होम / Israel Ceasefire: इजरायल ने हमास को नए युद्धविराम समझौते की पेशकश, बाइडेन ने कही यह बड़ी बात- Indianews

Israel Ceasefire: इजरायल ने हमास को नए युद्धविराम समझौते की पेशकश, बाइडेन ने कही यह बड़ी बात- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : June 1, 2024, 12:30 am IST
Israel Ceasefire: इजरायल ने हमास को नए युद्धविराम समझौते की पेशकश, बाइडेन ने कही यह बड़ी बात- Indianews

Israel-Hamas War

India News (इंडिया न्यूज़), Israel Ceasefire: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को कहा कि इजरायल ने हमास को एक व्यापक शांति योजना की पेशकश की है, जिसमें इजरायली बंधकों की वापसी और गाजा में नागरिक क्षेत्रों का पुनर्निर्माण शामिल है। व्हाइट हाउस में मीडिया से बात करते हुए बिडेन ने कहा, “अब जो कोई भी शांति चाहता है, उसे अपनी आवाज़ उठानी चाहिए और इसे वास्तविक बनाने के लिए काम करना चाहिए। इस युद्ध को समाप्त करने का समय आ गया है।” उन्होंने दोनों पक्षों के नेताओं से “इस पल को न खोने” का भी आग्रह किया।

छह सप्ताह के लिए युद्ध विराम

जो बिडेन के अनुसार, प्रस्तावित शांति योजना के पहले चरण में छह सप्ताह के लिए युद्ध विराम शामिल होगा, जिसके दौरान इजरायल और हमास पिछले साल 7 अक्टूबर के हमले के बाद शुरू हुए युद्ध को समाप्त करने के लिए बातचीत करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर बातचीत छह सप्ताह से अधिक समय लेती है, तो युद्ध विराम तब तक जारी रहेगा, जब तक कि कोई समझौता नहीं हो जाता। शांति प्रक्रिया के दूसरे चरण में हमास बंधकों को रिहा करेगा और इजरायल गाजा से अपनी सेना वापस बुलाएगा।

Trump Hush Money Verdict: ट्रम्प की सजा के बाद दान की लगी बाढ़, साइट क्रैश-Indianews

प्रमुख पुनर्निर्माण योजना

बिडेन ने कहा कि अंतिम चरण “एक प्रमुख पुनर्निर्माण योजना” के बारे में होगा। इससे पहले गुरुवार को हमास ने यह भी कहा कि अगर इजरायल गाजा में लोगों के खिलाफ अपना युद्ध बंद कर दे तो वे बंधकों की अदला-बदली के सौदे सहित पूर्ण “शांति समझौते” पर पहुंचने के लिए तैयार हैं।

हमास ने क्या कहा?

हमास के बयान में कहा गया है, “हमास और फिलिस्तीनी गुट हमारे लोगों पर आक्रमण, घेराबंदी, भुखमरी और नरसंहार के मद्देनजर (युद्धविराम) वार्ता जारी रखकर इस नीति का हिस्सा बनना स्वीकार नहीं करेंगे।” हमास द्वारा नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायल के गाजा हमले में 36,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

इजरायल के आंकड़ों के अनुसार, 7 अक्टूबर को हमास के नेतृत्व वाले आतंकवादियों द्वारा दक्षिणी इजरायली समुदायों पर हमला करने के बाद इजरायल ने अपना हवाई और जमीनी युद्ध शुरू किया, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए और 250 से अधिक बंधकों को पकड़ लिया गया।

पाकिस्तान में हुआ गैस सिलेंडर विस्फोट, 5 लोगों की मौत और 50 घायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT