने शुक्रवार को ईरानी धरती पर ड्रोन हमला किया। ईरान के तीसरे सबसे बड़े शहर इस्फ़हान के पास विस्फोटों की सूचना मिली, जिससे उसे कई शहरों में अपनी वायु रक्षा प्रणाली को सक्रिय करना पड़ा।

US elections 2024: ‘अगर वह राष्ट्रपति पद की प्रतिरक्षा खो देते हैं तो…’, डोनाल्ड ट्रंप ने दी चेतावनी

8.हालांकि मिसाइलें दागे जाने की खबरें थीं, लेकिन ईरान ने कहा कि उन्होंने कई ड्रोन मार गिराए हैं और फिलहाल कोई मिसाइल हमला नहीं हुआ है।

9.ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने एनबीसी न्यूज से बात करते हुए शुक्रवार के ड्रोन हमले को ज्यादा तवज्जो नहीं दी और कहा कि अब तक इसका इजरायल से संबंध साबित नहीं हुआ है। उन्होंने ड्रोन को “खिलौने जिनसे हमारे बच्चे खेलते हैं।

10. उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि यदि इज़रायल ईरान के हितों के खिलाफ काम करता है, तो उसकी प्रतिक्रिया तत्काल और अधिकतम स्तर पर होगी। उन्होंने कहा, “अगर इजराइल एक और दुस्साहस करना चाहता है और ईरान के हितों के खिलाफ काम करता है, तो हमारी अगली प्रतिक्रिया तत्काल और अधिकतम स्तर पर होगी।

Pakistan Parliament: राष्ट्रपति जरदारी के अभिभाषण के दौरान पाकिस्तानी संसद में हंगामा, इस मामले में दो सांसद निलंबित

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT