होम / Israel-Hamas Tension: UNSC में पास हुआ इजरायल-हमास युद्धविराम पर प्रस्ताव, इस देश ने नहीं किया समर्थन-Indianews

Israel-Hamas Tension: UNSC में पास हुआ इजरायल-हमास युद्धविराम पर प्रस्ताव, इस देश ने नहीं किया समर्थन-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 11, 2024, 2:21 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Israel-Hamas Tension: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को गाजा में इजरायल और हमास के बीच आठ महीने से चल रहे युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से अपने पहले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। अमेरिका समर्थित युद्धविराम प्रस्ताव की घोषणा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने की। अमेरिका का कहना है कि इजरायल ने प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। लेकिन मामले में एक पेंच फंस रहा है। एक देश ने अपनी सहमति नहीं जताई है, आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

Andhra Pradesh: अमरावती होगी आंध्र प्रदेश की नई राजधानी, चंद्रबाबू नायडू ने किया बड़ा ऐलान-Indianews

हमास भी हुआ राजी 

हमास ने इस घटनाक्रम पर कहा कि वह प्रस्ताव का स्वागत करता है और इसे लागू करने के लिए इजरायल के साथ सीधी बातचीत के बजाय मध्यस्थों के साथ काम करने को तैयार है। हमास की ओर से जारी यह बयान अब तक के सबसे कड़े बयानों में से एक था। हमास ने बयान में जोर देकर कहा है कि संगठन इजरायल के कब्जे को खत्म करने के लिए अपना ‘संघर्ष’ जारी रखेगा और “फिलिस्तीन को पूरी तरह से संप्रभु देश बनाने के लिए काम करना जारी रखेगा।”

NEET 2024 Scam: विद्यार्थियों के साथ हुआ अन्याय! एनटीए के विरोध में शुरु हुआ ABVP का प्रदर्शन-Indianews

रूस ने नहीं दिया मतदान 

सुरक्षा परिषद के 15 सदस्य देशों में से 14 ने प्रस्ताव का समर्थन किया और बहुमत से इसे मंजूरी दी, हालांकि रूस मतदान से अनुपस्थित रहा। प्रस्ताव में इजरायल और हमास से बिना किसी शर्त और बिना किसी देरी के इसकी शर्तों को पूरी तरह से लागू करने का आह्वान किया गया है। अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने मतदान के बाद कहा कि परिषद ने हमास को स्पष्ट संदेश दिया है कि उसे युद्ध विराम समझौते को स्वीकार करना चाहिए। उन्होंने दोहराया कि इजरायल ने समझौते को स्वीकार कर लिया है, जिसका दुनिया भर के देशों ने समर्थन किया है। ग्रीनफील्ड ने परिषद से कहा, “युद्ध आज रुक सकता है, बशर्ते हमास ऐसा करना चाहे।” उन्होंने कहा, “मैं दोहराती हूं कि युद्ध आज रुक सकता है।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT