होम / ब्रह्मास्त्र से कम नहीं है Israel की ये किलर मिसाइल! जिसने 'धुआं-धुआं' कर दिया पूरा लेबनान, Hezbollah के लिए है मौत का फरमान

ब्रह्मास्त्र से कम नहीं है Israel की ये किलर मिसाइल! जिसने 'धुआं-धुआं' कर दिया पूरा लेबनान, Hezbollah के लिए है मौत का फरमान

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 28, 2024, 10:53 am IST
ब्रह्मास्त्र से कम नहीं है Israel की ये किलर मिसाइल! जिसने 'धुआं-धुआं' कर दिया पूरा लेबनान, Hezbollah के लिए है मौत का फरमान

Israel Hezbollah War: इजरायल हिजबुल्लाह युद्ध

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Hezbollah War: इजराइल ने शुक्रवार को एक बार फिर लेबनान पर हमला किया, जिसमें हिजबुल्लाह को निशाना बनाया गया। इस अटैक में इजराइल ने हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर शक्तिशाली मिसाइलों का उपयोग किया। इस हमले को लेकर लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दो लोग मारे गए हैं और 76 घायल हुए हैं।

हिजबुल्लाह को खत्म करने के लिए कई मिसाइल का प्रयोग किया

इजराइल ने हिजबुल्लाह का खात्मा करने के लिए कई पावरफुल मिसाइलों का उपयोग किया, जिसमें AGM 114 R9X, हेलफायर R9X, निंजा मिसाइल और स्वॉर्ड बम शामिल हैं। R9X मिसाइल अमेरिका की साइलेंट लेकिन बेहद खतरनाक मिसाइल है, जो हवा से जमीन पर गिराई जाती है और टारगेटेड हमला करने में माहिर है। इस मिसाइल में विस्फोटक वॉरहेड नहीं होता, इससे न तो कोई धमाका होता है, न ही आवाज होती है। इस मिसाइल का इस्तेमाल पिन प्वाइंट अटैक के लिए किया जाता है और इसने पहले अल-जवाहिरी को भी खत्म किया था।

सब्जी के ठेले से लाशों के ढेर तक, कैसे गरीब सब्जीवाले का बेटा बना Israel का काल, दिल दहला देगी हिजबुल्ला चीफ की कहानी

हिजबुल्लाह की 70% सैन्य शक्ति को किया खत्म

इजराइल के सुरक्षा बलों ने दावा किया है कि उसने हिजबुल्लाह की 70% सैन्य शक्ति को खत्म कर दिया है। बावजूद इसके, हिजबुल्लाह लगातार नॉर्थ इजराइल में रॉकेट की बरसात कर खुद को ताकतवर दिखाने की कोशिश कर रहा है। हालांकि, इजराइल के घातक एयर डिफेंस सिस्टम हिजबुल्लाह के रॉकेट को हवा में ही नष्ट कर रहे हैं।

तीन परतों वाली डिफेंस पावर किया तैनात

इजराइल ने हिजबुल्लाह के हमलों से बचने के लिए अपनी तीन परतों वाली डिफेंस पावर (डेविड स्लिंग, एरो 3, और आयरन डोम) तैनात कर दी है। आयरन डोम शॉर्ट रेंज एयर डिफेंस सिस्टम है, जो हिजबुल्लाह के रॉकेट हमलों को इंटरसेप्ट कर रहा है। एरो 3 लॉन्ग रेंज डिफेंस सिस्टम है और डेविड स्लिंग भी लॉन्ग रेंज एयर डिफेंस सिस्टम है। इन डिफेंस सिस्टम की तैनाती से इजराइल अपने नागरिकों को सुरक्षित रखने में सफलता हासिल कर रहा है। हिजबुल्लाह की कोशिशें असफल हो रही हैं, और इजराइल ने अपनी डिफेंस पावर से खुद को सुरक्षित रखा है।

व्लादिमीर पुतिन का कैसा था बचपन? जानिए रूसी राष्ट्रपति के जीवन से जुड़ी अनोखी कहानियां

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT