होम / Israel a Startup Country: केवल 90 लाख की आबादी के साथ आखिर इजरायल कैसे बना स्टार्टअप नेशन, जानिए पूरी खबर

Israel a Startup Country: केवल 90 लाख की आबादी के साथ आखिर इजरायल कैसे बना स्टार्टअप नेशन, जानिए पूरी खबर

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 11, 2023, 6:35 am IST

संबंधित खबरें

Israel a Startup Country: केवल 90 लाख की आबादी के साथ आखिर इजरायल कैसे बना स्टार्टअप नेशन, जानिए पूरी खबर

Israel a Startup Country

India News(इंडिया न्यूज),Israel a Startup Country: इजरायल और फिलिस्तीन के बीच हो रहे युद्ध को लेकर पूरी दुनिया में बातें हो रही है। जिसके बाद से आतंकी संगठन हमास पर इजरायल के द्वारा दी जाने वाली प्रतिक्रिया डर सताने लगा है और हो भी क्यों ना आखिर 90 लाख की आबादी से साथ आज ये देश दुनिया के प्रमुख देशों मेसे एक है। इसके साथ ही इजराइल की अर्थव्यवस्था और सुरक्षा नीति को दुनिया की अत्यधिक मजबूत नीति भी मानी जाती है। वैसे एक और बात बता दें कि, इजराइल को स्टार्टअप नेशन भी कहा जाता है। अब आपके मन में ये सवाल उठ रहे होंगे कि, आखिर इतना छोटा देश कैसे स्टार्टअप नेशन बन गया, आइए जानते हैं।

जानिए कैसे बढ़े स्टार्टअप

जानकारी के लिए बता दें कि, इजरायल की सरकार स्टार्टअप के लिए फंडिंग आदि प्राप्त करने के लिए पहल करता है। साथ ही नए स्टार्टअप के लिए कई कार्यक्रमों का भी आयोजन करता है। जिस कारण पैसा जुटाना नए स्टार्टअप के लिए आसान हो जाता है। सरकार की ओर से भी इन स्टार्टअप को मदद दी जाती हैं। इस कारण यहां पर स्टार्टअप की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जानकारी के लिए बता दें कि, इजरायल ने अपने विकास और अर्थव्यस्था को आगे बढ़ाने के लिए 1990 में हाई-टेक क्रांति शुरू की। इजरायल स्टार्टअप बाजार तेल अवीव के तकनीकी केंद्र से शुरू होता है, जो यरूशलेम और उससे आगे दक्षिणी रेगिस्तानी शहर बीयर-शेवा तक फैला हुआ है। इजराइल को स्टार्टअप नेशन का नाम मिलने का एक कारण सरकारी और निजी उद्यमों का सक्रिय प्रोत्साहन है. देश पारदर्शिता और सहयोग के माहौल का दावा करता है. उद्यमी उभरते लोगों का समर्थन करने और इनोवेशन करने में आगे रहते हैं।

ये भी एक कारण

वहीं जारी रिपोर्ट के अनुसार इजरायल का 4.8 बिलियन उद्यम पूंजी निवेश स्टार्टअप्स में है और इसका 85 फीसदी विदेशी निवेशकों से आता है। इजरायल अपनी जीडीपी का करीब 4.3 फीसदी रिसर्च और विकास पर निवेश करता है। गूगल, एप्पल, मेटा, माइक्रोसाफ्ट सहित लगभग 350 दिग्गज कंपनियों के रिसर्च सेंटर इजरायल में हैं। ज्यादातर स्टार्टअप स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी, फोन ऐप, रोबोटिक्स, साइबर सुरक्षा और एआई जैसे क्षेत्रों में हैं।

इजराइल में सबसे अधिक स्टार्टअप

एक चौकाने वाले रिपोर्ट के सामने आने के बाद पता चला कि, इजरायल में प्रति व्यक्ति स्टार्टअप की संख्या दुनिया में सबसे अधिक है। रिपोर्ट की माने तो इजरायल में लगभग 1400 लोगों पर एक स्टार्टअप है। यानी की यहां 1400 की जनसंख्या पर एक व्यक्ति किसी न किसी कंपनी का मालिक है। यहां के लोग रिसर्च और इनोवेशन में भी आगे रहते हैं। वहीं जानकारी के लिए बता दें कि, इजरायल में 3000 से अधिक हाईटेक स्टार्टअप भी हैं। यहां घरेलू कंप्यूटर की भी संख्या प्रति व्यक्ति अधिक है। इजरायल में प्रति व्यक्ति नौकरी करने वाले लोगों की सैलरी भी अधिक है। बता दें कि, यहां के लोगों को करीब 2 लाख से अधिक सैलरी मिलती है और लोगों की सालाना औसत आय 4 0,000 अमेरिकी डॉलर है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT