होम / Israeli Missiles Hit Iran: इजरायल ने ईरान पर किया हमला, मिसाइल धमाकों से गूंजा शहर- indianews

Israeli Missiles Hit Iran: इजरायल ने ईरान पर किया हमला, मिसाइल धमाकों से गूंजा शहर- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 19, 2024, 9:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Israeli Missiles Hit Iran: एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यहूदी राज्य पर तेहरान के इसी तरह के हमले के कुछ दिनों बाद, इज़राइल ने शुक्रवार को ईरान पर मिसाइलों से हमला किया। मध्य पूर्व में व्यापक संघर्ष की आशंका बढ़ गई थी। एक अमेरिकी अधिकारी की मानें तो इजरायली मिसाइलों ने ईरान में एक साइट पर हमला किया है। हालांकि, अधिकारी ने इस बात की पुष्टि नहीं की कि क्या हमले इराक और सीरिया पर भी हुए हैं। इस्फ़हान और तबरेज़ सहित कई ईरानी शहरों में भी विस्फोट सुने गए।

  • इजरायली मिसाइलों ने ईरान में एक साइट पर हमला किया, अमेरिकी अधिकारी ने पुष्टि की।
  • मध्य ईरान के इस्फ़हान में धमाके सुने गए।
  • यह हमला 13 अप्रैल को इज़राइल पर ईरान के हमले के जवाब में हुआ था

Chunky Pandey ने किंग खान की गरीबी के दिनों को किया याद, एक्टर से साथ बताया अपना रिश्ता -Indianews

इस्फ़हान और तबरेज़ सहित कई ईरानी शहरों में भी विस्फोट सुने गए। सोशल मीडिया पर वीडियो में मिसाइलों को सुबह के आकाश को रोशन करते हुए दिखाया गया है।

इस फिल्म में काम कर पछताए Adil Hussain, डायरेक्टर AI से फिल्म में करना चाहते है बदलाव

13 अप्रैल हुआ था हमला 

यह हमला 13 अप्रैल को ईरान द्वारा इज़राइल पर पहला सीधा हमला शुरू करने के कुछ दिनों बाद हुआ। तेहरान ने इज़राइल पर 300 से अधिक मिसाइलें और ड्रोन लॉन्च किए। ईरानी हमले सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक ईरानी दूतावास पर 1 अप्रैल को हुए इज़रायली हमले के जवाब में थे।

Lok Sabha Election 2024: पहले फेज के मतदान में स्विंग सीटें, यहां जानें डीटेल- indianews

इससे जुड़े टॉप अपडेट 

-सरकारी आईआरएनए समाचार एजेंसी ने शुक्रवार सुबह बताया कि इजरायल के हमले के बाद ईरान ने देश के कई प्रांतों में अपनी वायु रक्षा प्रणालियों को सक्रिय कर दिया है।

-तेहरान, इस्फ़हान और शिराज की सभी उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई हैं।

-इजराइल पर तेहरान के हमले के बाद अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा ईरान पर नए प्रतिबंध लगाए जाने के कुछ घंटों बाद इजराइल का हमला हुआ। ताज़ा प्रतिबंधों में 16 लोगों और दो ईरानी संस्थाओं को निशाना बनाया गया है जो 13 अप्रैल को इज़राइल पर हुए हमले में इस्तेमाल किए गए ड्रोन को शक्ति देने वाले इंजन का उत्पादन करते हैं।

-एक बयान में, राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी ट्रेजरी को “ईरान के सैन्य उद्योगों को और कमजोर करने वाले प्रतिबंध लगाना जारी रखने” का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा, “ईरान के हमलों को सक्षम या समर्थन करने वाले सभी लोगों को यह स्पष्ट होना चाहिए। हम आपको जवाबदेह ठहराने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे।”

-ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि ईरान पर प्रतिबंध “क्षेत्र को अस्थिर करने की देश की क्षमता को और सीमित कर देगा”।

दुबई में भीषण बाढ़ के बीच फंसे भारतीयों मिली राहत! हेल्पलाइन नंबर जारी

कई रुट डायवर्ट

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार एक अमेरिकी अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि इजरायली मिसाइलों ने ईरान में एक साइट पर हमला किया। ईरान की फ़ार्स समाचार एजेंसी के अनुसार, ईरानी शहर इसाफ़हान के एक हवाई अड्डे पर विस्फोटों की आवाज़ सुनी गई लेकिन इसका कारण तुरंत पता नहीं चला। ईरानी हवाई क्षेत्र की स्थिति के कारण कई उड़ानों को पुनर्निर्देशित किया गया था। इस्फ़हान ईरानी सेना के मुख्य एयरबेस और उसके परमाणु कार्यक्रम से संबंधित स्थानों का घर है।

दुबई स्थित वाहक एमिरेट्स और फ्लाईदुबई ने सुबह लगभग 4:30 बजे पश्चिमी ईरान के आसपास डायवर्ट करना शुरू कर दिया। स्थानीय समय। उन्होंने कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया, हालांकि विमान चालकों को स्थानीय चेतावनियों से पता चला कि हवाई क्षेत्र बंद हो सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.