होम /  Israel Hezbollah War:हसन नसरल्लाह जिन्दा है या मुर्दा? हिजबुल्लाह ने की पुष्टि, अब करेगा ये काम

 Israel Hezbollah War:हसन नसरल्लाह जिन्दा है या मुर्दा? हिजबुल्लाह ने की पुष्टि, अब करेगा ये काम

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 28, 2024, 6:06 pm IST
 Israel Hezbollah War:हसन नसरल्लाह जिन्दा है या मुर्दा? हिजबुल्लाह ने की पुष्टि, अब करेगा ये काम

Israel Hezbollah War

India News (इंडिया न्यूज),Israel Hezbollah War: लेबनान में इस्लामी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने शनिवार को अपने नेता हसन नसरल्लाह की हत्या की पुष्टि की, जो शुक्रवार को बेरूत में समूह के मुख्यालय पर इजरायल द्वारा किए गए बड़े हवाई हमले में मारा गया। इजरायली सेना ने आज पहले दावा किया कि उसने 64 वर्षीय शक्तिशाली इस्लामवादी नेता को हमले में मार गिराया, जिसे उन्होंने ‘ऑपरेशन न्यू ऑर्डर’ कहा। ईरान समर्थित संगठन ने एक बयान में मौत की घोषणा करते हुए कहा कि नसरल्लाह “अपने साथी शहीदों में शामिल हो गए हैं”। इसके बाद, हिजबुल्लाह के अल-मनार टीवी ने नसरल्लाह की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए कुरान की आयतें प्रसारित करना शुरू कर दिया, समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया।

हिजबुल्लाह के लिए बड़ा झटका

लंबे समय से नेता रहे हिजबुल्लाह की मौत हिजबुल्लाह के लिए एक विनाशकारी झटका है, जो 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर हमास के हमले के बाद से इजरायल के साथ सशस्त्र संघर्ष में है।समूह ने कहा कि वह “गाजा और फिलिस्तीन के समर्थन में, और लेबनान और उसके दृढ़ और सम्माननीय लोगों की रक्षा में” इजरायल के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेगा।

तीन दशकों से से ज़्यादा समय तक हिज़्बुल्लाह का नेतृत्व

नसरल्लाह ने तीन दशकों से ज़्यादा समय तक हिज़्बुल्लाह का नेतृत्व किया और इस क्षेत्र में एक राजनीतिक-उग्रवादी समूह के रूप में संगठन को स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई। उसकी हत्या के साथ, इज़राइल को उम्मीद है कि वह समूह की सत्ता संरचना को खत्म कर देगा और समूह को अपनी सीमाओं से दूर धकेल देगा।कथित तौर पर नसरल्लाह की बेटी ज़ैनब नसरल्लाह और हिज़्बुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कार्की भी कई अन्य कमांडरों के साथ हमले में मारे गए।

शुक्रवार शाम को किया बड़ा हमला

इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने शुक्रवार शाम को एक ‘सटीक हवाई हमला’ किया, जबकि हिज़्बुल्लाह नेतृत्व बेरूत के दक्षिण में दहियाह में अपने मुख्यालय में मिले थे। लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, हमलों में छह लोग मारे गए और 90 से ज़्यादा लोग घायल हो गए, जिसमें छह अपार्टमेंट ध्वस्त हो गए और 30 किलोमीटर के दायरे में इमारतें हिल गईं।

जिंदा है हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह! इस मुस्लिम देश ने किया बड़ा खुलासा, इजराइल भी रह गया दंग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT