होम / Ireland Bans XL Bully Dogs: आयरलैंड ने इस नस्ल की कुत्तों पर लगाया बैन, जानें क्यों

Ireland Bans XL Bully Dogs: आयरलैंड ने इस नस्ल की कुत्तों पर लगाया बैन, जानें क्यों

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 13, 2024, 2:17 pm IST
ADVERTISEMENT
Ireland Bans XL Bully Dogs: आयरलैंड ने इस नस्ल की कुत्तों पर लगाया बैन, जानें क्यों

India News (इंडिया न्यूज), Ireland Bans XL Bully Dogs: कुत्तों का आतंक केवल भारत ही नहीं विदेशों में भी है। इससे आयरलैंड में इससे अछूता नहीं रहा है। अब वहां भी एक कुत्ते के नस्ल पर बैन लगा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आयरलैंड इस विवादास्पद नस्ल पर प्रतिबंध लगाने के मामले में ब्रिटेन के नेतृत्व का अनुसरण करने जा रहा है। जिसके तहत एक्सएल बुली कुत्तों को गैरकानूनी घोषित किया जाएगा।

आयरिश ग्रामीण और सामुदायिक विकास विभाग ने प्रतिबंध की घोषणा की है, जो इस वर्ष अक्टूबर में प्रभावी होगा और इन कुत्तों की बिक्री, दान, परित्याग और प्रजनन पर प्रतिबंध लगाएगा।

  • भयानक हमलों  के बाद लगा बैन 
  • कुत्ते नियंत्रण मुद्दों की जांच
  • XL बुली क्या है?

भयानक हमलों  के बाद लगा बैन 

1 फरवरी, 2025 से एक्सएल बुली का स्वामित्व भी प्रतिबंधित कर दिया जाएगा, जब तक कि वर्तमान मालिकों को “छूट का प्रमाण पत्र” प्राप्त न हो जाए।

न्यूज आउटलेट के अनुसार, मंत्री हीथर हम्फ्रीज़ ने कहा कि प्रतिबंध “एक्सएल बुलियों द्वारा हाल ही में किए गए कई भयानक हमलों के बाद सार्वजनिक सुरक्षा के हित में है, जिसमें लिमरिक में एक युवा महिला, निकोल मोरे की मौत भी शामिल है।”

कुत्ते नियंत्रण मुद्दों की जांच

मार्च में,  हम्फ्रीज़ ने एक पूर्व वरिष्ठ गार्डा (आयरिश पुलिस अधिकारी) की अध्यक्षता में कुत्ते नियंत्रण मुद्दों की जांच करने के लिए समूह की स्थापना की।

ताओसीच (आयरिश प्रधानमंत्री) साइमन हैरिस ने भी पहले कहा था कि वह प्रतिबंध देखना चाहेंगे और सरकार की कार्रवाई की “स्पष्ट आवश्यकता” है।

Mumbai Rains: मुंबई पर आसमान से आ रही मुसीबत, ‘हाई टाइड’ चेतावनी के बीच IMD का आज भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट   

XL बुली क्या है?

अमेरिका में बुली कुत्तों की सबसे बड़ी नस्ल XL बुली है। यू.के. पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मामलों के विभाग ने कहा है कि यह नस्ल बड़े अमेरिकी बुली का एक रूप है। उन्हें एक बड़े कुत्ते के रूप में जाना जाता है, जिनका सिर ब्लॉकी और शरीर मांसल होता है, जो उनके आकार के सापेक्ष काफी ताकत और शक्ति दिखाते हैं। इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में, XL बुली के स्वामित्व को नियंत्रित करने वाले कड़े कानून हैं।

तलाक के बाद ऐसी थी Amrita Singh की हालात, Saif के साथ टूटी शादी पर कही ये बात

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT