होम / खुद को खत्म करने पर तुला बांग्लादेश? Sheikh Hasina के लिए गए इन 10 फैसलों को करेगा रद्द

खुद को खत्म करने पर तुला बांग्लादेश? Sheikh Hasina के लिए गए इन 10 फैसलों को करेगा रद्द

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 2, 2024, 7:04 pm IST

Bangladesh

India News (इंडिया न्यूज),Bangladesh:बांग्लादेश के विदेश मंत्री तौहीद हुसैन ने रविवार को कहा कि नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली बांग्लादेश की अंतरिम सरकार भारत के साथ हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापनों (एमओयू) की समीक्षा कर सकती है और उन्हें रद्द कर सकती है, यदि उन्हें देश के लिए लाभकारी नहीं माना जाता है।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने हुसैन के हवाले से कहा कि “एमओयू समझौते नहीं होते। उन्हें हमेशा संशोधित किया जा सकता है। यदि बांग्लादेश सरकार को लगता है कि वे एमओयू लाभकारी नहीं हैं, तो उनकी हमेशा समीक्षा की जा सकती है।

अगर इन्हें देश के लिए फायदेमंद नहीं माना जाता है तो इन एमओयू को रद्द किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो यह बांग्लादेश सरकार के लिए अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मारने के बराबर होगा। हालांकि केंद्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक इन एमओयू की समीक्षा के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच 22 जून 2024 को 10 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इनमें से कुछ प्रमुख समझौते इस प्रकार हैं:

  • बांग्लादेश के नागरिकों को मेडिकलई-वीजा  की सुविधा देने का ऐलान. इसके लिए भारत सरकार बांग्लादेश के रंगपुर में उप-उच्चायोग खोलेगी.
  • राजशाही और कोलकाता के बीच नई रेल सेवा.
  • चटगांव और कोलकाता के बीच नई बस सेवा.
  • गेदे-दरसाना और हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी के बीच दलगांव तक मालगाड़ी सेवाओं की शुरुआत.
  • सिराजगंज में अंतर्देशीय कंटेनर डिपो (ICD) का निर्माण.
  • भारतीय ग्रिड के जरिए नेपाल से बांग्लादेश को 40 मेगावाट बिजली का निर्यात.
  • गंगा जल संधि के नवीनीकरण पर चर्चा के लिए संयुक्त तकनीकी समिति.
  • तीस्ता नदी के जल-बंटवारे पर चर्चा के लिए तकनीकी टीम भेजने पर सहमति.

फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) की बैठक से लौटने के बाद विदेश मंत्रालय में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए हुसैन के हवाले से बताया।

आपकी सोच से भी ज्यादा आलीशान और जरुरत से ज्यादा महंगे है ये 5 यॉट

सूत्रों के अनुसार, MoU की समीक्षा के बारे में कोई आधिकारिक संचार नहीं है। भारत सरकार का मानना ​​है कि यह बांग्लादेश में नई सरकार का प्रारंभिक चरण है और जब वे विकसित होंगे तो उनके पास अलग संस्करण होगा।

सूत्रों ने कहा कि नई सरकार का मानना ​​है कि हसीना भारत के करीब थीं और MoU पर हस्ताक्षर करते समय उन्होंने बदले में भारत का पक्ष लिया।

यह पूछे जाने पर कि क्या पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना, जो 5 अगस्त को अपने पद से हटने के बाद भारत भाग गई थीं, को प्रत्यर्पित किया जाएगा, उन्होंने कहा कि सरकार आवश्यकता पड़ने पर उनके प्रत्यर्पण की मांग करेगी। इससे पहले, उन्होंने कहा था कि बांग्लादेश चाहता है कि हसीना को उनके खिलाफ दर्ज मामलों के लिए भारत को सौंप दिया जाए क्योंकि उनका लाल पासपोर्ट पहले ही रद्द कर दिया गया है।

जून 2024 में, शेख हसीना सरकार ने 10 MoU पर हस्ताक्षर किए, जिनमें से सात नए थे और तीन का नवीनीकरण किया गया था। हसीना की दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान हैदराबाद हाउस में दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

Congress Leader Rape Case: नौकरानी को शादी का झांसा देकर बनाए शारीरिक संबंध, कांग्रेस नेता गिरफ्तार, पत्नी ने भी दी तहरीर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT